Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Bank Account में जीरो बैलेंस पर भी आप 10 हजार रुपये निकाल सकते हैं, इस सुविधा को किस ग्राहक को दिया जाता है, जानिए

Bank Overdraft Facility: कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है जब लोगों को अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में अगर आपका बैंक खाता खाली है तो कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए बहुत से लोग पैसों की कमी को पूरा करने के लिए लोन का सहारा लेते हैं।

bank-overdraft-facility-you-can-withdraw-10-thousand-even-know

लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कई बैंक ऐसे होते हैं जो अपने ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी (Bank Overdraft) की सुविधा प्रदान करते हैं। यह एक ऐसी सुविधा है जिसमें जब आपके अकाउंट में जीरो बैलेंस होता है तो भी बैंक से पैसे निकालने की अनुमति होती है।

इसलिए, जब भी आप किसी बैंक में अपना अकाउंट खुलवाने जाएं, तो उनसे एक बार यह जरूर पूछें कि क्या वे ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्रदान करते हैं या नहीं। जिन लोगों के पास जनधन खाता है, उन्हें ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है, जिसमें वे कम से कम 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं।

जानिए ओवरड्राफ्ट का मतलब

ओवरड्राफ्ट एक प्रकार का ऋण होता है, जो बैंक द्वारा उनके ग्राहकों को प्रस्तावित किया जाता है। इस ऋण की खासियत यह है कि आपको बैंक में जाकर फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं होती, और आपको इस सुविधा को तुरंत प्राप्त करने में सहायता मिलती है। ATM के माध्यम से आप पैसे निकाल सकते हैं, लेकिन इसकी अधिकतम राशि बैंक द्वारा निर्धारित की जाती है। लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली बात है कि ऋण और ओवरड्राफ्ट सुविधा के बीच कई महत्वपूर्ण अंतर होते हैं।

जैसे लोन में जहां ब्याज की गणना महीने के आधार पर होती है, वहीं ओवरड्राफ्ट सुविधा में ब्याज की गणना रोजाना की आधार पर होती है। इसके अलावा, सबसे बड़ा अंतर यह है कि ओवरड्राफ्ट सुविधा पर आपको अधिक ब्याज चुकाना पड़ता है।

इन लोगों को लाभ हो सकता है

अगर आपने बेसिक सेविंग्स अकाउंट को कम से कम छह महीने तक अच्छी तरह से चलाया है, तो आपको आसानी से 10,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट (OD) मिल सकता है। आपका अकाउंट आधार नंबर से जुड़ा होना चाहिए। जनधन अकाउंट में भी यह सुविधा उपलब्ध है। आवेदक की उम्र 18 से 65 साल के बीच होनी चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad