Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

बच्चों को अंग्रेजी सीखाने के लिए इन 5 मजेदार टिप्स का पालन करें, तेजी से बोलेंगे

भारत में, हालांकि हिंदी सामान्य भाषा है, बहुत से स्कूल और कार्यालयों में अधिकांश बातें अंग्रेजी में की जाती हैं। इसलिए, छोटे बच्चों को अंग्रेजी सीखने पर विशेष महत्व दिया जाता है, ताकि उनमें उम्र के साथ बढ़ते समय में अंग्रेजी कौशल विकसित हो सके। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा इंग्लिश में पूर्णता प्राप्त करे, तो आप कुछ सुझावों का पालन कर सकते हैं।

follow-these-5-great-tips-to-teach-english-to-children

कम उम्र में सीखने का सुझाव दें। कहा जाता है कि बच्चे का मानसिक विकास पांच साल की आयु तक समाप्त हो जाता है। इसलिए, यदि आप अपने छोटे बच्चे को इंग्लिश बोलने का सीखाएंगे, तो उसे कम उम्र में ही भाषा का ज्ञान होगा। दो या तीन साल की आयु के बच्चों को भाषाएं सिखाई जा सकती हैं। जो बच्चे जल्दी शुरुआत करेंगे, वे उसमें उतना ही अच्छा होंगे।

इंग्लिश बोलने को प्रेरित करें

बच्चे अधिकांश समय अपने घर में व्यतीत करते हैं और उनके पहले शिक्षक अक्सर उनके माता-पिता होते हैं। इस संदर्भ में, माता-पिता को इस समय का उपयोग करना चाहिए और बच्चों के साथ उसी भाषा में सकारात्मक बातचीत करनी चाहिए, जिसमें आप उन्हें सिखाना चाहते हैं। जब बच्चे की आदत बन जाती है और वह थोड़ी अंग्रेजी सीख लेता है, तो आपको उसे और बढ़ावा देने के लिए उसके साथ इंग्लिश में बातचीत करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

पढ़ने की आदत विकसित करना एक बहुत अच्छी प्रथा है। यह इंग्लिश सीखने का एक सरल तरीका हो सकता है। इससे बच्चे भाषा को बेहतरीन तरीके से सीखते और समझते हैं। हालांकि, अपने बच्चों के लिए उचित कहानियों की किताबें चुनना जरूरी है। हर दिन या सोने के समय अपने बच्चों के साथ पढ़ाई के लिए बैठ सकते हैं और शुरुआत में उन्हें किताबें जोर से पढ़कर सुना सकते हैं, जबकि धीरे-धीरे उन्हें खुद ही जोर से किताब पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। ऐसा करके, बच्चे शब्दों का ठीक उच्चारण करेंगे।

अंग्रेजी गाने सुनाएं

बच्चों को अंग्रेजी सीखाने के लिए आप उन्हें अंग्रेजी गाने, इंग्लिश फिल्में, कार्टून दिखा सकते हैं। गाने किसी के मूड को तुरंत बदलने का सबसे अच्छा तरीका है। छोटे बच्चों को आप अंग्रेजी कविताएं सुना सकते हैं और बड़े बच्चे अंग्रेजी गानों को सुन सकते हैं। जब बच्चे नर्सरी कविताएं या गाने कुछ बार सुनते हैं, तो यह उन्हें वाक्यों, शब्दों का उच्चारण और इस्तेमाल करने में मदद करता है।

 बच्चे को अंग्रेजी बोलना सिखाने के लिए उनके साथ इंग्लिश में खेल खेलें। ये बच्चों को अंग्रेजी सीखने में आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं। शब्दों का खेल खेलने से आपके बच्चे की शब्दावली विकसित हो सकती है और शब्दों और उच्चारण के बारे में उनके ज्ञान को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो एक मजेदार तरीके से हो सकता है। बच्चों के साथ आप क्रॉसवर्ड खेल सकते हैं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad