Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

99.2% Mobiles Made in India, भारतीय मोबाइल दुनिया भर में मचा रही धूम

99.2% Mobiles Made in India: इंडिया वर्तमान में वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण का एक महत्वपूर्ण केंद्र बन रहा है। Apple, Microsoft, और अन्य वैश्विक मोबाइल कंपनियाँ, इस में शामिल होकर, अपने उत्पादन सुविधाएँ इंडिया में स्थापित कर रही हैं। इस प्रकार, इंडिया विश्व का सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता देश बन गया है, जिसमें iPhone, Xiaomi, और अन्य कंपनियाँ शामिल हैं।

know-the-mobiles-made-in-india

मोबाइल फ़ोन इंडस्ट्री की विकास दर की समीक्षा करते हुए, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक्स पर कुछ आंकड़े साझा किए हैं। पिछले 9 सालों में, मोबाइल इंडस्ट्री ने एक उद्भावनात्मक विकास दर दर्ज की है।

विश्वभर में उपयोग होने वाले मोबाइल्स का 99.2% निर्माण भारत में होता है।

होसुर, तमिलनाडु में स्थित टाटा के आईफोन प्लांट में, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संवाददाताओं को यह कहते हुए कहा,

भारत में उपयोग के लिए 99.2 प्रतिशत मोबाइल फोन भारतीय निर्मित होते हैं।

2025-26 तक, भारत ने इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों में 300 अरब डॉलर का उत्पादन करने का एक महत्वपूर्ण लक्ष्य निर्धारित किया है। यह generous incentives के माध्यम से अपनी उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजनाओं के जरिए है, जिसका उद्दीपन चीन को पीछे छोड़कर अपनी विनिर्माण क्षमताओं में विविधता लाने की इच्छा रखने वाले औजार निर्माताओं को आकर्षित करने के लिए किया जा रहा है।

Google Pixel इंडिया में बनेगा

हाल ही में, Google ने घोषणा की है कि वह भारत में अपने Pixel स्मार्टफोन बनाने का इरादा रखता है, जिससे देश को एक वैश्विक निर्माण हब बनाने की अम्बीशन को बढ़ावा मिलेगा। Pixel 8 और Pixel 8 Pro के स्थानीय निर्माण की योजना है, और उम्मीद है कि पहला डिवाइस 2024 में लॉन्च होगा। कंपनी इन स्मार्टफोन को निर्मित करने के लिए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय निर्माताओं के साथ मिलकर काम करेगी।

भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण उद्योग की वृद्धि का श्रेय घरेलू मांग, बढ़ती डिजिटल साक्षरता, और सक्रिय सरकारी समर्थन जैसे कारकों को जाता है। 'मेक इन इंडिया' पहल के साथ स्थानीय मूल्य संवर्धन में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है, 2022 में समग्र बाजार में 98 प्रतिशत से अधिक शिपमेंट 'मेक इन इंडिया' होगा, जबकि 2014 में यह 19 प्रतिशत था।

इस बैठक में इंडस्ट्री एक्सपर्ट के साथ, केंद्रीय मंत्री ने आने वाली चुनौतियों और ग्रोथ को कैसे बढ़ाया जा सकता है, इस पर चर्चा की। अश्विनी वैष्णव ने मोबाइल इंडस्ट्री के 'मेक इन इंडिया' पहल के प्रति कमिटमेंट की तारीफ की और भारत को आने वाले समय में टॉप मोबाइल मैन्युफैक्चरर बनाने की बात की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad