Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

ATM से पैसे निकालने पर 173 रुपये का चार्ज देना होगा, बैंक ग्राहक सच को जान लें

यदि आप भी एटीएम कार्ड (ATM Card) का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए जरूरी सूचना है। हाल ही में एटीएम से पैसे निकालने के लिए कई तरह के नियमों की खबरें सामने आ रही हैं। सोशल मीडिया पर एक वायरल संदेश के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति एटीएम से 4 से अधिक बार पैसे निकालता है, तो उसके लिए 173 रुपये काटे / Free ATM Transactions जाएंगे।

know-atm-withdrawals-will-cost-rs-173-bank-customers

इस समाचार का वायरल होने के बाद से लोग इसे तेजी से शेयर कर रहे हैं। क्या यह संदेश सच है? अगर हाँ, तो इससे किस प्रकार का कटौती हो रहा है? इस विषय में हम इसकी सभी जानकारी प्राप्त करें।

मैसेज जो वायरल हो रहा है, उसमें यह दावा किया जा रहा है 

वायरल मैसेज के अनुसार, ATM से 4 बार से अधिक पैसे निकालने पर 150 रुपये का टैक्स और 23 रुपये की सर्विस चार्ज मिलाकर कुल 173 रुपये काटे जाएंगे। दावा है कि 1 जून से बैंक में 4 ट्रांजेक्शन के बाद हर ट्रांजेक्शन पर 150 रुपये का चार्ज लगेगा।

पीआईबी ने बताया कि इस मैसेज को झूठा है

पीआईबी ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस मैसेज की सत्यता को साबित किया है। पीआईबी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि यह मैसेज पूरी तरह से अफवाह है। किसी भी खाते से 4 ट्रांजेक्शन के बाद 173 रुपये काटे जाने का कोई सत्य नहीं है। पीआईबी ने अपने मैसेज में बताया है कि एटीएम से हर महीने 5 मुफ्त ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं, उसके बाद अधिकतम 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन या कोई टैक्स होने पर वह अलग से देना होगा।

जानिए ATM से पैसे निकालने के नियम क्या हैं

अगर कोई ग्राहक दूसरे बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करता है, तो मेट्रो सिटीज में 3 वित्तीय और गैर-वित्तीय लेन-देन ट्रांजैक्शन मुफ्त होते हैं एक महीने में। गैर-मेट्रो शहरों के लिए 5 ट्रांजैक्शन मुफ्त होते हैं। मुफ्त ट्रांजैक्शन के बाद 20 रुपये का शुल्क लिया जाएगा, हालांकि, 1 जनवरी 2022 से यह शुल्क अब अधिकतम 21 रुपये हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad