Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

जानें 10वीं-12वीं की डेटशीट कब जारी होगी, यह है नवीनतम अपडेट

CBSE Board Exams 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) शीघ्र ही कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए डेटशीट जारी कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, डेटशीट इस महीने के अंत तक जारी हो सकती है। हालांकि, सीबीएसई ने अभी तक आधिकारिक रूप से परीक्षा की तारीख और समय की घोषणा नहीं की है।

cbse-board-exams-2024-class-10th-12th-exam-timetable

डेटशीट एक बार जारी होने के बाद, छात्र 2024 के लिए बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल आधिकारिक सीबीएसई वेबसाइट cbse.gov.in पर देख सकते हैं। इसके अलावा, डेटशीट छात्रों के उपयोग के लिए उनके स्कूलों में भी उपलब्ध होगी। सीबीएसई आमतौर पर परीक्षा शुरू होने से लगभग दो महीने पहले कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें जारी करता है। 

बता दें, पिछले साल, उन्होंने ये डेटशीट 29 दिसंबर को जारी की थी। इसी साथ, सीबीएसई अधिकारियों ने 2024 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा की तारीख पहले ही शेयर कर दी है। इस जानकारी के अनुसार, कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने वाली हैं।

2024 के सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेटशीट: कक्षा 10वीं-12वीं की डेटशीट जारी होने के बाद, इसे इस प्रकार से डाउनलोड किया जा सकता है।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर "परीक्षा" सेक्शन में जाएं।
  • फिर "परीक्षा" लिंक पर क्लिक करने के बाद, छात्रों को कक्षा 10वीं और 12वीं की डेटशीट का लिंक दिखाई देगा।

बता दें, थ्योरी परीक्षाओं से पहले, सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखें घोषित की जाएंगी। इसके बाद स्कूल प्रैक्टिकल परीक्षा के अनुसार एक शेड्यूल बनाया जाएगा और छात्रों को सूचित किया जाएगा। इस बीच, बोर्ड ने वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर सैंपल क्वेश्चन पेपर और मार्किंग स्कीम अपलोड की है। छात्र इसे डाउनलोड करके परीक्षा का पैटर्न समझकर परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad