Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

चंदौली में प्रत्येक छात्र को घर पर लगाने के लिए दिया एक पौधा, दिलाया सुरक्षा का संकल्प

चंदौली क्षेत्र में स्थित यथार्थ नर्सिंग कॉलेज एण्ड पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में पहल की है। गुरुवार को कॉलेज में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य विकास अधिकारी डॉ. एसएन श्रीवास्तव ने आम के 15 पौधे लगाए। उसी साथ, प्रत्येक छात्र को घर पर पौधे लगाने के लिए एक-एक पौधा प्रदान किया गया। पौधों की देखभाल और सुरक्षा का भी संकल्प लिया गया है।

in-chandauli-every-student-was-given-a-sapling-to-plant-at-home

सीडीओ ने बताया कि पेड़-पौधे जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे जीवों के जीवन का स्त्रोत होते हैं। इसलिए पौधों को लगाने के साथ-साथ उनकी सुरक्षा भी आवश्यक है। प्राकृतिक संतुलन की सजीव रखने और पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पेड़-पौधों की लगाई जानी चाहिए। पेड़-पौधों के माध्यम से प्राकृतिक संसाधन बनाए रहते हैं, जो सभी प्राणियों के लिए उपयोगी होते हैं। 

कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. धनन्जय सिंह ने बताया कि आजकल पेड़-पौधों की अव्यवस्थित कटाई हो रही है, जबकि पेड़-पौधों का महत्व अत्यधिक है। ये जीवों के जीवन का संस्त्रोत होते हैं, जो ऑक्सीजन उत्पन्न करते हैं। इसके साथ-साथ वे फल, फूल, जड़ी-बूटियां, लकड़ियां आदि प्रदान करते हैं। घर के आसपास पेड़-पौधों को लगाने से गर्मी, भू-क्षरण और धूल की समस्याओं से बचाया जा सकता है।

इस मौके पर प्रिंसिपल प्रोफेसर जेनेट जे, वाइस प्रिंसिपल डॉ. खुशबू यादव, प्रोफेसर वर्तिका सिंह, सोनी चौहान, शालिनी श्रीवास्तव, रिंकू मौर्या, अनुराधा प्रजापति, वंदना पाठक, अर्चना राज, गुंजन तिवारी, विकास यादव, अभिषेक पांडेय, पल्लवी यादव आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad