Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

RBI ने बैंक खाते से जुड़ी चेतावनी जारी की, खाता खोलने की लिमिट बताई गई है।

आप सभी के पास किसी ना किसी बैंक का अकाउंट होगा। अगर आप एक से ज्यादा बैंकों के ग्राहक हैं, तो यह समाचार आपके लिए है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक अकाउंट के संबंध में एक चेतावनी जारी की है। इसमें आरबीआई ने बताया है कि अब एक व्यक्ति एक से ज्यादा अकाउंट खोलने पर पर्याप्त ध्यान देना चाहिए।

alert-regarding-bank-account-limits-on-opening-rbi

कई व्यक्ति एक से ज्यादा अकाउंट खोलते हैं। इस परिस्थिति में, RBI ने बैंक अकाउंट रखने के लिए नियम तय किए हैं। हमें सभी को इन नियमों का पालन करना चाहिए। सबसे पहले जानते हैं कि बैंक में कौन-कौन से तरह के अकाउंट उपलब्ध हैं।

बैंक खाता प्रकार / Type of Bank Account

हमें विभिन्न प्रकार के बैंक खाते खोलने का विकल्प है। बैंक हमें सैलरी खाता, करंट खाता, सेविंग्स खाता या जॉइंट खाता का विकल्प प्रदान करता है। हम इनमें से किसी भी खाते को खोल सकते हैं। देश में सबसे अधिक लोग सेविंग्स खाता खोलते हैं, जिसे बचत खाता भी कहा जाता है। यह एक प्रकार का मौलिक खाता होता है।

कई व्यक्ति करंट खाता खोलते हैं। इस खाते को वही व्यक्ति खोलवाता है जिसका खुद का कोई व्यापार होता है। इसमें कोई ट्रांजैक्शन लिमिट नहीं होती। इस खाते में ग्राहक को कोई ब्याज नहीं मिलता है।

कई व्यक्ति या कंपनी अपने कर्मचारियों के लिए सैलरी खाता खोलते हैं। यह एक जीरो बैलेंस खाता होता है, जिसमें प्रतिमाह सैलरी जमा होती है। इस कारण इसमें बैलेंस बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होती है।

देशभर में कई व्यक्ति जॉइंट खाता खोलते हैं। इस खाते में, खाताधारक एक ही नहीं, बल्कि दो व्यक्तियों के बीच होते हैं। कई लोग इसे अपने बच्चों के लिए खोलते हैं।

बैंक खाता खोलने की सीमा

भारत में व्यक्ति कितना भी खाता खोल सकता है। इस पर अब तक कोई सीमा नहीं लगाई गई है। लोग अपनी आवश्यकताओं के अनुसार किसी भी बैंक में बेहद से ज्यादा खाता खोल सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस पर अब तक कोई सीमा नहीं लगाई है। आप देश के किसी भी राज्य में अपना खाता खोल सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad