Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर DM ने हरी झंडी दिखाकर विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का किया शुभारंभ

संचारी व मच्छर जनित रोगों की रोकथाम व नियंत्रण के लिए जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट से विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ हरी झंडी दिखाकर किया।

ghazipur-dm

इस दौरान जन जागरूकता रैली भी आयोजित की गई, जिसमें स्वास्थ्य समेत सभी विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्वास्थ्यकर्मी, आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्कूली छात्र-छात्राएं ने उत्साहपूर्ण भागीदारी की। इसके साथ ही, मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) संतोष कुमार वैश्य ने राइफल क्लब सभागार में मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ देश दीपक पाल एवं स्वास्थ्य समेत सभी 10 विभागों के मुख्य अधिकारियों और आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ संचारी रोगों के नियंत्रण और रोकथाम के लिए शपथ ली।

जिलाधिकारी ने बताया कि डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, फाइलेरिया, कालाजार, आदि जैसी संचारी और मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इन बीमारियों की रोकथाम के लिए एक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत की गई है, जो 31 अक्टूबर तक चलेगा। 

इस दौरान, 16 से 31 अक्टूबर के बीच, दस्तक अभियान भी आयोजित किया जाएगा। इस अभियान को सफलता से संचालित करने के लिए, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, पंचायती राज विभाग सहित 10 विभागों की टीम तैनात की गई है, जो घर-घर जाकर बीमारियों की रोकथाम के साथ-साथ समुदाय को जागरूक करेगी। इसके साथ ही, जन समुदाय का भी दायित्व है कि वे इस अभियान में सहयोग करें, सतर्क रहें और जागरूक रहें।

जिलाधिकारी ने सुझाव दिया कि डेंगू के मच्छर दिन में ही काटते हैं, इसलिए बचाव के लिए पूरे शरीर को ढ़कने वाले कपड़े पहनने चाहिए। मच्छर रोकने के लिए मच्छरों से बचाव के लिए क्रीम का उपयोग करें और सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद प्रशासन और विभिन्न विभागों के साथ ही जन प्रतिनिधित्व भी इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करेंगे। इन बीमारियों के नियंत्रण के लिए एंटी लार्वा छिड़काव, फगिंग, स्वच्छता, सफाई, और अन्य माध्यमों का उपयोग किया जाएगा।

जांच और उपचार के साथ-साथ आवश्यक दवा भी प्रदान की जाएगी। इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग नोडल विभाग बनेगा। नगर निगम, पंचायती राज, पशुपालन विभाग, महिला और बच्चों के विकास विभाग, शिक्षा विभाग, दिव्यांग जन कल्याण विभाग, कृषि और सिंचाई विभाग सहित 10 विभाग आपसी समन्वय बनाकर इस अभियान को सफल बनाएंगे। सीएमओ डॉ. देश दीपक पाल ने कहा कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के बेहद महत्वपूर्ण कार्यक्रम हैं।

डेंगू, मलेरिया, फाइलेरिया, कालाजार, आदि रोगों को विशेष अभियान के माध्यम से नियंत्रित किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ नगर पालिका और नगर पंचायत की टीमें शहरी क्षेत्र में और पंचायती राज विभाग की टीमें ग्रामीण क्षेत्रों में बीमारियों के नियंत्रण और रोकथाम के साथ-साथ समुदाय को जागरूक करेंगी। सीएमओ ने इस अभियान में अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने का सुझाव दिया।

इसमें जन प्रतिनिधियों, प्रभावशाली व्यक्तियों, और विभिन्न संस्थाओं के साथ-साथ जनमानस का भी सहयोग लिया जाएगा। इस अवसर पर डिप्टी सीएमओ, एसीएमओ, चिकित्सा अधीक्षक, जिला मलेरिया अधिकारी, नगर पालिका/नगर पंचायत, पंचायती राज, आईसीडीएस, बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के समेत सभी विभागों के प्रमुख अधिकारी और सहकर्मी, सहायक मलेरिया अधिकारी, मलेरिया निरीक्षक, और अन्य स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad