Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

प्रधानमंत्री ने लांच की अमृत भारत स्टेशन योजना, दिलदारनगर रेलवे जंक्शन का होगा पुनर्विकास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक महत्वपूर्ण घटना का आयोजन किया, जिसमें उन्होंने रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी सौगात प्रस्तुत की। इस मौके पर, पीएम मोदी ने अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत देशभर के चुनिंदा 508 रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय बनाने की आधारशिला रखी। इस सीरीज में, दिलदारनगर रेलवे जंक्शन के 21.16 करोड़ रुपये की मूल्ययात्रा से होने वाले पुनर्निर्माण के शुभारंभ का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से वर्चुअली किया।

pm-modi-launched-amrit-bharat-station-scheme-ghazipur-news

रेलवे मंत्रालय ने इसे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत आगामी 50 वर्षों के दृष्टिकोण से तैयार करने का निर्णय लिया है। इससे स्टेशन दोनों तरफ से एक ही रूप में प्रकट होगा और यात्रियों को यहां आधुनिक सुख-सुविधाएं भी प्राप्त होंगी।

रेल मंत्रालय द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत स्टेशनों के मौद्रीकरण के लिए एक नई नीति की तैयारी की गई है। इस नीति में दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ स्थिरता के आधार पर स्टेशनों के विकास की योजना बनाई गई है। पहले चरण में, दिलदारनगर रेलवे स्टेशन का चयन भी हुआ है

यहाँ अमृत भारत स्टेशन योजना के परिप्रेक्ष्य में भविष्य में यात्रियों की सुविधा, सुगमता और सुरक्षा को मध्यस्थ रखते हुए आवश्यकतानुसार स्टेशन भवन, प्रवेश और निकास द्वार, 12 मीटर चौड़े फुटओवर ब्रिज, लिफ्ट और एक्सलेटर, कॉनकोर्स, प्लेटफ़ॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया, और पार्किंग की व्यवस्था होगी।

21.16 करोड़ रुपये का आकलनित बजट द्वारा मंजूर

इसके साथ ही दिव्यांग सुविधाएं, प्रकाश व्यवस्था, आरामदायक सीटें, पेयजल की व्यवस्था, स्वच्छता व्यवस्था, पहुँच पथ, संकेत और मार्गनिर्देश बोर्ड, ट्रेन डिस्प्ले और उद्घाटन प्रणाली, सुंदरीकरण आदि संबंधित महत्वपूर्ण विकास कार्यों की पूरी करने की योजना है। इसके लिए रेलवे मंत्रालय ने 21.16 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया है, जिसका शिलान्यास प्रधानमंत्री के द्वारा वर्चुअल रूप में किया गया है।

amrit-bharat-station-scheme-dildarnagar

इस मौके ये लोग रहे मौजूद

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर, भाजपा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह, जिला प्रभारी अशोक मिश्रा, नगरपालिका गाजीपुर के अध्यक्ष सरिता अग्रवाल, जयप्रकाश गुप्ता, नगर पंचायत दिलदारनगर के अध्यक्ष अविनाश जायसवाल, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के पुत्र अभिनव सिन्हा, सरोज कुशवाहा, कृष्ण बिहारी राय, प्रोफेसर शोभनाथ यादव, ओमप्रकाश राय आदि व्यक्तियों की उपस्थिति देखी जा सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad