Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

साल 2024 में घर-प्रॉपर्टी कब-कब खरीदें? जाने क्या है डेट

2024 में घर-प्रॉपर्टी खरीदने के लिए बेहतर समय कब आएगा? यह सवाल हर उस व्यक्ति के मन में होता है, जो 2024 में अपना घर या फिर कोई प्रॉपर्टी खरीदने की योजना बना रहा है। आइए जानते हैं 2024 के हिसाब से प्रॉपर्टी खरीदने के लिए सबसे अच्छे मौके कब आ सकते हैं:

ghar-aur-property-kab-kharide

Good Days to Buy House-Property: किसी भी शुभ कार्य को आरंभ करने से पहले हमेशा डेट और मुहूर्त की जाँच की जाती है। अशुभ मुहूर्त में किया गया कार्य नकारात्मक परिणाम ला सकता है। जल्द ही नए साल का आगमन हो रहा है और कई लोग सोच रहे हैं कि इस नए वर्ष में घर खरीदने या प्रॉपर्टी में निवेश करने का योजना बनाएं। शुभ मुहूर्त में खरीदी गई प्रॉपर्टी पॉजिटिव ऊर्जा और सौभाग्य लाती है। इसलिए, आइए जानते हैं कि साल 2024 में घर खरीदने के लिए कौन-कौन से दिन शुभ रहेंगे-

जनवरी 2024 - नए साल की शुरुआत 

नए साल के पहले महीने में लोगों का मनोबल और भरोसा दोनों ही उच्च स्तर पर होता है। इस दौरान प्रॉपर्टी खरीदारी करना अच्छा रहेगा। इसके अलावा, जनवरी में कई डेवलपर्स नए प्रोजेक्ट्स लॉन्च करते हैं और आकर्षक ऑफर भी देते हैं।

जनवरी 2024 में घर कब खरीदे की डेट नोट कर लें -  11, 25, और 26

फरवरी 2024 - साल का दूसरा महीना 

फरवरी माह में वैलेंटाइन डे की वजह से प्रॉपर्टी की खरीदारी बढ़ जाती है। इस महीने में भी कई डेवलपर्स नए प्रोजेक्ट्स लॉन्च करते हैं और होम लोन्स पर छूट भी दी जाती है। 

फरवरी 2024 में घर कब खरीदे की डेट नोट कर लें - 23

मार्च 2024 - 

वित्त वर्ष की समाप्ति के साथ नए वित्त वर्ष की शुरुआत होने से मार्च महीना प्रॉपर्टी खरीदारी के लिए एक अच्छा समय हो सकता है। इस दौरान कई लोग टैक्स बचत और निवेश के लिए प्रॉपर्टी खरीदते हैं।

मार्च 2024 में घर कब खरीदे की डेट नोट कर लें - 01, और 29

अप्रैल 2024 -

नए वित्त वर्ष की शुरुआत में अर्थव्यवस्था में तेजी आने की उम्मीद की जाती है। अप्रैल में प्रॉपर्टी की कीमतों में वृद्धि हो सकती है। इसलिए, अप्रैल से पहले प्रॉपर्टी खरीद लेना बेहतर रहेगा। 

अप्रैल 2024 में घर कब खरीदे की डेट नोट कर लें - 12, 18, 19, और 25

मई 2024 -

गर्मियों के मौसम की शुरुआत होने से मई में रियल एस्टेट की खरीदारी बढ़ जाती है। गर्मियों में लोग अपने परिवार के साथ नए घर में शिफ्ट होना पसंद करते हैं। इसलिए, मई महीना भी प्रॉपर्टी खरीदने का एक अच्छा विकल्प है।

मई 2024 में घर कब खरीदे की डेट नोट कर लें - 03, 17, 23, और 24

जून 2024 -

गर्मियों के मौसम में जून माह में भी प्रॉपर्टी की मांग बनी रहती है। स्कूलों की गर्मियों की छुट्टियों से पहले अभिभावक बच्चों के लिए बेहतर आवास की तलाश में रहते हैं।

जून 2024 में घर कब खरीदे की डेट नोट कर लें - 06, 07, 21, और 27

जुलाई 2024 -

मानसून के मौसम के कारण जुलाई में रियल एस्टेट सेक्टर में गिरावट देखने को मिलती है। लेकिन, अगर आप प्रॉपर्टी को लॉन्ग टर्म निवेश के तौर पर खरीदना चाहते हैं तो इस दौरान खरीद सकते हैं।

जुलाई 2024 में घर कब खरीदे की डेट नोट कर लें - 05, 11, 25, और 26

अगस्त 2024 -

अगस्त माह भी मॉनसून का महीना होता है, लेकिन इस दौरान धीरे-धीरे मांग बढ़ने लगती है। अगस्त में कुछ फेस्टिव सीजन भी होते हैं जिससे प्रॉपर्टी की खरीदारी बढ़ जाती है। 

अगस्त 2024 में घर कब खरीदे की डेट नोट कर लें - 15, 16, 23, और 29

सितंबर 2024 -

मानसून के मौसम के खत्म होते ही सितंबर से रियल्टी सेक्टर में तेजी लौटने लगती है। नवरात्रि और दशहरा जैसे त्योहारों के करीब आते ही प्रॉपर्टी की मांग और भी बढ़ जाती है। 

सितंबर 2024 में घर कब खरीदे की डेट नोट कर लें - 12, 13, 26, और 27

अक्टूबर 2024 -

दशहरा के बाद अक्टूबर माह भी प्रॉपर्टी खरीदने के लिए बेहतर समय हो सकता है। इस दौरान आमतौर पर ब्याज दरों में कमी भी देखने को मिलती है जो होम लोन पर अच्छा असर डालती है। 

अक्टूबर 2024 में घर कब खरीदे की डेट नोट कर लें - 17, और 25

नवंबर 2024 - 

शादी-विवाह का सीजन चल रहा होता है इसलिए नवंबर में भी लोग अपने लिए नए घर खरीदने की प्लानिंग करते हैं। यह प्रॉपर्टी खरीदारी का एक अनुकूल समय हो सकता है।

नवंबर 2024 में घर कब खरीदे की डेट नोट कर लें - 01, 07, और 21

दिसंबर 2024 -

साल के अंतिम महीने में क्रिसमस और नए साल की तैयारियों के चलते रियल एस्टेट सेक्टर में गतिविधियां तेज हो जाती हैं। दिसंबर में भी प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं।

दिसंबर 2024 में घर कब खरीदे की डेट नोट कर लें - 19, 20, और 26

इस प्रकार, हम देख सकते हैं कि 2024 में जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई, जून, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर महीने प्रॉपर्टी खरीदने के लिए सबसे उपयुक्त रहेंगे। 

जबकि मानसून के महीनों जुलाई और अगस्त में भी अगर आप लंबे समय तक निवेश करना चाहते हैं तो खरीद सकते है। ये महीने प्रॉपर्टी के दाम कम होने के कारण अच्छे मौके प्रदान करते हैं।

इसके अलावा, 2024 में प्रॉपर्टी खरीदते समय निम्न बातों का भी ध्यान रखना चाहिए:

  • लोकेशन का चुनाव सावधानीपूर्वक करें। ऐसी जगह चुनें जहां भविष्य में विकास की संभावनाएं ज्यादा हों।
  • अपने बजट के अनुसार ही प्रॉपर्टी का चुनाव करें। किसी भी सौदे में जल्दबाजी न करें।
  • डेवलपर/बिल्डर की पृष्ठभूमि की जांच जरूर कर लें। उनकी क्रेडिबिलिटी कन्फर्म करें। 
  • किसी भी प्रॉपर्टी को खरीदने से पहले उसकी कानूनी जांच अवश्य करा लें।
  • वित्तीय संस्थानों और बैंकों की वेबसाइट्स पर नजर रखें। कभी-कभी वे आकर्षक ऑफर और छूट प्रदान करते हैं। 
  • अपनी जरूरतों के हिसाब से प्रॉपर्टी का चुनाव करें – जैसे आवासीय प्रॉपर्टी, कमर्शियल प्रॉपर्टी इत्यादि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं को ध्यान में रखकर 2024 में सही समय पर प्रॉपर्टी खरीदी जा सकती है। यह आपके लिए एक अच्छा निवेश और मूल्यवान परिसंपत्ति साबित होगा।

बाजार में अलग-अलग तरह की प्रॉपर्टीज़ उपलब्ध होती हैं। आपको अपनी आवश्यकताओं और बजट के आधार पर सही प्रॉपर्टी का चुनाव करना चाहिए।

कुछ विकल्प इस प्रकार हैं:

  • आवासीय प्रॉपर्टीज़ - इसमें आपको 1BHK, 2BHK या 3BHK अपार्टमेंट और बंगले मिल सकते हैं। यह सबसे कॉमन प्रॉपर्टी है जिसे घर के लिए खरीदा जाता है।
  • कमर्शियल प्रॉपर्टीज़ - ये आमतौर पर ऑफिस स्पेस के लिए खरीदी जाती हैं। शॉप्स, मॉल्स, होटल इत्यादि भी इस कैटेगरी में आते हैं।
  • औद्योगिक प्रॉपर्टीज़ - फैक्ट्रियों, वेयरहाउस और प्रोडक्शन यूनिट्स को खरीदने के लिए। लंबी अवधि का निवेश हो सकता है।
  • कृषि भूमि - कृषि या फार्म हाउस बनाने के लिए ज़मीन खरीदी जाती है। ग्रामीण इलाकों में मिलती है।
  • प्लॉट - आमतौर पर इसे भविष्य में विकसित करने के लिए खरीदा जाता है। कई बार प्लॉट को फ्लैट में कन्वर्ट भी किया जाता है।
  • इतने सारे विकल्पों में से चुनाव करना मुश्किल हो सकता है। लेकिन सही निर्णय लेने से आपको फायदा होगा। अपने रियल एस्टेट कन्सल्टेंट से भी सलाह ले सकते हैं।

आशा करता हूं यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी!

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad