Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

राहु का मीन राशि में गोचर - 5 लग्न राशियाँ जो चमकेंगी

राहु क्या है?

राहु वैदिक ज्योतिष में दो 'छाया ग्रहों' में से एक है (दूसरा केतु है), जिसका मतलब है कि इसका शारीरिक अस्तित्व नहीं होता है.

किसी के Horoscope में जैसे-जैसे राहु के स्थान के अनुसार, उसके जीवन के क्षेत्रों में जो प्रभाव डालता है, वह बहुत तेजी से महसूस किए जाते हैं.

राहु को एक 'स्वाभाविक अशुभ ग्रह/Naturally Malefic Planet' भी माना जाता है, जो अक्सर एक व्यक्ति के जीवन में अचानक और नकारात्मक परिणाम प्रदान करता है.

rahu-transit-in-pisces

राहु का पर्यायी गति: 

ग्रह राहु (ठीक वैसे ही ग्रह केतु की तरह) हमेशा चाल नकारात्मक गति में राशि चक्र के पार चलता है. इससे राहु अपनी पर्यायी गति के दौरान सभी पर एक अद्भुत प्रभाव डालता है.

राहु के प्रभाव की प्रकृति और मात्रा उस व्यक्ति के जन्मकुंडली/Janam Kundali में राहु के स्थान के आधार पर और उस राशि या घर के द्वारा भी निर्भर करती है, जिसके माध्यम से यह पर्यायी गति करता है.

इसलिए, ज्योतिषी, अन्य कारकों के साथ, किसी व्यक्ति के कुण्डली/Kundali  या होरोस्कोप का विश्लेषण करते समय व्यक्ति की वर्तमान पर्यायी गति पर भी ध्यान देता है।

राहु का क्या मतलब होता है?

अब हम जानते हैं कि राहु एक 'चालाक' ग्रह है, जिसका जन्मकुंडली में स्थिति और राशि चक्र में गति का विशाल प्रभाव एक व्यक्ति के जीवन पर डालता है, तो आइए देखें कि यह मुख्यतः क्या सूचित करता है.

राहु स्पष्ट लाभ और हानियों, नशीले पदार्थ, गुप्तचर, बहुत उच्च प्रौद्योगिकियाँ, जुआ, धोखाधड़ी, धोखाधड़ी, एन्क्रिप्शन, कंप्यूटर हैकिंग, विशेषज्ञ शल्यचिकित्सा, लत, दादा, अप्रत्याशित व्यवहार और मुकदमों की सूचना, यह कुछ उदाहरण हैं।

राहु का गोचर 2023

राहु 30 अक्टूबर 2023 को मीन राशि में प्रवेश करेगा और 18 मई 2025 तक उस राशि में गोचर करेगा। यह राहु का एक बहुत ही अत्यधिक गोचर होगा क्योंकि यह राशि चक्र के 12 राशियों की आख़िरी राशि में चलेगा।

यह स्वभाविक रूप से लोगों पर उनकी कुंडली के कुल मेलापन के अनुसार और मीन में गोचर करते समय किस घर में होगा, उन पर विभिन्न प्रभाव होंगे।

'सामान्य' शब्दों में कहते हुए, 5 विशिष्ट लग्न राशियों के लोग अपने जीवन में मीन/Pisces में राहु/Rahu के सकारात्मक प्रभाव का आनंद लेंगे। हालांकि कृपया ध्यान दें कि हम इन लोगों की जन्मकुंडली में एक अनुकूल रूप से स्थित राहु का मान रहे हैं।

इसलिए, यह हाइली सिफारिश की जाती है कि कोई भी अपने जीवन में मीन में राहु के गोचर के सटीक प्रभाव जानने के लिए एक अनुभवी ज्योतिषी/Experienced Astrologer के साथ परामर्श करे।

तो, और किसी देरी के बिना, चलिए देखते हैं कि कौन से 5 लग्न राशियाँ हैं जिन्हें मीन में राहु के अन्यथा परेशानीकारक और अशुभ राहु के सकारात्मक प्रभाव आकर्षित करेंगी।

वृष राशि: Taurus

राहु आपकी कुंडली के 11वें घर में गोचर करेगा, जो प्राथमिक रूप से लाभ, इच्छाओं का साकार, दोस्त, सामाजिक नेटवर्क, चाचा और बड़े भाइयों को सूचित करता है।

नए वित्तीय प्रयासों से आपके लिए सफलता के द्वार पर हैं। आपको एक दोस्त के संदर्भ में एक बहुत ही लाभकारी करियर के अवसर मिलने की संभावना है।

यह एक अच्छा समय है अपने भविष्य के लिए वित्त योजना बनाने के लिए क्योंकि चीजें वास्तविक दीर्घकालिक लाभ के लिए स्थान पर आएगी।

आपको जो भी सहायता और मार्गदर्शन चाहिए, वह आपके चारों ओर के लोगों से मिलेगा, और आप अपने सपनों और इच्छाओं को साकार करने के लिए एक सहज और आत्मविश्वासपूर्ण तरीके से आगे बढ़ेंगे।

बिना उनके जोरदार समझ के, निवेश के संदर्भ में एक निर्णय ना लें। आपके बड़े भाइयों के साथ संबंध सुखमय होंगे और आप उनमें से किसी से या कुछ से काफी फायदा पा सकते हैं।

स्वास्थ्य के मामले में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अपने शारीरिक सीमाओं को अनावश्यक रूप से दबाने का प्रयास ना करें और एक संतुलित आहार और व्यायाम दिनचर्या का पालन करें।

मिथुन राशि: Gemini

राहु आपकी कुंडली के 10वें घर में गोचर करेगा, जो प्राथमिक रूप से करियर, व्यवसाय, नाम, प्रसिद्धि, शक्ति, पद और सामाजिक स्थिति को सूचित करता है।

राहु के नातलिक कुंडली में या 10वें घर में बैठे रहने के संबंध में ज्योतिषियों के बीच एक बहुत लोकप्रिय विश्वास है। ज्योतिषियों का दावा है कि 10वें घर राहु के लिए सबसे अच्छा घर है।

ज्योतिषियों का मानना ​​है कि 10वें घर में बैठे राहु वाला व्यक्ति सभी चुनौतियों पर विजयी होता है और एक प्रतियोगिता में असफलता का सिद्धांत या जीवन के महत्वपूर्ण प्रयास में अंतिम उपलब्धि हासिल करता है।

इस समय आप अपने जीवन में होने वाली सभी रुकावटों को पार करेंगे, खासकर उन्हें जो आपके पेशेवर जीवन के क्षेत्र से संबंधित हैं। आपको अपने वरिष्ठों और सहयोगियों से जो भी समर्थन की आवश्यकता होगी, वह सब मिलेगा।

ऐसा लगेगा कि इतनी सारी अड़्डयों के बावजूद, आपको बिना बहुत सी मांग किए भी सभी आवश्यक सहायता मिल रही है।

इस अवधि का सही और बेहद महत्वपूर्ण रूप से सकारात्मक राहु का ऐसा मजबूत गोचर जीवन में बहुत कम बार होता है, इसका सबसे अच्छा उपयोग करें।

मकर राशि: Capricorn

राहु आपकी कुंडली के 3वें घर में गोचर करेगा, जो प्राथमिक रूप से साहस, छोटे सफर, दस्तावेज़, संचालन, संघर्ष और छोटे भाइयों को सूचित करता है।

एक ओर इस अपने लक्ष्यों की पूर्ति के लिए मेहनत और प्रयास के मामले में यह आपके लिए बहुत ही कठिन अवधि है।

दूसरी ओर, यह एक अवधि है जिसमें आपकी मेहनत को खुबसूरती से बदला जाएगा। ईमानदारी से काम करते रहें और यह पुकारने के लिए आत्मविश्वास रखें कि आपके प्रयास व्यर्थ नहीं जाएंगे।

यह गोचर आपकी व्यक्तित्व में परिपक्वता और ज्ञान जोड़ेगा। आपकी सोच की प्रक्रिया संघटित हो जाएगी और आप एक गंभीर और समर्पित लक्ष्य-मुखी दृष्टिकोण अपनाएंगे।

आपके पास किसी से आपके पास कोई अप्रत्याशित लेकिन अच्छी तरह से विचार किया गया सुझाव या सिफारिश हो सकती है, जो किसी के बगीचे में रहने वाले किसी से आ रही होगी। आपकी संचालन कौशल्य में सुधार होगा और आप चालाकी और राजनीतिकता विकसित करेंगे जो आपको अपने उद्देश्य प्राप्त करने में काफी मदद करेगा।

तुला राशि: Libra

राहु आपकी कुंडली के 6वें घर में गोचर करेगा, जो प्राथमिक रूप से नौकरी, प्रतिस्पर्धा, दुश्मन, मुकदमेबाज़ी, बीमारी, ऋण और झगड़े को सूचित करता है।

अगर आप नौकरी बदलने की तलाश में हैं तो आपको एक बड़ा लाभकारी अवसर मिलने वाला है, जो आपके रास्ते में है। आपके दुश्मन आपको अब परेशान नहीं करेंगे और आप सभी ताकत और पद के लिए हुए जुद्दों में विजयी बनेंगे।

हालांकि, यह सब बहुत आसानी से नहीं होगा और आपको अपने स्थान पर बने रहना होगा। लेकिन आखिरकार, चीजें आपके पक्ष में आएंगी। नौकरी से संबंधित प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में अपना कुंजी छुएं, क्योंकि राहु प्रतिस्पर्धा में जीत को सूचित कर रहा है। और यदि आप किसी कानूनी मुद्दे में फंसे हैं तो स्थिति आपके पक्ष में बहुत बड़ी रूप से पलट जाएगी।

स्वास्थ्य एक क्षेत्र है जिस पर आपको बहुत सावधान रहना होगा क्योंकि आपके लिए बीमार पड़ने के बहुत अधिक चांसेस हैं।

मीन राशि: Pisces

राहु आपकी कुंडली के पहले घर में गोचर करेगा, जो प्राथमिक रूप से आत्मा, आंतरिक प्रकृति, अहंकार, व्यक्तिगतिकरण, दुनियावी दृष्टिकोण और जीवन के प्रति दृष्टिकोण को सूचित करता है।

इस समय आपके समग्र व्यक्तिगतिकरण और जीवन के बड़े दृष्टिकोण में एक बड़ा परिवर्तन महसूस होगा। आप अपने लक्ष्यों और इच्छाओं के प्रति अधिक ध्यान केंद्रित और समर्पित हो जाएंगे।

हालांकि, आपकी प्रकृति में एक अहंकार का तत्व भी आएगा जो आपको आसपास के लोगों से भावनात्मक रूप से अलग कर सकता है। आप अडिग हो जाएंगे और इससे आपको अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रेरणा मिलेगी।

आप आत्मविश्वास और मनोबल में ऊँचा रहेंगे। आपके क्रियाकलापों को बिना आवश्यकता के अधिक दृढ़ रूप से साक्षर माना जाएगा और यह कई साथियों के साथ बनाए रखने वाले सुखद संबंधों को बिगाड़ देगा। लेकिन, आप अपने भौतिक जीवन के उद्देश्यों की ओर महत्वपूर्ण रूप से बढ़ेंगे या कम से कम उनके प्रति एक बड़ी क़दमी उठाएंगे।

आपको अपनी व्यक्तिगत इच्छाओं या जीवन के परिप्रेक्ष्य में पुरुषार्थ करने की आवश्यकता है और उन लोगों के साथ आपके संबंधों के बीच संतुलन की दिशा में प्रयास करना है। बिना किसी के साथ सफलता का आनंद साझा करने का, यह केवल एक सफलता ही है। लेकिन फिर भी, आप अपने व्यक्तिगत चर्चा में बहादुरी का अहसास करेंगे जो भौतिक दृष्टिकोण में आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

तो, यह था आमतौर पर पूर्वानुमान कि राहु के गोचर का पिसेज में 30 अक्टूबर से प्रारंभ होने पर ऊपर उल्लिखित 5 लग्न राशियों वाले लोगों पर कैसे सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

हालांकि, जब बात किसी के जीवन पर ग्रहों के सटीक प्रभावों को डिकोड करने के आता है, तो इसमें बहुत सारे ज्योतिषीय योग्यता और संयोजन शामिल हैं, इसलिए आपको एक अनुभवी ज्योतिषी द्वारा अपनी व्यक्तिगत/नातलिक कुंडली को ध्यानपूर्वक विश्लेषित करवाने की हाईली सिफारिश की जाती है।

इसके अलावा, वह लोग जो एक गोचर राहु के या अपनी नातलिक कुंडली में अशुभ रूप से स्थित राहु के प्रभाव को झेलने के खतरे में हैं, हम राहु ग्रह शांति पूजा की सिफारिश करते हैं।

यह एक अत्यंत प्रभावी पूजा अनुष्ठान है जो आपके नाम पर किया जाता है ताकि आपके जीवन में राहु के अशुभ प्रभावों को दूर किया जा सके। राहु ग्रह शांति पूजा को एक बहुत ही ज्ञानवान ब्राह्मण पुरोहित द्वारा किया जाता है और यह सभी पवित्र ग्रंथों में उल्लिखित प्रायः प्रक्रियाओं का पालन करते हुए किया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad