Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Home Loan: बैंक 5 प्रकार के होम लोन प्रदान करता है, जानिए होम लोन लेना कब फायदेमंद हो सकता है!

Home Loan: सामान्यत: हम सभी घर खरीदने के लिए बैंक से होम लोन लेते हैं। क्योंकि क्या आप जानते हैं कि बैंक 5 प्रकार के होम लोन प्रदान करते हैं? यहां हम यह देखेंगे कि इन पाँच होम लोनों में कौन-कौन से अंतर हैं और हम कब इन्हें ले सकते हैं। वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि विभिन्न होम लोन की जानकारी से लाभ होता है क्योंकि इससे आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार होम लोन लेते हैं और बेहतर बचत कर पाते हैं। तो चलिए जानें कि होम लोन के 5 प्रकार और उनके लाभ क्या-क्या हैं।

bank-gives-5-types-of-home-loans-know

गृह निर्माण के लिए होम लोन

होम कंस्ट्रक्शन लोन, जिसे इसके नाम से पहचाना जाता है, वे लोग लेते हैं जो अपने घर की निर्माण की योजना बना रहे हैं। इसमें प्लॉट की मूल्य के साथ-साथ घर बनाने के खर्चों को शामिल किया जा सकता है। प्लॉट की मूल्य को तभी शामिल किया जाता है जब इसे खरीदने के लिए लोन को एक साल के भीतर लिया जाता है।

होम लोन घर खरीदने के लिए

नए फ्लैट या घर की खरीददारी के लिए जो लोन लिया जाता है, उसे 'होम परचेज लोन' कहा जाता है। यदि आप नई प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं, तो बैंक से 90 फीसदी तक का लोन प्राप्त किया जा सकता है। बैंक आसानी से 80 फीसदी तक का लोन प्रदान कर सकते हैं। इस लोन की अवधि 20 से 30 साल तक हो सकती है।

होम लोन घर को बड़ा करने के लिए

यदि कोई व्यक्ति अपने मौजूदा घर का आकार बड़ा करना चाहता है, तो उसे इसके लिए बैंक से लोन लेने का विकल्प है। इस लोन को 'होम एक्सटेंशन लोन' कहा जाता है।

होम लोन घर की मरम्मत के लिए

यदि कोई व्यक्ति अपने मौजूदा घर की मरम्मत, पेंटिंग, या नवीनीकरण करना चाहता है, तो उसके लिए बैंक से लोन लिया जा सकता है। बैंक इसके लिए 'होम इम्प्रूवमेंट लोन' प्रदान करते हैं।

ब्रिज होम लोन

यह होम लोन उस अवधि के लिए प्रदान किया जाता है जब तक मालिक नई संपत्ति खरीदने के बाद मौजूदा संपत्ति को बेच नहीं देता। इस होम लोन से मिलने वाले धन अंतर को पाटने में मदद करता है, जो मौजूदा संपत्ति की बिक्री के समय उत्पन्न होता है। ब्रिज लोन आमतौर पर कम समय के लिए होता है, और बैंक इसे अधिकतम दो साल के लिए प्रदान करती है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad