Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Luggage Got Left in the Train: ट्रेन में छूटे हुए सामान को कैसे पाए, इसका विवरण अब देखें।

Luggage Got Left in the Train: जब हम ट्रेन से सफर करते हैं, तो हमें सबसे ज्यादा चिंता सामान की छूट होने की होती है, कि कहीं पर हमारा सामान छूट जाए या हम ट्रैन से उतर जाएं और हमारा बैग ट्रेन में रह जाए। ऐसा होने पर हम अक्सर अपने सामान को भूल जाते हैं कि शायद किसी ने ले लिया होगा, लेकिन यदि आपका कोई सामान ट्रेन में छूट गया है, तो आप उसे आसानी से मिला सकते हैं।

luggage-got-left-in-the-train

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि 'Luggage Got Left in the Train' केवल कुछ राज्यों में ही प्रयुक्त होता है, जैसे कि गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान। इन राज्यों में यात्रा करते समय, आपको अपने लगेज को प्राप्त करने का एक अच्छा मौका हो सकता है।

Luggage Got Left in the Train

Luggage Got Left in the Train: अगर ट्रेन में आपका कोई आइटम छूट जाता है, तो हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि रेलवे पुलिस RPF इसे चेकिंग के दौरान जब्त कर सकती है, जैसा कि नीचे बताया गया है।

ट्रेन में छूटे हुए आपके लगेज को कैसे प्राप्त करें?

  • सबसे पहले, आपको अपने डिवाइस में वेस्टर्न रेलवे अमानत को सर्च करना होगा, और फिर सभी लिस्टेड वेबसाइटों में से पहली वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आप रेलवे के RPF हेल्पिंग वेबसाइट के होमपेज पर पहुंचेंगे, जहां आपको कई विकल्प देखने को मिलेंगे।
  • हालांकि, आपको ऊपर से मध्य भाग में डिवीजन का विकल्प दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • डिवीजन ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको कई स्थानों के नाम दिखाई जाएंगे। आपको उस क्षेत्र को चयन करना होगा जहां से आप यात्रा कर रहे थे और जहां से आपका सामान छूटा था।
  • अपने क्षेत्र का चयन करने के बाद, आपको मिशन रेलवे अमानत का लिंक देखेंगे, जो ऊपर से दूसरे नम्बर पर होगा, और आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद, थोड़ी देर में आपके डिवाइस में एक फ़ाइल डाउनलोड हो जाएगी, जिसे आपको खोलना होगा और अपने सामान को उस फ़ाइल में चेक करना होगा कि आपका सामान उसमें सूचीबद्ध किया गया है या नहीं।
  • यदि आपका सामान उस सूची में शामिल किया गया है, तो आपका सामान मिल जाएगा। अगर नहीं किया गया है, तो आपका सामान रेलवे RPF द्वारा नहीं मिला होगा।
  • अगर आपका सामान उस सूची में शामिल किया गया है, तो आपको नजदीकी रेलवे स्टेशन पर पूरी जानकारी देनी होगी कि आपने आसमान में क्या-क्या छोड़ दिया था।
  • इसके बाद, रेलवे द्वारा वह सामान आपके पास पहुंचा दिया जाएगा।

हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि 2021 में जब इस मिशन की शुरुआत हुई थी, तो लगभग 2 करोड़ 58 लाख रुपए के सामान को लोगों को वापस पहुंचाया गया था।

इस पेज का आगत है, आपका धन्यवाद। कृपया इस पेज को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ साझा करें, ताकि जब भी वे यात्रा करें, वे अपने छूटे हुए सामान को मंगा सकें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad