Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

अब गाजीपुर के लोगों को सोलर रूफटॉप की योजना का लाभ मिलेगा

गाजीपुर जिले में सोलर रूफटॉप योजना से अब जनपदवासियों को लाभ मिल सकता है। इसके अलावा, सरकार सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। नोडल अधिकारी हिमांशु जयसवाल ने बताया कि सोलर रूफटॉप योजना के लाभ का उपयोग करने के लिए सबसे पहले उपभोक्ता के पास एक मान्यता प्राप्त विद्युत कनेक्शन होना चाहिए।

solar-rooftop-yojana-in-ghazipur

उन्होंने बताया कि उपभोक्ता के पास जितने किलोवाट विद्युत कनेक्शन होगा, उसके घर पर उसी विद्युत के साथ सोलर रूफटॉप लग सकेगा। इसके लिए उपभोक्ता को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद, विभाग द्वारा उपभोक्ता की पहचान के बाद, उसके घर पर एक नया मीटर लगाया जाएगा, जिसमें घरेलू बिजली की खपत और सोलर ऊर्जा का उत्पादन दोनों की रीडिंग होगी।

जैसे, यदि कोई उपभोक्ता सोलर द्वारा 2 किलोवाट विद्युत उत्पादित करता है और उनकी खपत 3 किलोवाट है, तो उपभोक्ता को केवल 1 किलोवाट विद्युत का भुगतान करना होगा। उदाहरण के रूप में, यदि किसी उपभोक्ता का बिजली का बिल 1500 रुपये है और वे 1200 रुपये के सोलर से विद्युत उत्पादन कर रहे हैं, तो उनको केवल 300 रुपये का भुगतान करना होगा। अगर उपभोक्ता अपनी खपत से अधिक विद्युत उत्पादित करता है, तो सरकार द्वारा उन्हें अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad