Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर जिले में किसानों के चेहरे खिले, शहरी कीचड़ व फिसलन से मिले

गाजीपुर जिले में रविवार को कहीं रिमझिम और कहीं अच्छी बारिश हुई। यह स्थिति जहां-तहां लोगों को आहता से राहत मिली, वहीं किसानों के चेहरों पर खुशी देखी गई। हालांकि शहरी क्षेत्र में जल निकासी की व्यवस्था न होने के कारण, जगह-जगह जलभराव की समस्या देखी जा रही है। जुलाई माह में पर्याप्त वर्षा की कमी के कारण जहां लोग परेशानियों का सामना कर रहे थे, वहीं कृषि क्षेत्र में भी प्रभाव दिखाई दे रहा था। किसी न किसी तरह किसान नहर और ट्यूबवेल से सिंचाई का प्रयास कर रहे हैं।

the-faces-of-farmers-blossomed-met-urban-mud-and-slippery-in-ghazipur

अगस्त माह में मौसम ने कुछ रुख बदलकर नमी भर दी है। पिछले दो-तीन दिनों से कई क्षेत्रों में छिटपुट बारिश हो रही है। इसके साथ ही, रविवार को शहर और आसपास के क्षेत्रों में रिमझिम बारिश से लोगों को काफी आराम मिला। जमानिया: लगातार बारिश के कारण नगर की सड़कों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिससे स्थानीय लोगों को यातायात में परेशानी हो रही है। बारिश के आने से पानी निकासी की प्रक्रिया बंद हो जाती है, जिससे नगर की स्थिति अस्तबल हो जाती है।

नगर के कस्बा बाजार सहित स्टेशन बाजार में बारिश और नालियों की साफ-सफाई की अभाविता के कारण विभिन्न स्थानों पर नालियां अतिरिक्त भरने लगी हैं। गंदे पानी से भरी हुई नालियां सड़कों पर बह रही हैं, जिससे यातायातिक बाधाएं उत्पन्न हो रही हैं। राहगीरों को गुजरने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। नगर पालिका में सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति तो है, लेकिन साफ-सफाई की स्थिति कुछ सुधारने की आवश्यकता है। इसके बावजूद, साफ-सफाई की व्यवस्था भगवान की कृपा पर आधारित है।

नगर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, डाकघर, पशु अस्पताल, कस्बा बाजार, स्टेशन बाजार आदि मुख्य सड़कों पर जलभराव होता है। इसके बावजूद, नगर पालिका प्रशासन इसके सुधार की दिशा में कदम नहीं उठा रहा है। इस संदर्भ में, अधिशासी अधिकारी अखिलेश तिवारी ने बताया कि नगर पालिका क्षेत्र में लगातार साफ-सफाई की प्रक्रिया जारी है। यदि किसी स्थान पर कोई शिकायत सामने आती है, तो तत्कालिन सफाई कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

नंदगंज सहित आसपास के क्षेत्र में रविवार को हुई बारिश के परिणामस्वरूप अस्पताल के गेट पर पानी जम गया है। आगामी मरीजों को पानी में प्रवेश करने की स्थिति उत्पन्न हो गई है। लगभग एक घंटे की तेज बारिश के बाद बाजार में पानी जम गया है। इसके साथ ही, अस्पताल के गेट पर पानी लगने से मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों ने मांग की है कि अस्पताल के गेट के पास मिट्टी और गिट्टी डालकर उसकी ऊंचाई बढ़ा दी जाए।

पीजी कॉलेज में स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक कपिल देव शर्मा ने बताया कि आगामी पांच दिनों के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार घने बादलों की छाया में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। तापमान की अधिकतम सीमा 26 से 33 डिग्री सेंटिग्रेड और न्यूनतम सीमा 21 से 24 डिग्री सेंटिग्रेड के बीच में रहने की संभावना है। पश्चिमी हवाओं की गति औसतन 18 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा के बीच होने की उम्मीद है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad