Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Personal और Secured Loan में क्या अंतर होता है, जानें कौन-सा फायदेमंद है!

अक्सर हम लोन के विषय में यही कहते हैं कि कभी भी इसमें पड़ना अच्छा नहीं है। लोन न लें या जितना कम हो, उतना ही बेहतर है। हालांकि, कई बार लोन हमारे लिए अत्यंत आवश्यक हो जाता है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि पर्सनल लोन और सिक्योर्ड लोन में से कौन-सा लोन हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है।

know-what-is-the-difference-between-personal-and-secured-loan

जब किसी को अचानक से एक साथ ज्यादा फंड जुटाने की जरूरत पड़ती है, तो वे आमतौर पर बैंक से लोन लेकर उस काम को पूरा करते हैं। ऐसे में अधिकांश लोग पर्सनल लोन ही अवलंबित करते हैं, लेकिन कई बार लोगों को यह कंफ्यूजन होता है कि क्या उन्हें सिक्योर्ड लोन या पर्सनल लोन लेना चाहिए? इस पर विचार करते हुए, आज हम यहां जानेंगे कि आपके लिए कौन सा लोन सबसे फायदेमंद हो सकता है।

आपको बता दें कि पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना आवश्यक है (अच्छा क्रेडिट स्कोर)। वहीं, सिक्योर्ड लोन के लिए इस प्रकार की कोई आवश्यकता नहीं है। सामान्यत: 750 से अधिक क्रेडिट स्कोर को अच्छा माना जाता है। आपका क्रेडिट स्कोर जितना अधिक होगा, उतने ही कम ब्याज पर आपको लोन मिलेगा।

सिक्योर्ड लोन क्या होता है? What is Secured Loan?

जब बैंक से कोई ऋण प्राप्त करने के लिए संपत्ति जैसे घर, जमीन, शेयर, म्यूचुअल फंड गिरवी में रखी जाती है और उस पर ऋण लिया जाता है, तो इसे सिक्योर्ड ऋण कहा जाता है। सिक्योर्ड ऋण लेने का लाभ यह है कि यदि आपकी क्रेडिट इतिहास नहीं है तो भी बैंक आपको ऋण प्रदान कर सकती है और इस पर ब्याज भी कम होता है।

पर्सनल लोन क्या होता है? | What is Personal Loan?

अगर हम पर्सनल लोन की बात करें, तो यह एक अनसिक्योर्ड लोन होता है, जिसमें आपको किसी भी संपत्ति को गिरवी में रखने की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो कोई भी बैंक आपको आसानी से पर्सनल लोन प्रदान कर सकता है। पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपकी क्रेडिट हिस्ट्री होनी चाहिए, और इसकी ब्याज दर सिक्योर्ड लोन की तुलना में अधिक होती है।

आपके लिए कौन-सा लोन लेना फायदेमंद होगा, यह जानिए

यदि आप लंबी अवधि के लोन की योजना बना रहे हैं, तो सिक्योर्ड लोन लेना आपके लिए सुधारक हो सकता है। इस लोन में ब्याज दर भी कम होती है और फंडिंग की कॉस्ट भी कम होती है। वहीं, अगर आप छोटी अवधि के लोन की योजना बना रहे हैं और कुछ गिरवी नहीं रखना चाहते हैं, तो फिर आपके लिए पर्सनल लोन लेना बेहतर हो सकता है।

लोन प्राप्त करने से पहले इन बातों पर विशेष ध्यान दें

लोन प्राप्त करने से पहले, आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपको उसकी नियम और शर्तों को सावधानी से पढ़ना चाहिए। इसके साथ ही, लोन प्राप्त करने के समय, हमेशा चार से पांच बैंकों की ब्याज दरों की तुलना करने के बाद ही निर्णय लेना चाहिए। इसके अलावा, आपको अपना क्रेडिट स्कोर 750 से ऊपर बनाए रखना चाहिए ताकि आपको लोन मिलने में आसानी हो, जिससे ब्याज दर कम रहेगी और किसी भी बैंक से आपको आसानी से ऋण प्राप्त हो सके।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad