Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

जानिए जल्दी शादी होने के लक्षण क्या है? पूरी जानकारी

क्या आप जानना चाहते हैं कि जल्दी शादी होने के लक्षण क्या हैं? कई बार, किसी व्यक्ति की उम्र शादी के योग्य हो जाने के बावजूद, शादी नहीं हो पाती है। ऐसा होता है कि कई बार, किसी व्यक्ति की शादी उम्र से पहले ही हो जाती है। इसमें कई कारण हो सकते हैं, लेकिन माना जाता है कि कुंडली / Kundli में ग्रहों की सही स्थिति न होने के कारण व्यक्ति के जीवन में शादी को लेकर बाधाएं आ सकती हैं, जिससे उसकी शादी में देरी हो सकती है।

janiye-jaldi-shadi-hone-ke-lakshan-kya-hai

यदि किसी व्यक्ति के होने वाले कुंडली में ग्रह सकारात्मक रूप से प्रभावशील हैं, तो उनकी शादी तेजी से हो जाती है। शादी का तेजी से या देर से होना हमारी कुंडली के ग्रहों पर निर्भर करता है। दोस्तों, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि जल्दी शादी होने के लक्षण क्या होते हैं। तो चलिए, हम आपको इस विषय में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं।

जल्दी शादी होने के लक्षण क्या है?

यदि आपकी शादी जल्दी से हो रही है, तो इसके पीछे कई कारण और लक्षण हो सकते हैं। जैसा कि ज्योतिष शास्त्र में माना जाता है कि आपके ग्रहों की स्थिति ठीक नहीं हो सकती है। या फिर आपके ग्रह सही स्थान पर नहीं हो सकते हैं, जिससे शादी में देरी हो सकती है। हालांकि, यदि आपके ग्रह नक्षत्र सही स्थान पर हैं, तो आपकी शादी तेजी से होने की संभावना बन सकती है।

इसके अलावा, जिनकी कुंडली में गुरु की स्थिति अनुकूल जगह पर है, अर्थात गुरु सही स्थान पर मौजूद है, उन लोगों की शादी जल्दी होने की संभावना हो सकती है। क्योंकि गुरु को विवाह / Vivah का कारक माना जाता है।

लेकिन जिन व्यक्तियों की शादी में देरी हो रही है और वे जल्दी शादी करना चाहते हैं, उन्हें नीचे दिए गए सरल उपायों का अनुसरण करके अपनी शादी को शीघ्रकरण करने की संभावना हो सकती है।

हनुमान जी की आराधना करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कई बार व्यक्ति मांगलिक होने पर उसकी शादी में देरी हो सकती है। मांगलिक दोष को कुंडली से दूर करने के लिए, मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना करनी चाहिए। इसके बाद, हनुमान जी के मंदिर जाकर उन्हें सिंदूर आदि से अर्पित करना उपयुक्त होता है।

इसके अतिरिक्त, मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत आचरण करना चाहिए और उन्हें घी और गेहूं के आटे के लड्डू का भोग चढ़ाना चाहिए। इस उपाय को अनुसरण करने से व्यक्ति की शादी के योग में शीघ्रता आ सकती है।

कन्या के विवाह में गुप्तदान करें

कई बार, शनि देवता के अनुकूल प्रभाव के कारण व्यक्ति की शादी में बाधा आ सकती है। शनि देवता को शांत करने के लिए, शनिवार के दिन एक कपड़े में काला तिल, लोहा, साबुत उड़द को बाँधकर किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान करना उचित है। इसके साथ ही, किसी कन्या की शादी में अपनी इच्छा के अनुसार गुप्त दान करना चाहिए। इस उपाय से शनि देवता की कृपा से शादी के योग बन सकते हैं।

पीला वस्त्र पहनें और पीला भोजन करें

गुरु ग्रह को विवाह का कारक माना जाता है। कई बार, गुरु की स्थिति अनुकूल नहीं होने के कारण शादी विवाह में बाधा उत्पन्न हो सकती है। गुरु की स्थिति को सही करने के लिए आपको गुरुवार का व्रत आचरण करना चाहिए।

और गुरुवार के दिन पीला खाना जैसे कि चने की दाल, केला, केसर, हल्दी आदि का सेवन करें। साथ ही, पीले वस्त्रों को धारण करें। इस प्रकार के उपाय से व्यक्ति का गुरु अनुकूल स्थिति में आता है और उसका विवाह समृद्धि से होता है।

युगल देवी देवताओं की आराधना करें

शादी के योग जल्दी बनाने के लिए युगल देवी-देवता की पूजा करें, जैसे कि भगवान शिव, राम या कृष्ण आदि भगवान की पूजा अकेले में न करें। इनकी पूजा को जोड़ी में करें, जैसे कि राम-सीता, शिव-पार्वती तथा राधा-कृष्ण। इस प्रकार दोनों की जोड़ी में पूजा करने से शादी के योग जल्दी बनते हैं और आपकी शीघ्र ही शादी हो जाती है।

शीघ्र शादी होने के टोटके

यदि शादी होने योग्य उम्र हो जाने के बाद भी किसी लड़के या लड़की की शादी नहीं हो रही है, और इसमें बाधाएं उत्पन्न हो रही हैं और शादी में देरी हो रही है, तो इस स्थिति में आप कुछ टोटके कर सकते हैं।

यदि आप ऐसे टोटके करते हैं, तो अवश्य ही आपकी शादी शीघ्र हो जाती है। शादी शीघ्र होने के कुछ टोटके हमने नीचे बताए हैं, जिन्हें करने से शादी में आ रही बाधा खत्म होती है और जल्दी ही आपकी शादी सम्पन्न हो जाती है।

विवाह को शीघ्र करने के लिए हल्दी का टोटका करें

यदि आप अब तत्काल शादी करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए टोटके का पालन करें।

  • टोटका करने के लिए सबसे पहले एक पीले रंग के कपड़े को ले लें।
  • इसके बाद, इस कपड़े में सात पीले रंग के फूल, सात साबुत सुपारी, एक काला धागा, एक जनेऊ जिस पर सात गांठ बाँधी जाए, सात हल्दी की गांठ, थोड़ी सी चने की दाल, और थोड़ा सा गुड़ लेकर पीले रंग के कपड़े में लपेटकर एक पोटली बना लें।
  • अब इस पोटली को आपके घर में माता दुर्गा की मूर्ति के पास रख दें।
  • इसके बाद जल्दी से शादी होने की माता से प्रार्थना करें।
  • इस टोटके के बाद निश्चित रूप से आपको शुभ समाचार प्राप्त होगा। आप अपने अच्छे जीवनसाथी के साथ विवाह करेंगे।
  • शीघ्र विवाह के लिए भगवान गणेशजी को हल्दी का तिलक लगाएं।
  • यदि बहुत कोशिश के बाद भी आपका विवाह सम्पन्न नहीं हो रहा है, या फिर विवाह में अडचनें उत्पन्न हो रही हैं।
  • इस परिस्थिति में आप रोज़ाना स्नान आदि करने के बाद भगवान गणेशजी को हल्दी का तिलक लगाएं।

इस उपाय को रोज़ करें और गणेशजी की पूजा करें। इस टोटके से निश्चित रूप से शीघ्र ही आपका विवाह होगा।

विवाह को जल्दी करने के लिए सूर्य देवता को जल अर्पित करें

यदि आप शीघ्र विवाह करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको रोज़ाना सुबह को जल में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर सूर्य देवता को जल अर्पित करना चाहिए। इस उपाय को नियमित रूप से करने से आपको उपयुक्त जीवनसाथी का प्राप्ति हो सकता है।

शीघ्र विवाह करने के लिए हल्दी का दान करे

हल्दी का दान करने से विश्वास है कि विवाह में शीघ्रता आती है। यदि आपकी शादी में विलंब हो रहा है, तो आपको गुरुवार के दिन किसी भी मंदिर में जाकर भगवान की पूजा करनी चाहिए। इसके बाद सौ ग्राम हल्दी और थोड़े से चावल का दान करना चाहिए। इस उपाय को प्रतिगुरुवार करने से आपकी आगामी समय में शीघ्र विवाह हो सकता है।

निष्कर्ष    

मित्रों, आज हमने इस लेख के माध्यम से आपको बताया है कि जल्दी शादी होने के लक्षण क्या होते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा। यदि यह उपयोगी है, तो कृपया इसे आगे साझा करें, ताकि अन्य लोग भी इस महत्वपूर्ण जानकारी से परिचित हो सकें।

मित्रों, हम आशा करते हैं कि आपको हमारा 'जल्दी शादी होने के लक्षण' आर्टिकल पसंद आया होगा। धन्यवाद!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad