Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

SBI ने अपने 50 करोड़ ग्राहकों के लिए चेतावनी जारी की है, खाताधारकों को काम की जानकारी मिलेगी

SBI Customer Facing Scam Attack: यदि आप एसबीआई के ग्राहक हैं, तो सतर्क रहें। देश के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), ने ग्राहकों को एक चेतावनी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि कुछ दिनों से ग्राहकों के फोन पर बैंक से संबंधित कई संदेश प्राप्त हो रहे हैं, इसमें संबंधित पूरा मामला जानने के लिए आइए खबर में विवेचना करते हैं।

sbi-issues-alert-for-customers-account-holders

SBI के ग्राहकों को एक धोखाधड़ी मैसेज मिल रहा है, जिसमें उनके खाता बंद होने का झूठा दावा किया जा रहा है। इस संदर्भ में, ग्राहकों को सतर्क रहने के लिए आगाह किया गया है और उनसे कहा गया है कि वे इस फर्जी मैसेज का जवाब न दें। यह संदेश नकली है और इस पर जवाब देने वाले ग्राहकों को ठगी का शिकार हो सकते हैं। आइए, सबसे पहले जानें कि इस मैसेज में ग्राहकों से क्या पूछा गया है...

एसबीआई ग्राहकों को फर्जी मैसेज के बारे में जानिए

SBI ग्राहकों को भेजे गए संदेश में लिखा है कि प्रिय एसबीआई उपयोगकर्ता, आपका योनो खाता आज ब्लॉक कर दिया जाएगा। कृपया अपने पैन कार्ड नंबर को अपडेट करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

SBI ग्राहकों को क्या कार्रवाई करनी चाहिए?

ग्राहकों को सतर्क किया गया है कि बैंकिंग विवरण साझा करने के लिए अनुरोध करने वाले ईमेल/एसएमएस का कभी भी जवाब न दें। यदि आपको इस तरह का कोई संदेश मिलता है, तो तुरंत 'report.phishing@sbi.co.in' पर इसे रिपोर्ट करें।

अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ साझा न करें

बैंक की वेबसाइट के अनुसार, किसी भी तरह की व्यक्तिगत विवरण, जैसे खाता संख्या, पासवर्ड, या संवेदनशील जानकारी, संदेश के माध्यम से सार्वजनिक नहीं करें, क्योंकि इसे धोखाधड़ी के लिए उपयोग किया जा सकता है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहकों को चेतावनी

SBI खाताधारकों को यदि उन्हें अपनी जानकारी को अपडेट करने, किसी खाते को सक्रिय करने, या फ़ोन नंबर पर कॉल करके या किसी वेब साइट पर जानकारी देकर अपनी पहचान सत्यापित करने की तत्काल आवश्यकता होती है, तो सावधानी बरतें। इन स्थितियों में कोई टेक्स्ट संदेश आने पर यह देखें कि यह फिशिंग घोटाले का हिस्सा नहीं है। ऐसे संदेशों से बचने के लिए सतर्क रहें, क्योंकि जालसाजगण आपकी गोपनीय खाता जानकारी प्राप्त करने और धोखाधड़ी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि किसी भी फर्जी मैसेज या संदेश का सामना करें, तो कहां रिपोर्ट करें?

साइबर घटना की रिपोर्ट करने के लिए ग्राहक ईमेल report.phishing@sbi.co.in पर भेज सकते हैं। बैंक ने बताया है कि आप साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल भी कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए https://cybercrime.gov.in/ पर विजट कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad