Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Saturday Stock Market Open: आगामी शनिवार, 2 मार्च को शेयर बाजार खुला रहेगा, स्पेशल ट्रेडिंग होगा

Saturday Stock Market Open: एक बार फिर आने वाले शनिवार, 2 मार्च को शेयर बाजार खुलने जा रहा है। हाँ, इस शनिवार को विशेष लाइव ट्रेडिंग सत्र होगा, जिसमें एनएसई और बीएसई दोनों में लाइव ट्रेडिंग होगी।

saturday-stock-market-open

Stock Market Live Trading Session: अब शनिवार को भी शेयर बाजार में व्यापार होगा। इसका मतलब है कि 2 मार्च, 2024 को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने विशेष ट्रेडिंग सत्र का आयोजन किया है।

Saturday Stock Market Open Hindi

2 मार्च, 2024 को शनिवार को शेयर बाजार खुलेगा। हाँ, आपने सही सुना, शनिवार को भी शेयर मार्केट में व्यापार होगा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने 2 मार्च को एक स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सत्र का आयोजन किया है। इसमें इंट्राडे में कामकाज को डिजास्टर रिकवरी साइट पर लाया जाएगा। यह ट्रेडिंग सत्र इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव दोनों सेगमेंट में होगा। किसी भी अप्रत्याशित घटना की स्थिति में ट्रेडिंग को मजबूत करने के लिए यह सत्र आयोजित किया जा रहा है। पहले भी इतिहास में, 20 जनवरी को, मार्केट ने पहली बार शनिवार को खुला था और बीएसई और एनएसई पर स्पेशल लाइव ट्रेडिंग हुई थी, जो पूरे दिन चली थी।

NSE ने जारी किया सर्कुलर

14 फरवरी को, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने अपने सर्कुलर में बताया, 'मेम्बर्स को सूचित किया जाता है कि 2 मार्च को, शनिवार को एक्सचेंज प्राइमरी साइट से डिजास्टर रिकवरी साइट पर इंट्राडे स्विच के साथ स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन का आयोजन किया जाएगा। 2 मार्च को, कैश और F&O दोनों सेगमेंट में ट्रेडिंग होगी। यह सत्र एक्सचेंज के बिजनेस कंटीन्यूटी प्लान फ्रेमवर्क के तहत किया जा रहा है, इसे BCP (बिजनेस कंटीन्यूटी प्लान) कहा जाता है।

Saturday Stock Market Timing

शनिवार को ट्रेडिंग को दो चरणों में विभाजित किया जाएगा। पहला सत्र सुबह 9:15 बजे शुरू होगा और सुबह 10:00 बजे समाप्त होगा। सुबह 9:00 बजे प्री-सत्र होगा, इसके बाद 9:15 बजे से दिनचर्या के रूप में शेयर बाजार खुला रहेगा और 10:00 बजे तक व्यापार होगा। इसके बाद, डिजास्टर रिकवरी साइट की प्री-ओपनिंग सत्र सुबह 11:15 बजे होगी, जिसके दौरान ट्रेडिंग प्राइमरी वेबसाइट पर होगी। दूसरा सत्र 11:30 बजे शुरू होकर दोपहर 12:30 बजे तक चलेगा।

सभी प्रकार के सुरक्षा उपायों के लिए, प्राइस बैंड या अपर सर्किट 5 और लोअर सर्किट 2 वाले सुरक्षा माध्यमों में यह निर्धारित सीमा में बनी रहेगी। शनिवार, 2 मार्च को सेटलमेंट हॉलीडे के कारण इक्विटी बाजार में 1 मार्च को की गई खरीदारी का सेटलमेंट सोमवार, 4 मार्च को किया जाएगा।

शनिवार को शेयर बाजार खुलेगा? (2  March Ko Market Open Hai Kya)

हाँ, शनिवार, 2 मार्च को शेयर बाजार में व्यापार होगा। यद्यपि सामान्यत: शेयर बाजार शनिवार और रविवार को बंद रहता है, लेकिन 2 मार्च को शनिवार को डिजास्टर रिकवरी साइट के टेस्टिंग के लिए शेयर बाजार में लाइव ट्रेडिंग सत्र होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad