Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office के इस शानदार योजना में 417 रुपये निवेश करने पर पूरा 1 करोड़ मिलेगा

यदि आप भविष्य में अपने लिए एक शानदार निधि बनाना चाहते हैं, तो बचत करना सबसे सटीक विकल्प है। इसके लिए, सरकार द्वारा कई योजनाएं प्रचलित की जा रही हैं। इनमें निवेश करके आप अपनी धनराशि को तेजी से बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें आप मासिक रूप से कुछ धन बचाकर एक बड़ी निधि जमा कर सकते हैं।

investing-rs-417-in-this-tremendous-scheme-of-post

इस योजना (PPF Scheme) में, यदि आप प्रतिमास 417 रुपये जमा करें, तो मैच्योरिटी पर आपको 1 करोड़ रुपये मिलेंगे। यह सरकार की एक अत्यंत उपयुक्त योजना है जो सामान्य लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इस PPF स्कीम में निवेश करके आप संपत्ति समृद्धि की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। चलिए, हम आपको इस स्कीम के विवरण में बताते हैं।

वार्षिक रूप से 7.1 फीसदी ब्याज प्राप्त होता है

हम जो यहाँ बता रहे हैं, वह पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम) है। इस योजना में आपको 7.1 फीसदी का वार्षिक ब्याज प्राप्त होता है, और साथ ही हर वर्ष कंपाउंड इंटरेस्ट का भी लाभ होता है। इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का है, लेकिन आप इसे दो बार 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। इसमें निवेश करने वालों को सरकारी टैक्स का भी लाभ मिलता है।

इस प्रकार, मैच्योरिटी पर एक करोड़ मिलेगा

यदि आप इस पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम में मैच्योरिटी के दौरान एक करोड़ रुपये का निवेश करना चाहते हैं, तो आपको इस रूप में निवेश करना होगा। इसमें आपको सालाना 1.5 लाख रुपये जमा करना होगा। यदि कोई इस योजना में निवेश करना शुरू करता है, तो उसे हर महीने 417 रुपये का निवेश करना होगा, जिसका मतलब है हर महीने 12,500 रुपये जमा करना होगा। इसे 15 वर्षों तक ऐसा करने पर उसका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये होगा। मैच्योरिटी के दौरान, आपको 7.1 फीसदी का सालाना ब्याज से बढ़ती हुई राशि का भी लाभ होगा। 

इससे मैच्योरिटी के समय, आपको ब्याज के रूप में 18.18 लाख रुपये मिलेंगे। इसके परिणामस्वरूप, आपको कुल 40.68 लाख रुपये मिलेंगे। इसमें निवेशकों के पास 15 साल की मैच्योरिटी की समाप्ति के बाद इसमें 5 साल के विस्तार का विकल्प रहेगा। यदि कोई ऐसा करता है, तो 20 साल तक हर साल 1.5 लाख रुपये जमा करने पर उसका फंड 66 लाख रुपये का हो जाएगा। यहां भी अगले 5 सालों के लिए आप सालाना 1.5 लाख रुपये निवेश करना जारी रखते हैं तो 25 साल के बाद आपका पीपीएफ बैलेंस लगभग एक करोड़ रुपये हो जाएगा।

इस योजना से कर लिया जाता है कर लाभ

पीपीएफ में आपको निश्चित लाभ मिलता है। इस योजना में निवेश करने पर आपको कर लाभ भी होता है। इस योजना में किसी भी पोस्ट ऑफिस के पीपीएफ खाते को खोलने का अधिकार सभी को होता है। इसमें ज्वाइंट खाता नहीं खोला जा सकता है और यह खाता केवल एक व्यक्ति द्वारा ही खोला जा सकता है। इस खाते में एनआरआई का विकल्प नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad