Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

दिलदारनगर रेलवे जंक्शन पर बनेगा दूसरा प्रवेश द्वार

दिलदारनगर रेलवे स्टेशन का पुर्नविकास किया जाएगा। अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो इसका शुभारंभ छह अगस्त से किया जाएगा। इसके लिए 21 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह जानकारी शनिवार को निरीक्षण करने दानापुर मंडल के रेल प्रबंधक जयंत कुमार चौधरी ने दी।

second-entrance-will-be-made-at-dildarnagar-junction-ghazipur

डीआरएम ने जंक्शन पर निरीक्षण के दौरान बताया कि दानापुर मंडल में 14 रेलवे स्टेशन अमृत स्टेशन योजना में चयनित हुए हैं। इसमें दिलदारनगर जंक्शन भी शामिल है। इस स्टेशन का विकास करने के लिए 21 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है। इससे स्टेशन पर सुविधाएं बड़े शहरों के स्टेशन की तर्ज पर उपलब्ध कराई जाएंगी।

यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए जंक्शन पर सेकेंड एंट्री का निर्माण कराया जाएगा। यात्रियों के आने-जाने के लिए रास्ता भी तैयार किया जाएगा। साथ ही इस छोर पर और एक टिकट काउंटर खोला जाएगा। सभी प्लेटफ़ॉर्मों का विस्तार किया जाएगा। साथ ही पांचवें प्लेटफ़ॉर्म वाले इस स्टेशन पर दो और प्लेटफ़ॉर्म बनाए जाएंगे, जिसे गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन से जोड़ा जाएगा। इसके लिए एक नई रेलवे लाइन भी बिछाई जाएगी।

सभी प्लेटफार्मों पर आरओ और शौचालय की सुविधा होगी

रेलवे स्टेशन पर अब तक प्लेटफ़ॉर्म दो और तीन पर ही आरओ का पानी यात्रियों को मिल पाता था। अब, सभी प्लेटफ़ॉर्मों पर आरओ पानी की उपलब्धता के लिए व्यवस्था की जाएगी। साथ ही, सभी प्लेटफ़ॉर्मों पर शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। जबकि अब तक शौचालयों की हालत ऐसी है कि लोग उधार देखना तक नहीं चाहते हैं।

वेटिंग रूम की भी होगी सुविधा और एक और एफओबी नया बनेगा

स्टेशन पर वेटिंग रूप का भी निर्माण कराया जाएगा। इससे यात्रियों को ट्रेनों की प्रतीक्षा करने में दिक्कत नहीं होगी। इसके अलावा, 12 मीटर चौड़ा एक और एफओबी (फुट ओवर ब्रिज) बनाया जाएगा। इससे सभी प्लेटफार्म एक-दूसरे से सीधे जुड़ जाएंगे और यात्रियों के आने-जाने में सहूलियत होगी। इसके साथ ही, पैनल सिस्टम कंट्रोल तक जाने का रास्ता भी तैयार किया जाएगा। साथ ही रेलवे कर्मचारियों के लिए शौचालय की व्यवस्था भी की जाएगी।

यात्रियों को हवा न लगने पर डीआरएम नाराज हुए

रेल प्रबंधक जयंत कुमार चौधरी ने जंक्शन पर निरीक्षण के दौरान यात्रियों की सुविधाओं को लेकर काफी गंभीर दिखे। उन्होंने रेल यात्रियों के लिए शेड के नीचे लगे पंखे को बैठने वाले कुर्सी के दूर होने पर नाराजगी जाहिर की। साथ ही कहा कि जहां बैठने के लिए कुर्सी बनी हैं उसी के पास सामने ही पंखा लगाना सुनिश्चित करें। इस दौरान स्टेशन अधीक्षक नफीस अहमद खां, आरपीएफ इंस्पेक्टर बाल गंगाधर आदि अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष अविनाश जायसवाल ने रेलवे स्टेशन के विकास और ट्रेनों के ठहराव के संबंध में पत्रक सौंपा।

26 जोड़ी ट्रेनें चलती हैं

इस स्टेशन से 26 जोड़ी ट्रेनें गुजरती हैं। इनमें हावड़ा अमृतसर मेल, पटना काशी जनशताब्दी एक्सप्रेस, विभूति एक्सप्रेस, इस्लामपुर नई दिल्ली मगध एक्सप्रेस, पटना जनता एक्सप्रेस, आनंद विहार टर्मिनल गरीब रथ एक्सप्रेस, सीमांचल एक्सप्रेस, संघमित्रा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, हावड़ा से देहरादून तक जाने वाली कुंभ एक्सप्रेस शामिल हैं। इसके अलावा, रोजाना एक हजार से अधिक यात्री स्टेशन से सफर करते हैं। डीआरएम ने बताया है कि दिलदारनगर से गाजीपुर सिटी तक जाने वाली ट्रेनों के लिए दिलदारनगर रेलवे स्टेशन पर दो अलग से प्लेटफार्म और रेल लाइन का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है, जो बहुत जल्द कार्य शुरू हो जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad