Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Savings Account: 5 लाख से अधिक राशि बैंक खाते में जमा करने वालों के लिए महत्वपूर्ण चेतावनी, RBI के नियम जानें

यदि आपके पास भी एक सेविंग अकाउंट / Saving Account है और आप अपनी बचत के पैसे उसमें रखते हैं, तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। क्या आपको पता है कि आप अपने बचत खाते या सेविंग अकाउंट / Saving Bank limit में कितने पैसे रख सकते हैं? हाँ, बचत खाते में भी पैसे रखने के लिए एक सीमा होती है। उस सीमा से अधिक पैसे जमा करके रखना संभव नहीं है। इससे अधिक पैसा रखना आपके लिए कठिनाईयों का कारण बन सकता है। हम इसलिए यह कह रहे हैं क्योंकि यदि कोई बैंक डूब जाता है तो आपका पैसा 5 लाख तक सुरक्षित रहता है, और आपको उतना ही पैसा वापस मिलेगा।

savings-account-important-alert-for-those-depositing

साल 2020 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण / Nirmala Sitharaman ने बजट 2020 में एक नियम में परिवर्तन किया था। उन्होंने यह निर्णय लिया कि बैंकों में जमा की गई राशि में से केवल 5 लाख रुपए तक की राशि ही सुरक्षित मानी जाएगी। इससे पहले, यह सुरक्षित राशि 1 लाख रुपए तक ही थी। आइए जानते हैं कि इस सीमा से अधिक पैसे जमा करने पर क्या प्रभाव होगा?

DICGC ने बढ़ाई रकम

साल 2020 में, बैंक खाता धारकों की सुरक्षा के बारे में सोचते हुए, कैबिनेट ने एक महत्वपूर्ण निर्णय किया था। नए नियम के अनुसार, मुसीबतों या बैंक के पूर्ववृत्ति के समय में, बैंक खाता धारकों को डिपॉजिट इंश्योरेंस का दावा करने के लिए तीन महीने यानी 90 दिन का समय होगा। यदि किसी बैंक को दिवालिया घोषित किया जाता है, तो बैंक खाता धारक DICGC के नियमों के अनुसार 90 दिनों के भीतर अपने 5 लाख रुपए वापस पा सकते हैं। इस के लिए सरकार ने डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) एक्ट में संशोधन किया। साल 2020 में, सरकार ने डिपॉजिट पर इंश्योरेंस कवरेज (DICGC इंश्योरेंस प्रीमियम) को 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया था।

कैसे मिलेगा कितना पैसा?

किसी भी बैंक में व्यक्ति के सभी खातों को जोड़कर पाँच लाख रुपए की गारंटी होती है। यहाँ तक कि अगर आपने एक ही बैंक में 5 लाख रुपए की Fixed deposit कराई है और उसी खाते में 3 लाख रुपए की बचत भी की है, तो बैंक की संकट के समय में आपको केवल 5 लाख रुपए ही वापस मिलेंगे। अर्थात, आपके खाते में जितने भी पैसे हों, सिर्फ 5 लाख रुपए तक ही राशि सुरक्षित मानी जाएगी, और उसी कदर 5 लाख रुपए भी आपको वापस मिलेंगे।

अपना पूरा पैसा कैसे बचा सकते हैं?

वैसे तो पिछले 50 सालों में देश में शायद ही कोई बैंक दिवालिया हुआ हो, लेकिन फिर भी आप विभिन्न बैंकों में अपने पैसे रखकर पैसा डूबने के जोखिम को कम कर सकते हैं। डिपॉजिट बीमा कवर को 1 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए तक किया गया है, और आने वाले समय में इसे और बढ़ाया जा सकता है यह विशेषज्ञों का कहना है। आपके पैसे की सुरक्षा के लिए बैंक अब हर 100 रुपए के डिपॉजिट पर 12 पैसे का प्रीमियम देंगे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad