Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

New Year 2024 में UPI पेमेंट करने वालों को मिलने जा रही नई सुविधा

यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने वाले ग्राहकों को जल्द ही टैप एंड पे की सुविधा होगी। इसके तहत, उन्हें अपने मोबाइल को पेमेंट मशीन से छूना होगा और भुगतान स्वतंत्रता से हो जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने इस सेवा को शुरू करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। इसमें कहा जा रहा है कि यह सुविधा 31 जनवरी 2024 तक उपलब्ध होगी।

new-year-2024-those-making-upi-payments

सुना जा रहा है कि इस संबंध में निगम ने एक पत्र जारी किया है और डिजिटल भुगतान सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों से जल्दी ही इस सुविधा को पेश करने का आदान-प्रदान किया है। हालांकि, तय की गई समयसीमा कंपनियों के लिए अंतिम तिथि नहीं है। यूपीआई सेवा प्रदान करने वाली कंपनियां कभी भी अपने ऐप पर यूपीआई-टैप एंड पे सुविधा शुरू कर सकती हैं। वर्तमान में यह सुविधा गूगल पे, भीम ऐप और पेटीएम पर कुछ चयनित ग्राहकों को उपलब्ध है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस साल सितंबर में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट के दौरान नई डिजिटल भुगतान सुविधाओं के बीच यूपीआई टैप और पे फीचर का लॉन्च करने का एलान किया था। इससे पहले, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने यूपीआई पर बोलकर (हैलो यूपीआई) और बिना इंटरनेट भुगतान की सुविधा प्रदान की थी।

यदि कोई उपयोगकर्ता टैप सुविधा के लिए यूपीआई लाइट खाता शुरू करता है, तो 500 रुपये से कम के लेन-देन को इससे कर सकता है। 500 रुपये से अधिक के भुगतान पर पिन डालने की आवश्यकता होगी। वहीं, व्यापारियों को यूपीआई स्मार्ट क्यूआर या उसी प्रकार के टैग की आवश्यकता होगी, जो नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) तकनीक से जुड़ा हो।

इस सुविधा में मोबाइल फोन से क्यूआर कोड को स्कैन करने की आवश्यकता नहीं होगी। ग्राहक को बस क्यूआर कोड मशीन या पेमेंट मशीन से मोबाइल को छूना (टैप) होगा। इसके बाद भुगतान हो जाएगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए मोबाइल में एनएफसी का होना जरूरी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad