Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Kartik Maas 2023: आज से शुरू कार्तिक का महीना, जानें प्रमुख त्योहार और धार्मिक महत्व

Kartik Maas 2023: आज से ही कार्तिक मास आरंभ होने वाला है। हिंदू धर्म में कार्तिक मास को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस माह को सर्वोत्तम माना गया है, जिसमें हिंदू धर्म के सभी प्रमुख त्योहार होते हैं। हम जानते हैं कि इस मास को इतना विशेष बनाने की क्या वजह है।

kartik-maas-2023-date

कार्तिक मास को स्नान के लिए विशेष महत्त्व दिया गया है। इस माह में किसी भी पावन नदी में स्नान करना बहुत फलदायी होता है। 2023 में कार्तिक मास 29 अक्टूबर 2023, रविवार से शुरू हो रहा है और 27 नवंबर तक चलेगा। इस माह का समापन कार्तिक पूर्णिमा के दिन होता है, जिस दिन लोग विशेष रूप से गंगा में स्नान करने जाते हैं।

Kartik Mass का धार्मिक महत्व

कार्तिक महीने में सूर्योदय से पहले किसी पवित्र नदी में स्नान करना पुण्यदायी माना जाता है, जिसे 'कार्तिक स्नान' भी कहा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस माह में मंदिर में जागरण, भजन-कीर्तन, दीपदान, तुलसी और आंवले के वृक्ष का पूजन आदि करने से साधक के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और वह मोक्ष की प्राप्ति को होती है। इस माह में गोवर्धन पूजा, भैया दूज, छठ पूजा, दिवाली, और देवोत्थान एकादशी जैसे कई महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार मनाए जाते हैं।

Kartik Mass 2023 क्यों है विशेष

कार्तिक मास में तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। इस माह में प्याज, लहसुन, मांस, और मदिरा का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि कार्तिक मास को पूजा के लिए बेहद शुभ माना जाता है। इस मास में लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्ति का समय होता है। कार्तिक मास चारमास का आखिरी और चौथा महीना होता है। इस मास में स्नान, दान, पूजा-पाठ का विशेष महत्व है, इसलिए इस माह में नियमों का पालन अवश्य करना चाहिए।

Kartik Maas 2023 में पड़ने वाले प्रमुख त्योहार

करवाचौथ, अहोई अष्टमी, रामा एकादशी, धनतेरस, काली चौदस, दीवाली, कार्तिक अमावस्या, गोवर्धन पूजा, भाई दूज, छठ पूजा, गोपा अष्टमी, देवउठनी एकादशी, तुलसी विवाह, देव दीपावली, कार्तिक पूर्णिमा।

यह है Kartik Month की मान्यता

कहा जाता है कि कार्तिक मास में भगवान विष्णु मत्स्य रूप में जल में निवास करते हैं। इस दौरान जो साधक पूरे कार्तिक महीने में सूर्योदय से पहले पवित्र नदी या तालाब में स्नान करता है और दान करता है, उसे बैकुंठ धाम की प्राप्ति होती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर राक्षस का वध किया था। साथ ही कार्तिक मास के दौरान देवतागण भी गंगा में स्नान करने लिए पृथ्वी पर आते हैं। इसी कारण हिंदू धर्म में कार्तिक मास को इतना महत्वपूर्ण माना जाता है।

Also Read: कार्तिक पूर्णिमा 2023: जाने तारीख, समय, महत्व और याद रखने योग्य बातें

Kartik Month 2023 की एकादशी

कार्तिक पूर्णिमा के महत्त्व के संदर्भ में, इसके अनुसार, यदि आप कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा और यमुना जैसी पवित्र नदियों में स्नान करते हैं, तो बहुत ही शुभ और पुण्यदायक परिणाम प्राप्त होते हैं। आपके समस्त पाप कार्तिक माह 2023, एकादशी के प्रभाव से काटे और धुल जाते हैं।

पुराणों और शास्त्रों में एक प्रसिद्ध विश्वास है कि इस दिन, भगवान विष्णु मत्स्य के रूप में जल में निवास करते हैं और उन भक्तों के सभी पापों को नष्ट करते हैं जो पवित्र नदी गंगा में स्नान करते हैं। आपको कार्तिक मास 2023 की शुरुआत दिनांक के बारे में जानकारी मिल रही है।

कार्तिक पूर्णिमा का त्योहार सोमवार, 27 नवंबर, 2023 को आ रहा है। लेकिन पूर्णिमा का समय 26 नवंबर, 2023 को रविवार को 3:55 बजे शुरू होगा और 27 नवंबर को 2:47 बजे को समाप्त होगा। लेकिन उदय तिथि के अनुसार, कार्तिक पूर्णिमा का त्योहार 27 नवंबर, 2023 को मनाया जाएगा।

FAQs

कार्तिक पूर्णिमा 2023 कब है?

कार्तिक पूर्णिमा का त्योहार सोमवार, 27 नवंबर 2023

कार्तिक माह कब शुरू होगा?

कार्तिक मास 29 अक्टूबर 2023, रविवार

कार्तिक माह सबसे विशेष क्यों है?

4 महीनों की नींद से जागने पर भगवान विष्णु के कारण।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad