Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Government Scheme: इस योजना के अंतर्गत बेटियों को 70 लाख मिलेंगे, इसके बारे में तुरंत जानें कि कैसे

Government Scheme: केंद्र सरकार, जो आम लोगों को लाभ पहुंचाने का मकसद रखती है, ने कई योजनाएं शुरू की हैं, ताकि आम जनता को मुनाफा हो सके। एक इसी प्रकार की सरकारी योजना है जो बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना में, बेटियों को 70 लाख रुपये तक की कमाई करने का अवसर है। साथ ही, इससे टैक्स छूट का भी लाभ होगा।

government-scheme-daughters-will-get-70-lakhs

हम यहां सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) की चर्चा कर रहे हैं, जो बालिकाओं के लिए एक टैक्स-फ्री स्मॉल-सेविंग स्कीम (Tax Free Small Saving Scheme) है। इस स्कीम के तहत, जनवरी से मार्च 2024 की तिमाही के लिए 8.2% की ब्याज दर प्रदान की जा रही है। इसमें हर साल 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है, और यह निवेश आयकर (Income Tax) की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट का हकदार भी हो सकता है। इसके अलावा, इस स्कीम के ब्याज पर कोई भी टैक्स नहीं देना होता है, जिसका मतलब है कि यह पूरी तरह से टैक्स-फ्री है।

यह अकाउंट कौन खोल सकता है?

सुकन्या समृद्धि योजना / Sukanya Samriddhi Scheme में निवेश करने के लिए भारतीय नागरिक और बालिका के माता-पिता या कानूनी अभिभावक होना आवश्यक है। 10 साल की बिटिया के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश किया जा सकता है। आप बेटी के जन्म से लेकर 10 साल की आयु तक सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोल सकते हैं। इस योजना में एक व्यक्ति द्वारा अधिकतम 2 लड़कियों के लिए खाता खोला जा सकता है। अगर जुड़वा बेटियां हैं, तो तीन के लिए भी एक सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोला जा सकता है।

मैच्योरिटी कब तक पूरी होती है?

केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए 8.2 फीसदी तय की है। सरकार इस स्कीम के तहत प्रति तिमाही में ब्याज दरों का अद्यतितीकरण करती है। मैच्योरिटी की दृष्टि से, इसमें 15 साल तक पैसे जमा करने की अनिवार्यता होती है। 21 साल में यह खाता मैच्योर हो जाता है। हालांकि, बिटिया की उम्र 18 साल पूर्ण होने के बाद इस खाते से आधी राशि निकाली जा सकती है।

70 लाख रुपये कैसे प्राप्त किए जा सकते हैं?

Sukanya Samriddhi Scheme के ब्याज दर को प्रति तिमाही में समायोजित किया जाता है। इस योजना की शुरुआत से लेकर अब तक, यहाँ तक कि अधिकतम 9.2% और न्यूनतम 7.6% ब्याज दर मिली है। एक गणना के अनुसार, यदि 21 साल की समयावधि के दौरान औसत ब्याज दर 8% बनी रहती है और आप 15 साल तक हर साल 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो इस अकाउंट के तहत आपको लगभग 70 लाख रुपये मिलेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad