Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

पिता ऑटो चलाते थे, बेटा 21 वर्ष में बने देश के सबसे युवा IAS अधिकारी

UPSC CSE IAS Story: महाराष्ट्र के जालना गांव में पैदा हुए, ऑटो चालक परिवार से जुड़े अंसार शेख आज भारत के सबसे युवा IAS अधिकारी हैं। अंसार के पिता भी एक ऑटो चालक हैं। उनके बचपन में बहुत सारी मुश्किलें आईं, लेकिन वे ने सभी कठिनाइयों के बावजूद UPSC परीक्षा को शानदार तरीके से पास किया और IAS अधिकारी बने। अंसार की सफलता की यह कहानी उन सभी युवाओं को प्रेरित करती है जो कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं और अपनी प्रतिभा के साथ प्रगति करने का प्रयास कर रहे हैं।

upsc-cse-father-used-to-drive-auto-son-became-the-youngest-ias-officer

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंसार शेख के बचपन में एक दौर आया जब उनके पिता चाहते थे कि उन्हें आर्थिक कठिनाइयों के कारण स्कूल न जाना पड़े। अंसार के पिता ने इसके लिए एक दिन उनका नाम स्कूल से कटवाने का निर्णय लिया। लेकिन यहां एक शिक्षक थे जिन्होंने पिता को समझाया कि उनके बेटे का पढ़ाई में बहुत पोटेंशियल है। 

उन्होंने पिता को समझाया कि उनके बेटे को आगे की पढ़ाई करने का मौका देना चाहिए। हालांकि आर्थिक समस्याओं के कारण अंसार के एक भाई को 7वीं कक्षा में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी और उसको ऑटो गैराज में काम करना पड़ा। इसी साल, अंसार ने 91 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं कक्षा की परीक्षा पास की।

बाद में अंसार शेख ने पुणे के एक कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने अपनी स्नातक की परीक्षा को 73 प्रतिशत अंकों के साथ पास किया। इसके बाद, उन्होंने कई छोटे-मोटे काम भी किए। कहा जाता है कि अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद, वे अगले तीन साल तक यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते रहे और इस दौरान रोजाना 12 घंटे काम करते थे।

कई मुश्किलों का सामना करते हुए, अंसार ने अपने लक्ष्य को पाने के लिए अपने संकल्प को टूटने नहीं दिया। 2015 में पहले प्रयास में ही यूपीएससी के फाइनल रिजल्ट में 361वीं रैंक हासिल किया और देश के सबसे युवा IAS अफसर बनने का गर्व अर्जित किया। यूपीएससी में सफलता पाने के समय, अंसार की आयु केवल 21 वर्ष थी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad