Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

जानिए नवरात्रि में जन्मे बच्चे कैसे होते हैं और मृत्यु पितृ पक्ष में शुभ या अशुभ

क्या आप ये जानना चाहते है की नवरात्रि में जन्मे बच्चे कैसे होते हैं और साथ में ये भी जाने कि पितृ पक्ष में मृत्यु शुभ या अशुभ होती है, नवरात्रि के उत्सव में सभी व्यक्ति माँ भगवती की श्रद्धा भाव से पूजा-अर्चना करते हैं, और उनके आशीर्वाद का अनुभव करते हैं। इन नौ दिनों को हम अत्यंत शुभ मानते हैं, और अगर हम इन दिनों में किसी भी शुभ कार्य को करते हैं, तो वह सफल ही होता है, क्योंकि इन दिनों माता का आशीर्वाद हमेशा हमारे साथ रहता है।

janiye-navratri-me-janme-bacche-kaise-hote-hai

नवरात्रि में किसी बच्चे का जन्म होना एक अत्यंत शुभ घटना मानी जाती है। अगर आप जानना चाहते हैं कि इस समय जन्मे बच्चे कैसे होते हैं, तो कृपया हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

मित्रों, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि नवरात्रि में जन्मे बच्चे कैसे होते हैं और दिन में पैदा होने वाले बच्चे कैसे होते हैं। इसके अलावा, हम इस विषय से संबंधित और भी जानकारी प्रदान करेंगे। चलिए, हम आपको इस विषय में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं।

नवरात्रि में जन्मे बच्चे कैसे होते हैं?

यदि किसी परिवार में नवरात्रि में बच्चे का जन्म होता है, तो इसे बहुत ही शुभ माना जाता है। नवरात्रि में बच्चे का जन्म होना एक शुभ संकेत होता है और यह बच्चे और परिवार दोनों के लिए आशीर्वादपूर्ण होता है।

नवरात्रि में जन्मे बच्चे से परिवार का जीवन सुखमय बन जाता है। इस समय व्यापार में अचानक से लाभ होने लगता है और इन दिनों में पैदा हुए बच्चे बड़े होकर बुद्धिमान और धार्मिक वृत्तियों के प्रति समर्पित होते हैं। नवरात्रि में जन्मे बच्चों पर माँ भगवती का विशेष आशीर्वाद होता है, जिससे वे अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करते हैं।

कैसे होते हैं वे बच्चे जो दिन में पैदा होते हैं?

जो दिन में पैदा होने वाले बच्चों के व्यक्तित्व के बारे में, हमने नीचे विस्तार से जानकारी प्रदान की है।

  • यदि कोई बच्चा सोमवार के दिन पैदा होता है, तो उसका स्वभाव चंद्रमा के समान खुशमिजाज और चंचल होता है। इस दिन जन्मे लोगों को खुशियां बांटना उन्हें अधिक प्रिय होता है।
  • यदि कोई बच्चा मंगलवार के दिन पैदा होता है, तो उसका स्वभाव हनुमान जी की भांति उदार होता है। वह लोगों की सहायता करने में आनंद लेता है और इस प्रकार के बच्चों का मन विशाल होता है। ये व्यक्ति अपने बारे में कम सोचते हैं, बल्कि दूसरों के भले के लिए ज्यादा सोचते हैं और उनकी मदद करते हैं।
  • यदि कोई बच्चा बुधवार के दिन पैदा होता है, तो उसका बुद्धिमान बनने में भगवान गणेश के समान अद्भुतता होती है। इस प्रकार के बच्चे अपने परिवार के प्रति समर्पित रहते हैं और इस दिन जन्मे बच्चे बहुत ही भाग्यशाली होते हैं।
  • यदि कोई बच्चा गुरुवार के दिन पैदा होता है, तो उसका स्वभाव लोगों को आकर्षित करने का होता है। इस प्रकार के बच्चे त्वरित ही अपनी आकर्षण शक्ति का प्रदर्शन करते हैं और उनमें बोलने की लाजवाब कला होती है।
  • यदि कोई बच्चा शुक्रवार के दिन पैदा होता है, तो उन पर माता लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है। इन बच्चों को आर्थिक संघर्षों का सामना कभी भी नहीं करना पड़ता है, और ये विवादों से दूर रहना पसंद करते हैं।
  • यदि कोई बच्चा शनिवार के दिन पैदा होता है, तो उस पर शनि देव की विशेष कृपा रहती है। इस दिन जन्मे बच्चे गुस्से वाले स्वभाव के होते हैं, लेकिन वे जिस काम को करने का निर्णय करते हैं, वह काम उन्हें पूरा करके ही छोड़ते हैं।
  • यदि कोई बच्चा रविवार के दिन पैदा होता है, तो उन पर सूर्य देवता की विशेष कृपा होती है। इस प्रकार के बच्चे करियर में अग्रसर होते हैं, और इन्हें यश की प्राप्ति होती है।

श्राद्ध में जन्मे बच्चे कैसे होते हैं?

श्राद्ध में जन्मे बच्चे को शुभ माना जाता है। ऐसे बच्चे सुजनात्मक प्रवृत्ति वाले होते हैं और उन पर उनके पितृगणों की विशेष कृपा होती है। श्राद्ध में जन्म लेने वाले बच्चों को पितृगणों के आशीर्वाद सदा साथ रहता है।

मृत्यु पितृ पक्ष में शुभ या अशुभ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पितृ पक्ष में किसी व्यक्ति की मृत्यु होना शुभ माना जाता है। इस प्रकार के जातक को मोक्ष की प्राप्ति होती है।

निष्कर्ष

मित्रों, आज हमने इस लेख के माध्यम से आपको बताया है कि नवरात्रि में जन्मे बच्चे कैसे होते हैं, और दिन में पैदा होने वाले बच्चे कैसे होते हैं। इसके अलावा, हमने इस टॉपिक से जुड़ी और भी जानकारी प्रदान की है। हम उम्मीद करते हैं कि आज का हमारा लेख आपके लिए उपयोगी सिद्ध हुआ होगा।

मित्रों, हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आलेख नवरात्रि में जन्मे बच्चे के विषय में और पितृ पक्ष में मृत्यु के बारे में जानकारी प्रदान करने में आनंद आया होगा। धन्यवाद!

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad