Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

हर जिले में उत्तर प्रदेश सरकार ढाई-ढाई सौ ई-रिक्शा बांटेगी, जिससे इन लोगों को फायदा होगा

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना: योगी सरकार अब प्रत्येक जिले में 250-250 महिलाओं को ई-रिक्शा प्रदान करने की योजना बना रही है। प्रदेश के सूक्ष्म, लघु, और मध्यम उद्यम मंत्री राकेश सचान ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान के तहत प्रदेश की सभी जिलों की महिलाओं को स्वरोज़गार से जोड़ने के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। 

yogi-government-will-distribute-250-e-rickshaws-in-every-district

इसके तहत, मुख्यमंत्री युवा स्वरोज़गार योजना के अंतर्गत महिलाओं को सब्सिडी के तहत ई-रिक्शा प्रदान किया जाएगा। महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाकर सब्सिडी पर ई-रिक्शा प्रदान करके, उन्हें स्वरोज़गार से जोड़कर सशक्त बनाने का प्रयास किया जाएगा। 

राकेश सचान ने बताया कि स्व-रोजगार उन्मुख प्रशिक्षण कार्यक्रम (कुल 60 दिवसीय ई-रिक्शा प्रशिक्षण कार्यक्रम) के अंतर्गत, प्रत्येक जिले में 250 कामकाजी उद्यमी महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए ई-रिक्शा ड्राइविंग प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत, प्रदेश में लगभग 20,000 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें। प्रशिक्षित महिलाओं को ई-ऑटो रिक्शा के लिए आरटीओ कार्यालय से समन्वय स्थापित कर, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में सहायता भी की जा रही है।

सचान ने बताया कि प्रशिक्षित महिलाओं को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा ‘‘मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना‘‘ के तहत प्रदेश के समस्त राष्ट्रीयकृत बैंकों से न्यूनतम दरों पर ऋण/लोन उपलब्ध कराने की सुविधा दी जाएगी। उत्तर प्रदेश अब देश का पहला राज्य होगा जहाँ प्रत्येक जनपद में महिलाओं को सबल, सुरक्षित और सशक्त (आत्मनिर्भर) बनाने के लिए एक वृहद स्तर पर कार्य किया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad