Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

ATM उपयोगकर्ताओं को 3 करोड़ का लाभ फ्री मिलता है, अधिकांश लोगों को नहीं है जानकारी

आजकल अधिकांश लोग इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश कर रहे हैं। इंश्योरेंस सुरक्षा कवर प्रदान करता है, जिससे किसी अनटिवारी घटना के समय आर्थिक सहायता सुनिश्चित होती है। हालांकि, किसी भी इंश्योरेंस पॉलिसी का लाभ तभी मिलता है जब आप उसके लिए प्रीमियम भुगतान करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंश्योरेंस फ्री में भी मिल सकता है? यह सत्य है। वास्तव में, आपका डेबिट कार्ड / Debit Card आपको फ्री में इंश्योरेंस कवर प्रदान कर सकता है।

atm-users-get-free-benefit-of-3-crores-most-people

कुछ डेबिट कार्ड 3 करोड़ रुपये तक का फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर प्रदान करते हैं। यह इंश्योरेंस कवरेज निशुल्क होती है, और इसमें डेबिट कार्ड धारक से न तो कोई प्रीमियम लिया जाता है और न ही बैंकों द्वारा कोई अतिरिक्त दस्तावेज़ मांगा जाता है।

निश्चित अवधि के भीतर डेबिट कार्ड के माध्यम से करने होंगे ट्रांजैक्शन

डेबिट कार्ड पर फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज के लिए कुछ नियम और शर्तें होती हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण यह है कि कार्डधारक को एक निश्चित अवधि के भीतर उस डेबिट कार्ड के माध्यम से कुछ लेन-देन करना होता है।

विभिन्न बैंकों में अलग-अलग मानदंडों के लिए योग्य ट्रांजैक्शन

फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज प्राप्त करने के लिए, विभिन्न बैंकों में एलिजिबल ट्रांजैक्शन करने के मानक अलग-अलग होते हैं। उदाहरण के लिए, एचडीएफसी बैंक का 'मिलेनिया डेबिट कार्ड' (HDFC Bank Millennia Credit Card) घरेलू यात्रा के लिए 5 लाख रुपये और अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा के लिए 1 करोड़ रुपये का फ्री इंश्योरेंस कवरेज प्रदान करता है।

इस कार्ड के इंश्योरेंस पॉलिसी को सक्रिय करने के लिए, कार्ड होल्डर को 30 दिन के भीतर कम से कम एक ट्रांजैक्शन करना आवश्यक है। कोटक महिंद्रा बैंक के क्लासिक डेबिट कार्ड धारकों को फ्री इंश्योरेंस कवरेज प्राप्त करने के लिए पिछले 30 दिनों में न्यूनतम 500 रुपये के कम से कम 2 ट्रांजैक्शन करने की आवश्यकता होती है। इसी तरह, डीबीएस बैंक इंडिया के इन्फिनिटी डेबिट कार्ड धारकों को इंश्योरेंस कवरेज सक्रिय करने के लिए पिछले 90 दिनों के भीतर एक ट्रांजैक्शन करना आवश्यक होगा।

कौन-कौन से ट्रांजैक्शन इंश्योरेंस कवरेज के लिए पात्र होंगे?

डीबीएस बैंक के एमडी और कंज्यूमर बैंकिंग ग्रुप के हेड, प्रशांत जोशी ने ईटीनाउ को बताया कि यूपीआई लेनदेन आमतौर पर इंश्योरेंस कवरेज के लिए पात्र नहीं हैं। हालांकि, प्वाइंट ऑफ सेल (POS) ट्रांजैक्शन या ई-कॉमर्स ऑनलाइन ट्रांजैक्शन इंश्योरेंस कवरेज के लिए पात्र होते हैं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad