Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

29 फरवरी के बाद Paytm App क्या बंद होगा यह RBI ने क्लियर कर दिया

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, यानी आरबीआई (RBI), ने 31 जनवरी को एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इसके तहत रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उस पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है (RBI Banned Paytm Payments Bank)। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक के खाता, प्रीपेड साधन, वॉलेट और फास्टैग में जमा या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का आदेश दिया है। 

rbi-clarifies-whether-paytm-app-will-be-closed-after

इससे जो लोग पेटीएम के बैंक अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे थे, उनकी समस्याएं बढ़ गई हैं। वर्तमान में लोगों के मन में कई प्रकार के सवाल हैं और कई लोग पेटीएम पेमेंट्स बैंक और पेटीएम एप्लिकेशन को एक ही समझ रहे हैं।

साथ ही, कई लोग इस मुद्दे में कन्फ्यूज हैं कि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाए गए पूर्ण प्रतिबंध के कारण क्या 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप भी बंद हो जाएगा? इस संबंध में आरबीआई का एक महत्वपूर्ण बयान आया है।

RBI ने स्पष्ट रूप से बताया है कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप बंद नहीं होगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को बताया कि नियामकीय कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) के खिलाफ की गई है, लेकिन पेटीएम ऐप (Paytm App) को इससे प्रभावित नहीं होगा। 

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के बाद कहा, ''एक स्पष्टीकरण देना है, यह विशेष कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Ban on Paytm Payments Bank) के खिलाफ है और इसे पेटीएम ऐप के साथ न जोड़ें। पेटीएम ऐप पर इस कार्रवाई का प्रभाव नहीं पड़ेगा।''

जब पूछा गया कि क्या दूसरे बैंक पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet) के साथ साझेदारी कर सकते हैं, उन्होंने इसपर कहा कि यह एक व्यावसायिक निर्णय है और बैंकों को अपने डायरेक्टर बैंक से मंजूरी प्राप्त नीति के अनुरूप जरूरी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। उन्होंने कहा, ''मुझे पूरा भरोसा है कि अगर उन्हें साझेदारी करनी है, तो वे जरूरी प्रक्रिया को पूरा करेंगे।''

RBI के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने कहा कि फिनटेक पेटीएम (RBI Paytm Ban) के खिलाफ कार्रवाई उसके नियमों का अनुपालन न करने की वजह से की गई है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Ban on Paytm Payments Bank) पर बैन लगने के बावजूद, आप जो पैसे पेटीएम बैंक अकाउंट में जमा हैं, वह आप खर्च कर सकते हैं। इसके अलावा, आप Paytm UPI का इस्तेमाल भी पहले की तरह कर पाएंगे। लेकिन, आपको Paytm Bank से जुड़ी सर्विसेज़ में पेटीएम वॉलेट और फास्टैग जैसी सुविधा नहीं मिल पाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad