Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

पीएम काशी को देंगे सौगात, लहरतारा से सेंट्रल जेल रोड पहुंचेंगे 5 मिनट में, जाने पूरा प्लान

शहर में जाम से छुटकारा पाने के लिए नयी सड़क जल्द ही खुलने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर महीने में अपने संसदीय क्षेत्र की जनता को कई परियोजनाओं की सौगात प्रदान कर सकते हैं। इसमें फुलवरिया फोरलेन बनकर तैयार हो गया है। अगले महीने से इस पर वाहन चलना आरंभ होगा। इससे बाबतपुर एयरपोर्ट से बीएचयू तक का सफर सुगम हो जाएगा। वर्तमान में, लहरतारा से सेंट्रल जेल रोड तक फोरलेन के एक लेन का काम पूरा हो चुका है और वाहन इसे आसानी से यात्रा कर रहे हैं। इस परियोजना का लक्ष्य 31 अगस्त तक पूरा करने का है।

varanasi-in-september-reach-in-five-minutes-from-lahartara-to-central-jail

रेलवे बोर्ड से अनापत्ति प्राप्त होने के बाद, फुलवरिया फोरलेन का काम अब अंतिम चरण में पहुंच चुका है। एक लेन के काम की पूर्णता के साथ, वाहनों का आवागमन भी प्रारंभ हो गया है। लहरतारा से कचहरी और शिवपुर तक पहुंचने में लगने वाले 45 मिनट का समय अब केवल 10 मिनट में होगा। इस फोरलेन के पूरी तरह से आवागमन की शुरुआत के बाद, कैंट रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस स्टैंड, और अंधरापुल पर जाम से परेशान लोगों को आराम मिलेगा।

एक नजर में फुलवरिया फोरलेन

फुलवरिया फोरलेन की कुल दूरी- 5.3 किलोमीटर

लागत-50 करोड़ | जमीन मुआवजा-110 करोड़

लहरतारा फुलवरिया-शिवपुर सम्पार-चार पर आरओबी

लंबाई -627.280 मीटर | लागत -88.45 करोड़ | कार्य प्रारंभ-अप्रैल 2018

लहरतारा फुलवरिया-शिवपुर सम्पार-पांच पर आरओबी

लंबाई -643.630 मीटर | लागत -52.60 करोड़ | कार्य प्रारंभ-अप्रैल 2019

पुलिस ने यातायात प्रबंधन के काम की शुरुआत की है जिसका उद्देश्य फुलवरिया फोरलेन परियोजना के आखिरी चरण में पहुंचने के साथ ही ट्रैफिक रोडमैप तैयार करना है। ट्रैफिक विभाग द्वारा लहरतारा-मंडुवाड़ीह और शिवपुर व जेपी मेहता रोड के यातायात प्रबंधन का काम आरंभ किया गया है। 

इस फोरलेन के शुरू होने से बाबतपुर और वरुणा पार जाने वाले वाहन चालकों को अब चौकाघाट आने की आवश्यकता नहीं होगी। बीएचयू, मंडुआड़ीह, चांदपुर, मोहनसराय, और लहरतारा से वरुणा पार जाने वाले वाहन भी अब फोरलेन रूट का प्रयोग कर सकेंगे। इससे लहरतारा और सेंट्रल जेल रोड पर यातायात का दबाव बढ़ेगा, और यातायात पुलिस इसे प्रबंधित करने के लिए पूरी तैयारी में है।

सुगम यातायात के लिए, बाबतपुर से बीएचयू तक की सड़क को फोरलेन करने के काम के तहत, लहरतारा चौराहे से रविंद्रपुरी तक कई छोटे-छोटे फ्लाईओवर बनाए जाएंगे। आशा की जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लहरतारा-फुलवरिया फोरलेन के लोकार्पण के समय लहरतारा से बीएचयू के बीच कई छोटे फ्लाईओवर का शिलान्यास भी कर सकते हैं। इसमें मंडुवाड़ीह चौराहा, बीएलडब्ल्यू, सुंदरपुर, नरिया और बीएचयू सिंहद्वार पर फ्लाईओवर की फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर ली गई है।

पूर्वांचल के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगा। इस स्टेडियम की कार्यदायी संस्था का चयन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की देखरेख में तैयार होने वाले है। सितंबर में पीएम मोदी का काशी दौरा प्रस्तावित हो सकता है और वह इसमें काशी को सौगात देने की संभावना है।

फुलवरिया फोरलेन का काम अगस्त के अंतिम सप्ताह तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सभी परियोजनाओं की समीक्षा की जा रही है और समय पर उन्हें पूरा किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad