Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

शनि November 2023 में मार्गी होना: जाने आप राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा होगा!

शनि Vedic Astrology में सबसे डरावने ग्रहों में से एक है। यह एक प्राकृतिक रूप से अशुभ ग्रह माना जाता है जो बड़े ही कम बार किसी व्यक्ति के जीवन में परेशानियां लाता है। हालांकि, शनि जो कि 'Shani Dev' या 'शनि' के रूप में जाना जाता है, वह धर्म के देवता भगवान शनि की ग्रहीय प्रतिष्ठिति है।

saturn-turning-direct

वैदिक ज्योतिष के पवित्र रहस्यमय विज्ञान के सिद्धांतों के अनुसार, प्रत्येक ग्रह हमारे पिछले जन्मों के कर्मों का अभिलेख रखता है जिन्हें इस वर्तमान जीवन में हिसाब देना समझा जाता है। हालांकि, Saturn एक ग्रह है जो हमें हमारे पिछले जन्मों के कुछ सबसे नकारात्मक कर्मों के लिए उत्तरदायी बनाने का दायित्व निभाता है।

जब शनि का वक्रीय गति मुश्किलें लाने की संभावना हो सकती है, तो उसका सीधे गति में लौटना हमें हमारे प्रयासों से प्राप्त परिणामों को प्रकट करने की अनुमति देता है। आगे बढ़ते समय में, हमें जिम्मेदारियों को स्वीकार करने, लक्ष्यों को पाने के लिए प्रतिबद्ध होने, और अपने प्राथमिकताओं को सुधारने के लिए बुलाया जाएगा। मेहनत और निर्धारण का परिणाम शुरू होगा। चलिए देखते हैं कि 2023 के November महीने में शनि की सीधी चाल हर राशि पर कैसा प्रभाव डालेगी।

Saturn क्या दर्शाता है?

शनि एक ग्रह है जो मुख्य रूप से - बाधाएं, विलंब, अपमान, दुख, उदासी, खनन, तेल, भारी मशीनरी, मजदूरी, कठिनाइयाँ, और अचानक लाभ या हानि को प्रतीत करता है।

शनि in its Transit

Saturn व्यक्ति के जीवन पर सबसे अधिक अपनी जन्मकुंडली/janam kundali में स्थानन और राशि चक्र में अपने अस्थायी गतिविधि के माध्यम से प्रभाव डालता है। जब इसकी अस्थायी गतिविधि की बात आती है, तो यह ग्रह राशि चक्र में लगभग दो और आध वर्षों में एक चिन्ह के माध्यम से चलता है।

शनि/Saturn के प्रभाव में व्यापक परिवर्तन होते हैं जब यह अपने गति को बदलता है, अर्थात्, सीधी से वक्रीय और उल्टे क्रम में। वर्तमान में, शनि कुंभ राशि/Aquarius Sign में चल रहा है जो उसकी अपनी राशि है।

Saturn का मार्गी होना

कुछ महीने पहले, 17 June 2023 को, शनि चक्रवर्ती हो गया था और चक्रवर्ती गति में 140 दिनों के बाद, यह 4 November 2023 को सीधी गति में परिवर्तित होगा। यह इसकी ऊर्जाओं में एक महत्त्वपूर्ण परिवर्तन लाएगा और इसके प्रभाव को बारह राशियों के सभी लोगों पर विभिन्न रूपों में महसूस किया जाएगा, जो इस समय शनि ग्रह की यात्रा के घर के आधार पर होगा।

Saturn के मार्गी होने का प्रभाव

4 नवंबर 2023 को शनि/Saturn की सीधी गति में परिवर्तन से जुड़े लोगों पर आने वाले तत्काल समय में व्यक्ति के चंद्र राशि के आधार पर निम्नलिखित सामान्य प्रभाव हो सकते हैं:

मेष राशि

Saturn आपकी कुंडली के 11वें घर में गोचर कर रहा है जो मुख्य रूप से लाभ, इच्छाओं का साक्षात्कार, मित्र, Uncle और Social Networking को संकेत करता है। आप अपने सामाजिक नेटवर्क को खोजेंगे और एक अवसर पा सकते हैं जो आपको अपने लक्ष्यों की दिशा में काफी आगे ले जाएगा। वित्तीय लाभ संभावना में हैं।

वृष राशि

शनि आपकी कुंडली के 10वें घर में गोचर कर रहा है, जो मुख्य रूप से पेशेवरी/व्यवसाय, नाम, प्रसिद्धि, शक्ति और पद को संकेत करता है। जो प्रोफेशनल जीवन में आपने हाल ही में बढ़ती हुई कठिनाइयों या विघ्नों का सामना किया है, वो काफी कम हो जाएगा यदि आप अपने उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित रखें और धैर्य से प्रयास करें। कार्यस्थल में वरिष्ठों के साथ विवाद से बचें।

मिथुन राशि

शनि आपकी कुंडली के 9वें घर में गोचर कर रहा है, जो मुख्य रूप से आध्यात्मिकता, तीर्थ यात्रा, विदेश या दूरस्थ यात्राएं, भाग्य और उच्च शिक्षा को संकेत करता है। शनि की सीधी गति आपको स्पष्टता लाएगी और आपकी परिस्थितियों को समझने की क्षमता में सुधार होगी। लेकिन ध्यान रखें, आपके सामने आ रही बाधाएं जल्द ही दूर नजर नहीं आ रही हैं।

कर्क राशि

शनि आपकी कुंडली के 8वें घर में गोचर कर रहा है, जो मुख्य रूप से अचानक लाभ और हानि, विरासत, दुर्घटनाएं, दीर्घायु, बीमा और ससुराल को संकेत करता है। आपके वित्त के संबंध में जो चुनौतियाँ हैं, वे आने वाले समय में जारी रहने की संभावना है। हालांकि, आपको किसी से सहायता मिलेगी जो आपकी मौजूदा बोझ कुछ साझा करेगा।

सिंह राशि

शनि आपकी कुंडली के 7वें घर में गोचर कर रहा है, जो मुख्य रूप से पति या पत्नी, व्यापार और साझेदारी को संकेत करता है। नए व्यापारी उपक्रमों में या मौजूदा व्यापार को बढ़ाने के दौरान आपको बहुत सावधान रहना चाहिए। जीवन में महत्त्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले योग्यता पर ही विचार करें। आपके वैवाहिक जीवन में सुधार होगा।

कन्या राशि

शनि आपकी कुंडली के 6वें घर में गोचर कर रहा है, जो मुख्य रूप से नौकरी, प्रतियोगिता, ऋण, दुश्मन और बीमारी को संकेत करता है। आप अपने खर्चों में कमी देखेंगे, विशेष रूप से स्वास्थ्य क्षेत्र में। कार्यस्थल में विवादों में पड़ने से बचें। हालांकि, स्वास्थ्य के मामले में राहत की संभावना है, लेकिन संतोषी न बनें और स्वस्थ आहार और शारीरिक दिनचर्या का नियमित पालन करें।

तुला राशि

शनि आपकी कुंडली के 5वें घर में गोचर कर रहा है, जो मुख्य रूप से व्यापक बुद्धि, प्रेम, बच्चे और सट्टेबाजी को संकेत करता है। आप अब पहले से अधिक बुद्धिमान और व्यावसायिक तरीके से अपने आप को व्यवहार करेंगे। यह आपके प्रेम संबंधों में सुधार लाएगा और यदि आप एकल हैं तो आनंदमय संबंध में प्रवेश के द्वार खोलेगा। सांख्यिकीय गतिविधियों से दूर रहें।

वृश्चिक राशि

शनि आपकी कुंडली के 4वें घर में गोचर कर रहा है, जो मुख्य रूप से माता, मातृभूमि, सुख, घर, वाहन और वास्तु लक्षण को संकेत करता है। आपके परिवार में हो रहे कुछ असहमतियाँ हल होंगी। किसी संपत्ति या वाहन को जल्दी में न बेचें क्योंकि कुछ सौदे आपको प्रमिसिंग लग सकते हैं लेकिन आखिरकार, वे वैसा नहीं हो सकते जैसा पहले लगता था।

धनु राशि

शनि आपकी कुंडली के 3वें घर में गोचर कर रहा है, जो मुख्य रूप से साहस, संघर्ष, संचार कौशल, छोटे यात्राएं और दस्तावेज़ों को संकेत करता है। आप पिछले कुछ महीनों की तुलना में अपना संदेश प्रभावी तरीके से पहुंचा पाएंगे। कार्य संबंधित यात्राएं संभवत: हो सकती हैं और आपके स्वास्थ्य पर असर डाल सकती हैं। हालांकि, इस समय में जो भी मेहनत करेंगे, वह बाद में बड़ा मुनाफा देगी।

मकर राशि

शनि आपकी कुंडली के 2वें घर में गोचर कर रहा है, जो मुख्य रूप से परिवार, वाणी, संचित धन, खाने की आदतें और बैंक बैलेंस को संकेत करता है। आर्थिक दृष्टि से निश्चित रूप से स्थिति में सुधार होगा, लेकिन आपको अपनी वित्तीय स्थिति को सुधारने के लिए अभी भी लंबी यात्रा तय करनी होगी। परिवार में समानता बनाए रखने के लिए वाणी का सचेत रहें और कठोर शब्दों का इस्तेमाल बचें।

कुंभ राशि

शनि आपकी कुंडली के पहले घर में गोचर कर रहा है, जो मुख्य रूप से आप, व्यक्तित्व, विश्वव्यापी दृष्टि, स्वभाव और अहंकार को संकेत करता है। वे दुखमयता से छुटकारा मिलेगा जो पिछले कुछ महीनों से आपके मन को घेर रही थी। दूसरों पर अपने दृष्टिकोण को थोपने से बचें। अपने व्यक्तित्व को सुधारने और उन कौशलों को जोड़ने की दिशा में काम करना शुरू करें जो आने वाले समय में फल देंगे।

मीन राशि

शनि आपकी कुंडली के 12वें घर में गोचर कर रहा है, जो मुख्य रूप से व्यय या हानि, अस्पताल में भर्ती, विदेश बसन और त्याग को संकेत करता है। आप अनावश्यक खर्चों से राहत पाएंगे और दीर्घकालिक वित्तीय योजनाओं की दिशा में काम करेंगे। अपने पेशेवर दृष्टिकोण में सतत रहें और तनाव और चिंता से बचने के लिए कार्य-जीवन संतुलन की दिशा में प्रयास करें।

यह था एक सामान्य भविष्यवाणी जिसमें यह बताया गया कि प्राकृतिक रूप से मालेफिक शनि किस तरह से व्यक्ति के उच्च राशि के आधार पर प्रभावित करेगा। हालांकि, ध्यान दें कि एक व्यक्ति पर ग्रहों के प्रभाव को समझने के लिए कई पैरामीटर होते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad