Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

आज ही जानिए दिलदारनगर रेलवे स्टेशन का कोड, साथ ही लेटेस्ट अपडेट

नमस्ते दोस्तों, क्या आप दिलदारनगर रेलवे स्टेशन का कोड/ Dildarnagar Railway Station Code जानना चाहते हैं? तो आप बिल्कुल सही स्थान पर हैं। तो आप जब भी आपकी यात्रा की योजना बनाते समय आपके मन में यह सवाल आता ही होगा कि क्या उस स्थान के रेलवे स्टेशन का कोड होगा। स्टेशन का कोड यात्री के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है, जैसे कि आप जानते हैं। तो बिना देर कीजिए, आइए शुरू करते हैं...

know-today-the-code-of-dildarnagar-railway-station

जब हम यात्रा के लिए टिकट की बुकिंग करते हैं, तो उस समय स्टेशन का कोड की आवश्यकता होती है। यदि आप भी दिलदारनगर रेलवे स्टेशन का कोड जानना चाहते हैं, तो आपके लिए एक ऑफलाइन ऐप है, जिसका नाम "वेयर इज़ माय ट्रेन" है। इस ऐप की सहायता से आप किसी भी स्टेशन का स्टेशन कोड जान सकते हैं। आपको बता दें कि दिलदारनगर स्टेशन का स्टेशन कोड "DLN" है। यह रेलवे स्टेशन भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के गाजीपुर जिले/ Ghazipur District में स्थित है।

Also Read: जानिए गाजीपुर जिले का प्रसिद्ध, रेलवे स्टेशन के नाम, महत्व और मंदिर

इस रेलवे जंक्शन पर एक सायर माता का मंदिर स्थित है, जो अत्यधिक प्रसिद्ध है। इस मंदिर में नवरात्रि के दिनों में भक्तों की भीड़ लगी रहती है और यहां पर लोग दूर-दूर से आकर दर्शन करने आते हैं, माता के आशीर्वाद को प्राप्त करते हैं। यहां की विशेषता यह है कि माता का मंदिर दो रेल लाइनों के बीच में स्थित है। जब लोगों की मनोकामनाएँ पूरी होती हैं, तो वे यहां आकर माता के दर्शन करते हैं और उनके आशीर्वाद के रूप में प्रसाद और अंग वस्त्र चढ़ाते हैं।

आपको बता दूंगा कि दिलदारनगर रेलवे स्टेशन/ Dildarnagar Railway Station अमृत भारत योजना के अंतर्गत आता है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम में रविवार, 6 अगस्त 2023 को 508 रेलवे स्टेशनों की समारोह को संबोधित किया था, जिसमें से दिलदारनगर जंक्शन/ Dildarnagar Junction का नाम भी शामिल था। इससे रेलवे जंक्शन के लिए 21.16 करोड़ रुपये की मान्यता प्राप्त पुर्नविकास की शिलान्यास किया जाएगा। रेल परियोजना के तहत रेलवे मंत्रालय ने आगामी 50 वर्षों के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना को तैयार किया है। स्टेशन के दोनों ओर एक समान रूपांतरण दृश्य होगा और इसके साथ ही यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएँगी।

इस स्थान पर आने वाले भविष्य में यात्रियों की सुविधा, सुगमता और सुरक्षा को मध्यस्थता में रखकर अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत यहाँ स्टेशन भवन, प्रवेश और निकास द्वार, 12 मीटर चौड़ा फुटओवर ब्रिज, लिफ्ट और एक्सलेटर, कॉनकोर्स, प्लेटफ़ॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया, और पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी, जो आवश्यकतानुसार यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी।

Also Read: जाने दिलदारनगर जंक्शन पर रुकने वाली एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के नाम

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad