Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

जाने दुकान के गले में क्या रखना चाहिए और तिजोरी में क्या रखना चाहिए

क्या आप भी जानना कहते है कि दुकान के गले में क्या रखना चाहिए और साथ ही तिजोरी  में क्या रखना चाहिए, कई बार हम दुकान में काफी मेहनत करने के बाद, हमें उतनी ही कमाई नहीं होती जितनी होनी चाहिए। मेहनत करने के बाद, ग्राहक के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के बाद भी, हमारी दुकान से अच्छी कमाई नहीं हो रही है। इसलिए, समझिए कि हम कहीं ना कही कुछ गलतियाँ कर रहे हैं।

dukan-ke-gale-me-kya-rakhna-chahiye

कई बार दुकान की अच्छी से चलने में ज्योतिष और वास्तु शास्त्र का भी प्रभाव होता है। अगर हमारी दुकान की वास्तुशास्त्रिक योजना अच्छी नहीं है या फिर दुकान का गुणा वास्तुशास्त्र के अनुसार नहीं किया गया है, तो इसका सीधा प्रभाव दुकान के व्यापार पर पड़ सकता है। इसलिए, दुकान को अच्छे से चलाने के लिए वास्तुशास्त्र का भी ध्यान रखना जरूरी है।

मित्रों, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि दुकान के गले में क्या रखना चाहिए और तिजोरी में क्या रखना चाहिए। इसके अलावा, हम यह भी साझा करेंगे कि दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए। इस सभी महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें। तो चलिए, हम आपको इस विषय में पूरी जानकारी प्रदान करते हैं।

दुकान के गले में क्या रखना चाहिए?

ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यापार को अच्छे से चलाने के लिए दुकान के गले में साबुत सुपारी और लक्ष्मीजी की प्रतिमा वाला चांदी का सिक्का रखना चाहिए। यह दोनों वस्तुएँ दुकान के गले में रखने से व्यापार में सफलता होती है। इससे धन की प्राप्ति होती है और ग्राहक भी हमारी दुकान की तरफ आकर्षित होते हैं।

आप दुकान के गले में साबुत सुपारी और चांदी का सिक्का किसी भी दिन रख सकते हैं, लेकिन इन दोनों वस्तुओं को गले में रखने से पहले शुभ मुहूर्त निकालें। इसके पश्चात, शुभ मुहूर्त में ही गले में ये दोनों वस्तुएँ रखें।

गले में साबुत सुपारी और लक्ष्मीजी की प्रतिमा वाला चांदी का सिक्का रखना अत्यधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। इससे व्यापार में वृद्धि होती है, आपके दुकान में बरकत आती है, धन का अनुपयोग कम होता है, और मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से धन की वर्षा होती है।

तिजोरी में क्या रखना चाहिए?

तिजोरी में हम सभी अपनी कीमती वस्तुएँ और पैसा इत्यादि रखते हैं, जैसा कि माना जाता है कि तिजोरी को कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए। हमारे घर में लगातार धन की प्राप्ति होती रहे, इसलिए नीचे दी गई वस्तुएँ तिजोरी में रखनी चाहिए।

  • तिजोरी में साबुत सुपारी रखने से धन की लगातार प्राप्ति होती रहती है।
  • इसके अलावा, आप तिजोरी में 10-10 के नोटों की गड्डी तथा चांदी और तांबे के सिक्के भी रख सकते हैं। इससे धन की प्राप्ति होती है।
  • शुक्रवार के दिन पीले कपड़े में थोड़ा सा केसर, चांदी का सिक्का तथा 5 कौड़ी रखके घर या दुकान की तिजोरी में रख ले। यह उपाय करने से धन की प्राप्ति होती रहेगी तथा बरकत बनी रहेगी।
  • कई बार हमारा चालू बिजनेस अचानक से ठप हो जाता हैं। ऐसे में एक पीपल का पत्ता लेकर उसे घी में डुबोकर उसपर सिंदूर ओम लिख दे। अब इस पीपल के पत्ते को तिजोरी में रख दे। यह उपाय लगातार पांच शनिवार करे। इसके पश्चात आपका बिजनेस पहले की तरह चलने लगेगा, और धन की प्राप्ति होगी, तथा आपको आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा।

तो यह सभी वस्तु तिजोरी में आप रख सकते हैं। इन सभी वस्तुओं को तिजोरी में रखने से आपको फायदा होगा। एक बात का विशेष ध्यान रखें कि आप अपने घर और दुकान में बरकत चाहते हैं, या फिर लगातार धन की प्राप्ति चाहते हैं।

तो अपने घर या दुकान की तिजोरी कभी भी खाली न रखें। तिजोरी में कुछ ना कुछ रखना जरूरी होता है। खाली तिजोरी रखने से धन का व्यय अधिक होने लगता है, तथा इसका असर व्यापार पर भी पड़ता है।

दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, इसे ऐसा स्वीकृति मिलता है कि व्यापार में वृद्धि और धन की प्राप्ति के लिए, दुकान का काउंटर इस प्रकार स्थित होना चाहिए कि हमें जब भी काउंटर खोलें, उसका मुंह उत्तर दिशा की ओर हो।

निष्कर्ष

मित्रों, आज हमने इस लेख के माध्यम से आपको बताया है कि दुकान के गले में क्या रखना चाहिए और तिजोरी में क्या रखना चाहिए। साथ ही, हमने यह भी साझा किया है कि दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए। हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

मित्रों, हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा लेख 'दुकान के गले में क्या रखना चाहिए और दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए' पसंद आया होगा। धन्यवाद!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad