Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

अगर PF Account से इमरजेंसी में पैसा निकालना हो, तो इस तरीके को अपनाएं, काम महज दो मिनट में हो जाएगा

सभी निजी और सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले लोगों की सैलरी का एक हिस्सा उनके प्रोविडेंट फंड (पीएफ) अकाउंट में जमा होता है। पीएफ अकाउंट में कंपनी की भी हिस्सेदारी बराबर की होती है, जो लगभग आपकी बेसिक सैलरी और डीए का करीब 12 प्रतिशत होता है। 

withdraw-money-from-pf-account-in-emergency

अगर कोई व्यक्ति पिछले 8 या 10 साल से नौकरी कर रहा है, तो उसके पीएफ अकाउंट में अच्छी रकम जमा होती है। यह पैसा उस वक्त के लिए होता है, जब आपको सबसे ज्यादा पैसों की आवश्यकता होती है। सामान्यतः, लोग रिटायरमेंट के समय इसे पूरी तरह से निकालते हैं, लेकिन कई बार इमरजेंसी में भी पीएफ से पैसे निकालने पड़ जाते हैं।

अब आपके मन में यह सवाल होगा कि पीएफ अकाउंट से यदि आपको कभी इमरजेंसी में पैसे निकालने पड़े तो यह कैसे होगा? वास्तव में, यह पूरी प्रक्रिया अब काफी सरल हो गई है और आप अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके कुछ ही मिनटों में इसे पूरा कर सकते हैं। प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आपको अगले दो दिनों में पैसे मिल जाएंगे।

पूरा प्रोसेस क्या है?

हमने आपको बताया कि यह प्रक्रिया बेहद ही सरल और तुरंत होती है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में उमंग ऐप डाउनलोड करनी होगी। इसके बाद आपको कई सेवाओं की सुविधा मिलेगी। आप सर्च बॉक्स में जाकर EPFO टाइप करें, जिसके बाद पीएफ अकाउंट संबंधी कुछ विकल्प दिखेंगे। वहां आपको रेज क्लेम वाला ऑप्शन दिखेगा।

इसके बाद आपको अपना UAN नंबर और ओटीपी डालना होगा। उसके बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगी, जिसमें आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी। आपको यहां बताना होगा कि आपको किस कारण से पीएफ का पैसा निकालना है और अमाउंट भी पूछा जाएगा। इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और अगले 24 से 48 घंटों में आपके अकाउंट में पैसा पहुंच जाएगा। आप ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad