Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की इस स्कीम में 1 लाख रुपये का निवेश करने पर 2 मिलेंगे, साथ ही टैक्स छूट भी मिलेगी, जानिए कितना समय लगेगा

डाकघर की ओर से छोटी बचत योजना के तहत किसान विकास पत्र या केवीपी को चलाया जाता है। इस योजना का फायदा यह है कि इसमें जमा करने वाले व्यक्ति को पैसा दोगुना करने का विकल्प दिया जाता है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम होने के कारण इसमें पैसा डूबने का कोई खतरा नहीं होता है और मैच्योरिटी तक पैसा दोगुना हो जाता है।

know-post-office-scheme-you-will-get-2-lakh-on

पैसा दोगुना होने में कितना समय लगेगा?

सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के अक्टूबर-दिसंबर अवधि के लिए किसान विकास पत्र पर 7.5 प्रतिशत का ब्याज घोषित किया है। इस अवधि के दौरान, यदि आप 115 महीने के लिए किसान विकास पत्र में निवेश करते हैं, तो आपका पूंजी दोगुना हो जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आज 115 महीने के लिए एक लाख रुपये किसान विकास पत्र में निवेश करता है, तो मैच्योरिटी पर उस व्यक्ति को दो लाख रुपये मिलेंगे।

बताया जाता है कि ब्याज दरों में वृद्धि के पूर्व किसान विकास पत्र में पूंजी 123 महीनों में दोगुनी होती थी, लेकिन ब्याज दरों की वृद्धि के साथ, पूंजी दोगुनी होने की अवधि में कमी होती चली गई है और अब 115 महीनों में पूंजी दोगुनी हो रही है।

निवेश को 1,000 रुपये से आरंभ किया जा सकता है।

किसान विकास पत्र में आप 1,000 रुपये से निवेश कर सकते हैं। इसमें कोई अधिकतम निवेश की सीमा नहीं है। यह अर्थ है कि आप अपनी पसंद के अनुसार जितना चाहें निवेश कर सकते हैं। किसान विकास पत्र में आपको टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है। इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत, एक वित्त वर्ष में किसान विकास पत्र में किए गए निवेश पर 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट ली जा सकती है। केवीपी में 10 वर्ष से ऊपर के बच्चों का भी खाता खोला जा सकता है।

किसान विकास पत्र में खाता कैसे खोलें?

किसान विकास पत्र योजना / Kisan Vikas Patra Yojana में खाता खोलने के लिए आपके पास पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना आवश्यक है, जिससे आप आसानी से किसान विकास पत्र में खाता खोल सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad