Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Hug Day 2024: हग करते समय इन बातों का ध्यान रखें!

Hug Day 2024: हग डे वैलेंटाइन वीक में आने वाला छठा दिन है। इस दिन, लोग अपने विशेष व्यक्तियों से मिलकर उन्हें गले लगाते हैं, जो उनके दिल के करीब होते हैं। तो कुछ भी विशेष स्थान पर, आप अपने किसी भी अच्छे व्यक्ति को गले लगा सकते हैं। लेकिन वैलेंटाइन डे से पहले आने वाले इस दिन की विशेषता बदल जाती है।

hug-day-2024

Hug Day, रोमांटिक रिलेशनशिप में या बनाने की कोशिश कर रहे लोगों को एक और अवसर प्रदान करता है। इस दिन को प्रेमी-प्रेमिकाओं के लिए खास होता है, जो एक दूसरे के साथ और भी अधिक घनिष्ठ होने का अनुभव करते हैं। जब हम किसी से प्यार करते हैं, तो हम उन्हें अपनी भावनाओं का इजहार करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। हग करना, यानी गले लगाना, भी उनमें से एक खास तरीका है।

हग डे को कब और क्यों मनाया जाता है?

Hug Day वैलेंटाइन वीक का विशेष दिन होता है, जो 14 फरवरी से दो दिन पहले, अर्थात 12 फरवरी को मनाया जाता है। यह एक अद्वितीय दिन है जो प्रेम के पर्व वैलेंटाइन 2024 के बाकी दिनों से अलग होता है। Hug Day, जिसे 'गले लगने का दिन' भी कहा जाता है, एक विशेष अवसर है। गले लगने का महत्वपूर्ण अनुभूति है, जिससे हम एक दूसरे के प्रति आत्मीयता का अनुभव करते हैं। गले लगने से रिश्तों में एक अद्वितीय वार्म्था आती है, जबकि इससे हम रिश्ते की ठंडक को भी महसूस कर सकते हैं। गले लगने का तरीका भी हर किसी का अलग होता है, इसलिए आइए जानें कि इस हग डे पर हम अपने हमसफ़र के साथ गले लगा सकते हैं कैसे।

गले लगाने के विशेष तरीके

  • आमतौर पर, गले लगने के लिए सोच-विचार करने की आवश्यकता नहीं है। अपने साथी के प्रति भावनाओं को स्वाभाविक रूप से जताने के लिए बस स्वभाविक रूप से ही गले लगा लें, तो आपको इस अनुभव का वास्तविक मज़ा आएगा। हालांकि, जब भी विभिन्न परिस्थितियों में गले लगाया जाता है, तो इन स्थितियों को इन नामों से जाना जाता है, और आप भी अपनी विशेष परिस्थितियों में इन नामों का उपयोग कर सकते हैं।
  • सबसे पहले, हम एक ऐसे तरीके की बात करें जिसमें आप एक दूसरे को मजबूती से आपसी नजदीकी के साथ बांहों में लिपट सकते हैं। इसे 'बॉडीलॉक' भी कहा जा सकता है। जब आप किसी से बहुत नजदीक होते हैं, तो इस तरह से गले मिलने को 'बीयर हग' भी कहा जाता है।
  • कई बार आपने देखा होगा कि आपका प्रेमी या प्रेमिका एकदम से पीछे से आकर रोमांटिक ढंग से आपको कमर से पकड़कर अपनी बांहों में खींच लेता है। इस स्थिति में उसका सिर आपके गले पर होता है। इस प्रकार के हग को रिवर्स हग भी कहा जाता है। लेकिन ध्यान दें, ऐसा तरीका किसी नए दोस्त के साथ न करें, क्योंकि यह उनको अशिष्ट महसूस करा सकता है। उन लोगों के साथ इसे शेयर करें जिनपर आप पूरा भरोसा करते हैं ताकि यह गले मिलाने का तरीका उन्हें खुशी में डाल सके।
  • कई बार हमारे जीवन में एक ऐसा खुशी का पल आता है, जब जब भी आप अपने साथी को देखते हैं, तो दूर से ही उछलते हुए उसकी बांहों में समा जाते हैं और उसकी भी बांहों में थम जाते हैं। इस तरह के गले लगने को 'टैकल हग' कहा जाता है। हां, ध्यान दें, आप इसे किसी अजनबी के साथ आजमाने की कोशिश मत करें, कहीं वह आपको धड़ाम से ज़मीन पर गिरा दे। इस प्रकार के हग के लिए आपके साथी पर पूर्ण विश्वास होना चाहिए कि वह किसी भी स्थिति में आपको गिरने नहीं देगा।
  • कभी-कभी ऐसा होता है कि आपने किसी ऐसे सज्जन से मिलकर अनुभव किया है, जिससे आपको यह लगा कि यह बंदा या बंदी न केवल अच्छे से गले मिला, बल्कि इन्हें गले मिला न कह सका जा सकता है। यानी आधा-अधूरा गले लगना, या फिर गले मिलने की औपचारिकता को भर पूरा करना, एलीट वर्ग में इस तरह का मिलन लगभग इस प्रकार से होता है। इसमें बांहें डालकर उसे अपनी ओर खींचकर गले मिलाना शामिल है। इसे वन आर्म्ड हग कहा जाता है और यह मिलन अक्सर उन लोगों के बीच होता है जिनमें किसी प्रकार का भावनात्मक जुड़ाव नहीं होता। हग डे पर इस तरह का मिलन होना एक बेहतर विचार हो सकता है।
  • एक और बात है जिससे यह पता लगा जा सकता है कि कोई व्यक्ति आपसे गले मिलकर खुश है या यह कहना चाहता है कि बस बहुत हो गया। मानव-मनोविज्ञानियों के अनुसार, इसका मूल्यांकन कुछ इस प्रकार किया जा सकता है कि जब कोई आपके गले मिलकर आपकी पीठ को सहलाता है, तो इसका मतलब है कि वह खुश है और सामना करने वाला व्यक्ति भी आपसे गले मिलकर खुश है। लेकिन अगर कोई आपकी पीठ को थपथपाता है, तो इससे समझा जा सकता है कि वह चाहता है कि आप उसे छोड़ दें। हालांकि, यह जरुरी नहीं है कि हर मामले में ऐसा हो। इसलिए, गलतफहमी में न रहने की आवश्यकता है, क्योंकि आपसे बेहतर अपने साथी को कोई नहीं समझ सकता।

गले लगना एक ऐसा खास एहसास है जो दो लोगों को करीब लाता है। इसलिए इस हग डे अपने पार्टनर को जरूर दें जादू की झप्पी। इस प्रकार, हग देने और लेने में काफी सारी बातें ध्यान में रखनी चाहिए। सहमति, सहजता और संवेदनशीलता ज़रूरी है। हग से प्यार और दुलार की अनुभूति होती है। नियमों का पालन कर, हग देने का आनंद लें। हग डे की हार्दिक शुभकामनाएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad