Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Apple के बाद Microsoft का India में बना Laptop हो रहा है लॉन्च

Microsoft Made In India Laptop: iPhone का निर्माण भारत में शुरू हो गया है, एक रिपोर्ट के अनुसार विश्वभर में 92% फोन इस समय भारत में बन रहा है। इसके अलावा, अमेरिकी कंपनी Microsoft ने भी अपना निर्माण प्लांट भारत में स्थापित किया है, और वह जल्दी ही अपना पहला मेड इन इंडिया लैपटॉप लॉन्च करेगी। थॉमसन ने Sahasra Group के साथ मिलकर भारत में किफायती Microsoft Windows 11 Laptop बनाने का समर्थन किया है। यह पहला कदम स्थानीय उत्पादन की दिशा में है और बाजार में बजट-फ्रेंडली उपकरणों को लाता है।

microsoft-made-in-india-laptop-launch

Microsoft लैपटॉप बनेगा India में

Microsoft Made In India Laptop: देश की आईटी हार्डवेयर निर्मित कंपनियों के लिए भारत ने एक बड़ा कदम उठाया है, क्योंकि Sahasra Group, जो सरकार की उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना का हाल ही में लाभान्वित हुआ है, ने फ्रांसीसी इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड थॉमसन के लिए लैपटॉप बनाने का पहला ऑर्डर प्राप्त किया है। सौदे के तहत, सहास्र ग्रुप भारतीय बाजार के लिए बजट-अनुकूल और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 लैपटॉप को आसानी से उपलब्ध कराएगा।

थॉमसन का लक्ष्य है कि वह India में एंट्री-लेवल सेगमेंट में कदम रखें, और इसका इरादा है कि वह 19,990 रुपये से कम कीमत वाले Windows 11 लैपटॉप प्रस्तुत करें। थॉमसन के ग्लोबल जनरल मैनेजर पियरे क्रास्नोव्स्की (Pierre Krasnovsky) ने इस रणनीति का खुलासा किया।

मेड इन इंडिया माइक्रोसॉफ्ट लैपटॉप कब मिलेगा?

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल से मैन्युफैक्चरिंग प्रक्रिया शुरू की गई है। माइक्रोसॉफ्ट के Windows 11 वाले लैपटॉप भारत में बनाए जा रहे हैं, और माना जा रहा है कि January 2024 से Microsoft Made In Laptop, ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही जगहों पर उपलब्ध होंगे। कंपनी एक रिपोर्ट के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट का नया लैपटॉप अमेजन, फ्लिपकार्ट, और क्रोमा जैसे स्टोर से खरीदा जा सकता है।

Sahasra Group ने आने वाले 6 वर्षों में 250 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है, जिसमें से पहले 50 करोड़ रुपये उत्तर प्रदेश के भिवाड़ी में एक नए निर्माण प्लांट के लिए निर्धारित किए गए हैं। आगामी पांच वर्षों में, कंपनी को लगभग 700-1000 नौकरियों की उम्मीद है। यह कदम भारत में निर्मित पहले अर्धचालकों की आपूर्ति के लिए सहस्र की प्रतिष्ठा के अनुरूप है।

माइक्रोसॉफ्ट Windows 11 की प्रमुख फीचर्स

पीसी पर Windows 11 Install करने के लिए ये न्यूनतम सिस्टम आवश्यकताएँ हैं, यदि आपका डिवाइस इन आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, तो आप अपने डिवाइस पर Windows 11 स्थापित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं. एक नया पीसी खरीदने की सोच सकते हैं।

यदि आप अनिश्चित हैं कि आपका पीसी इन आवश्यकताओं को पूरा करता है या नहीं, तो आप अपने पीसी की Original Equipment Manufacturer (ओईएम) से जाँच कर सकते हैं या, यदि आपका Windows पहले से ही Windows 10 चला रहा है, तो आप पीसी हेल्थ चेक ऐप का उपयोग करके संगतता का मूल्यांकन कर सकते हैं।

Microsoft Made In India Laptop: यह ध्यान दें कि यह ऐप ग्राफ़िक्स कार्ड या डिस्प्ले की जांच नहीं करता है, क्योंकि अधिकांश संगत डिवाइस (compatible devices) नीचे सूचीबद्ध आवश्यकताओं को पूरा करेंगे।

  • आवश्यकता: न्यूनतम विनिर्दिष्टिकरण
  • प्रोसेसर: 1 गीगाहर्ट्ज (GHz) या इससे तेज़, संगत 64-बिट प्रोसेसर या सिस्टम ऑन चिप (SoC) पर 2 या दो से अधिक कोर के साथ
  • RAM: 4 गीगाबाइट (GB)
  • स्टोरेज: 64 GB या इससे अधिक स्टोरेज डिवाइस
  • सिस्टम फर्मवेयर: UEFI, सुरक्षित बूट समर्थ
  • TPM: विश्वसनीय प्लेटफॉर्म मॉड्यूल (TPM) संस्करण 2.0
  • ग्राफिक्स कार्ड: DirectX 12 या उसके बाद संगत, WDDM 2.0 ड्राइवर के साथ
  • डिस्प्ले: उच्च परिभाषा (720p) डिस्प्ले जो 9 इंच से अधिक हो, प्रति रंग चैनल 8 बिट के साथ
  • विंडोज संस्करण: Windows 10, संस्करण 2004 या उसके बाद (अपग्रेड के लिए)

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad