Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Vastu Tips for Sleeping: सोते समय आपके पैर किस दिशा में होने चाहिए? इन वास्तु नियमों का रखें ध्यान

Vastu Tips for Sleeping: सोना हमारे दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अच्छी नींद सेहत के लिए भी आवश्यक है और वास्तु शास्त्र में सोने के सही तरीके का विवरण दिया गया है, जो व्यक्ति को कई समस्याओं से बचने में मदद कर सकता है। वास्तु शास्त्र में सोने की सही दिशा का भी उल्लेख है, जिसका पालन करने से व्यक्ति को अधिक आराम मिल सकता है।

know-the-right-direction-to-sleep-according-to-vastu-shastra

इस दिशा में सोने से बचें / Avoid sleeping in this direction

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सोते समय कभी भी अपने पैर पूर्व दिशा में नहीं रखने चाहिए। ऐसा करना पूरी तरह से अशुभ माना जाता है, क्योंकि यह व्यक्ति को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करने का संघर्ष कर सकता है। साथ ही, इस दिशा में देवताओं का वास माना जाता है, अतः शास्त्रों के अनुसार इस दिशा में पैर रखकर सोना समाज में स्वीकृत नहीं है।

इस दिशा को विशेष ध्यान में रखें / Pay special attention to this direction

दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा माना जाता है, इसलिए कभी भी इस दिशा में पैर रखकर सोना उचित नहीं है। ऐसा करने से यमराज की क्रोध का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही, ज्योतिष के अनुसार इस दिशा में पैर रखकर सोने से व्यक्ति को मंगल दोष का भी सामना करना पड़ सकता है।

सोने की सही दिशा क्या है? / What is the correct direction to sleep?

सोते समय पैरों को पश्चिम दिशा में रखने से लाभ होता है, क्योंकि इस दौरान आपका सिर पूर्व दिशा में होता है। पूर्व दिशा में सिर रखने से ज्ञान में वृद्धि होती है क्योंकि इस दिशा से सूर्योदय होता है। साथ ही, उत्तर दिशा में भी पैर रखकर सोना लाभकारी माना जाता है।

इन बातों पर भी ध्यान दें / Pay attention to these things also

सोने के समय ध्यान रखें कि आपका बिस्तर कहीं से टूटा नहीं होना चाहिए। बिस्तर के अतिरिक्त कुर्सी या सोफे पर सोना अनुचित माना जाता है। सोने से पहले बिस्तर पर बैठकर भोजन करना भी अनुचित है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad