Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

बिहार में 21,391 नए पुलिसकर्मीओं की नियुक्ति की प्रक्रिया दिसंबर तक होगी

सीएसबीसी बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती/CSBC Bihar Police Constable Bharti: बिहार में 21,391 नए पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी होगी। वर्तमान में लिखित परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी गई है। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने इनकी नियुक्ति के लिए 1 अक्टूबर, 7 अक्टूबर, और 15 अक्टूबर को लिखित परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की है।

csbc-bihar-police-constable-bharti-21-thousand-new-policemen

वहीं, बड़ी संख्या में सभी आवेदकों की शारीरिक जांच परीक्षा का आयोजन बरसात के समापन के बाद किया जाने का प्रस्ताव है, ताकि मैदान में जलजमाव न हो। नवंबर में शारीरिक परीक्षा का आयोजन करने के बाद, दिसंबर में चयनित योग्य आवेदकों की मेरिट सूची जारी कर दी जाएगी।

राज्य के उप पुलिस महानिदेशक, मुख्यालय के जितेंद्र सिंह गंगवार द्वारा बताया गया है कि नवनियुक्त पुलिस बलों में साइबर, फॉरेंसिक, ट्रैफिक, और कानून व्यवस्था के लिए कर्मी उपलब्ध किए जाएंगे। इससे अपराधों के खिलाफ तत्काल कदम उठाने में मदद मिलेगी। 

इसके साथ ही, चयनित पुलिस बलों में से तकनीकी रूप से विशेषज्ञ पुलिसकर्मी साइबर और फॉरेंसिक शाखाओं के लिए तैयार किए जाएंगे। इसके अलावा, ट्रैफिक और 112 डायल कॉल अभियान को भी इन पुलिसकर्मियों के माध्यम से सशक्त किया जाएगा। उनके चयन की प्रक्रिया के लिए पुलिस मुख्यालय स्तर पर एक आंतरिक समिति का गठन किया गया है।

राज्य में स्वीकृत पुलिस बलों की संख्या 2,27,000 है। वर्तमान में 1,20,000 पुलिसकर्मी तैनात हैं। नई नियुक्ति के बाद पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़कर 1,41,000 हो जाएगी। एक लाख की आबादी पर पुलिसकर्मियों का राष्ट्रीय औसत 155 है। बिहार में, प्रति एक लाख की आबादी पर पुलिसकर्मियों का स्वीकृत औसत 115.26 है, जबकि वास्तविक अनुपात 90 है। राज्य में प्रति एक लाख की जनसंख्या पर 150 से 160 की संख्या में पुलिस बल की तैनाती को बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad