Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

दिलदारनगर स्टेशन जंक्शन के पुनर्निर्माण का 6 अगस्त को शिलान्यास

दिलदारनगर रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए होगा। इसके लिए रेलवे 21 करोड़ रुपये खर्च करेगा। स्टेशन पर दूसरे छोर पर भी यात्रियों के लिए प्रवेश द्वार, टिकट काउंटर आदि की सुविधा होगी। यहीं नहीं, रेलवे स्टेशन पर प्रस्तावित नया एफओवी (फुट ओवर ब्रिज) वाराणसी कैंट से भी अधिक चौड़ा होगा। इसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली छह अगस्त को दिन में 11 बजे से करेंगे।

foundation-stone-for-reconstruction-of-dildarnagar-junction-laid

कार्यक्रम का सजीव प्रसारण स्टेशन के जगजीवन राम रेलवे पार्क में देखा जा सकेगा। यहां दो हजार लोगों की मौजूदगी रहेगी। इनमें छात्र-छात्राएं, ग्रामीण, जनप्रतिनिधि, रेलवे के रिटायर्ड कर्मचारी, अधिकारी और संभ्रांतजन शामिल होंगे। इन्हें कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

अमृत स्टेशन योजना के तहत दानापुर मंडल में 14 रेलवे स्टेशनों का चयन किया गया है। इसमें दिलदारनगर जंक्शन/ Dildarnagar Junction भी शामिल हैं। इस स्टेशन का विकास आगामी 50 वर्षों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए किया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए 21 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है। इससे स्टेशन पर सुविधाएं बड़े शहरों के स्टेशन की तर्ज पर उपलब्ध कराई जाएंगी।

यात्रियों की सुविधाओं को देखते जंक्शन पर सेकेंड एंट्री का भी निर्माण कराया जाएगा। यात्रियों के आने-जाने के लिए रास्ता भी बनाया जाएगा। साथ ही इस छोर पर भी टिकट काउंटर खोले जाएंगे। सभी प्लेटफार्मों का विस्तार किया जाएगा। साथ ही पांच प्लेटफार्म वाले इस स्टेशन पर दो और प्लेटफार्म बनाए जाएंगे, जिसे मेन लाइन से भी जोड़ा जाएगा। इसके लिए नई रेलवे लाइन भी बिछाई जाएगी। इससे पीडीडीयू जंक्शन से आने वाली गाड़ियां अब सिग्नल के चक्कर में नहीं रुकेंगी।

यही नहीं, सभी प्लेटफार्मों पर आरओ पानी और शौचालय की व्यवस्था की जाएगी। स्टेशन पर वेटिंग रूप का भी निर्माण कराया जाएगा। यही नहीं, वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन से पर बने सबसे चौड़े (10.7 मीटर चौड़े) एफओबी से भी चौड़ा फुट ओवर ब्रिज का निर्माण होगा, जिसकी चौड़ाई 12 मीटर प्रस्तावित है। इससे सभी प्लेटफार्म एक-दूसरे से सीधे जुड़ जाएंगे और यात्रियों के आने-जाने में सहूलियत होगी।

Also Read: दिलदारनगर रेलवे स्टेशन की लोकप्रिय तस्वीर अभी देखे

वही, पैनल सिस्टम कंट्रोल तक जाने का रास्ता का निर्माण किया जाएगा। साथ ही रेलवे कर्मचारियों के लिए शौचालय की भी व्यवस्था की जाएगी। रेलवे स्टेशन के अधीक्षक एनए खान ने बताया की स्थानीय स्तर पर रेलवे मैदान में कार्यक्रम आयोजित होगा। कार्यक्रम में दो हजार लोगों के मौजूद होने की व्यवस्था की जा रही है। इनमें छात्र, ग्रामीण, जनप्रतिनिधि, रेलवे के अधिकारियों के अलावा रिटायर्ड कर्मचारी, आदि आमंत्रित किया जा रहा है।

दिलदारनगर रेलवे जंक्शन पर 21 करोड़ की लागत से विकास कार्य कराया जाएगा। आगामी 50 वर्षों की जरूरतों का ध्यान रखा जा रहा है। यह कार्य अमृत योजना के तहत कराया जाएगा, जिसका वर्चुअल शिलान्यास 6 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इसके लिए तैयारी चल रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad