Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

सुख-समृद्धि के लिए घर में कैसे लाएं गणेशजी, जानिए वास्तु के नियम

Vastu Tips: घर के लिए Vastu के सिद्धांतों का पालन करने से समृद्धि और खुशहाली प्राप्त की जा सकती है। जब बात घर में मूर्तियों की स्थापना करने की आती है, तो वास्तु यह देखता है कि कैसे गणेश मूर्ति/Ganesh idol को उचित रूप में लाया जाए। गणेशजी के वास्तुदोष/Vastu Dosh के मामले में यह काफी महत्वपूर्ण होता है। घर, कार्यस्थल, या किसी विशेष प्रयोजन के लिए कौनसे तरह के गणेश जी को कहाँ स्थापित करना है, ताकि भगवान प्रसन्न होकर अपने भक्तों की मनोकामनाओं को पूरा कर सकें।

how-to-bring-ganeshji-into-the-house-for-happiness-and-prosperity

मनोकामना के अनुसार रंग चुनें

वास्तु के अनुसार गणेशजी की मूर्ति का रंग उसकी आकर्षित होने वाली ऊर्जा को प्रभावित कर सकता है। यदि आप खुशी और शांति को आकर्षित करना चाहते हैं, तो सफेद गणपति की मूर्ति आदर्श हो सकती है। दूसरी ओर, सिन्दूरी रंग की मूर्ति धन और विलासिता की भावना को आकर्षित कर सकती है। इस रंग की गणेश मूर्ति वो लोगों को भी प्राप्ति में मदद कर सकती है जो आत्मा-विकास की इच्छा रखते हैं। सौभाग्य के लिए आप गणपति की सोने की मूर्ति भी चुन सकते हैं।


किस सामग्री की मूर्ति से क्या फायदा होता है?

सामग्री का चयन भी मूर्ति द्वारा आकर्षित ऊर्जा को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, मार्बल और चांदी से बनी मूर्तियां प्रसिद्धि के लिए होती हैं जबकि लकड़ी से बनी मूर्तियां अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु की आकांक्षा को प्राप्त करती हैं। क्रिस्टल गणेश वास्तु दोषों को कम करने में मदद कर सकते हैं। आम, नीम और पीपल से बनी गणेश मूर्तियां सौभाग्यशाली मानी जाती हैं जबकि गाय के गोबर से बनी गणेश मूर्तियां नकारात्मकता और दुख को दूर करती हैं। कहा जाता है कि पीतल के गणेश घर में समृद्धि और खुशियां लाते हैं।


Also Read: शरद नवरात्रि 2023: तिथि, मुहूर्त, महत्व, रंग और नवरात्रि पूजा विधि


धन और आराम के लिए: For Wealth and Comfort

इस प्रतिमा में गणेश जी तकिये पर लेटे हुए और एक हाथ से सहारा लेते हुए दिखाई देते हैं। कला के रूप में इसे घर के ड्राइंग रूम में रखा जा सकता है, लेकिन पूजा कक्ष में नहीं। अगर आप धन और विलासिता को आकर्षित करना चाहते हैं, तो लेटे हुए स्थित गणेश की मूर्ति एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके अलावा, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि गणेश जी की मूर्ति के पैरों में एक चूहा हो और हाथ में मोदक हो।


कला और शिक्षा में सफलता/Success के लिए

भगवान की इस प्रतिमा को देखकर मन प्रशांत हो जाता है। उनके बड़े उदर और भारी शरीर में नृत्य करते हुए वे वाकई आकर्षक दिखते हैं। यदि कला या अन्य शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करनी हो, तो डांसिंग गणेश की प्रतिमा या तस्वीर का पूजन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad