Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर के चित्रकार राजीव कुमार गुप्ता को मिला 'भारत विभूषण' अवॉर्ड

गाजीपुर के चित्रकला क्षेत्र में उभरते युवा चित्रकार और कला शिक्षक राजीव कुमार गुप्ता को नेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड (भारत) की ओर से वर्ष 2023 का "भारत विभूषण" अवॉर्ड प्रदान किया गया है। यह सम्मान प्रत्येक वर्ष पूरे भारत में सभी क्षेत्रों से चयनित 30 विशिष्ट विभूतियों को प्रदान किया जाता है। इस सम्मान की प्राप्ति से राजीव गुप्ता चित्रकला क्षेत्र में विशिष्टता की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

his-name-has-also-been-recorded-in-the-guinness-book-of-world-records-ghazipur-n

डॉ. राजीव गुप्ता ने इस पुरस्कार को अपने कला गुरु डॉ. राज कुमार सिंह (स्मृति शेष) को समर्पित किया है। उन्होंने बताया कि उनकी सफलता के पीछे इनके कला गुरु के कुशल मार्गदर्शन का ही प्रतिफल है। इस पुरस्कार की घोषणा मार्च में ही हुई थी, और उसका स्मृति चिन्ह, गोल्ड मेडल, और प्रशस्ति पत्र डाक के द्वारा दो दिन पहले प्राप्त हुए हैं। इसे विद्यालय के संस्थापक जगदीश सिंह कुशवाहा (पूर्व सांसद) ने सौंपा है और राजीव गुप्ता इस गौरव से गर्व महसूस कर रहे हैं।

यह उपलब्धि गाजीपुर जिले के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो एम.जे.आर.पी. पब्लिक स्कूल के प्रबंधक राजेश कुशवाहा ने बताया है। राजीव गुप्ता गाजीपुर जिले के प्रमुख शिक्षण संस्थान, एम.जे.आर.पी. पब्लिक स्कूल में कला शिक्षक और सम्भावना कला मंच के सह-संयोजक के रूप में कार्यरत हैं। उनके छात्र विश्व के प्रमुख संस्थानों, निफ्ट, शांति निकेतन, बीएचयू, लखनऊ, इलाहाबाद, आदि विश्वविद्यालयों में कला की पढ़ाई कर रहे हैं।

इस क्षेत्र में पहली बार किसी को मिला है यह सम्मान। इसे राष्ट्रीय बुक ऑफ रिकॉर्ड की ओर से प्रदान किया गया है और यह उत्तर प्रदेश के इस क्षेत्र में पहली बार किसी को मिला है। राजीव कुमार गुप्ता गुलाब चंद गुप्ता के पुत्र हैं, जो मुहम्मदाबाद के व्यापारी हैं। उन्होंने मुहम्मदाबाद में प्रारंभिक शिक्षा और दीक्षा प्राप्त की है, बनारस से ग्रेजुएशन की है और ग्वालियर से मास्टर्स की पढ़ाई की है। उन्होंने हाल ही में महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय से फाइन आर्ट में पीएचडी हासिल की है।

उनके चित्रों की प्रदर्शनी देश के कई नगरों और महानगरों के साथ-साथ विदेशों में भी प्रदर्शित हो चुकी है। राजीव ने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कला प्रदर्शनियों, कार्यशालाओं और संगोष्ठियों में भाग लिया है। उन्हें पहले भी कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं और इनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है।

इस उपलब्धि पर राजीव गुप्ता को एम.जे.आर.पी. स्कूल के संस्थापक पूर्व सांसद जगदीश सिंह कुशवाहा, प्रबंधक राजेश कुशवाहा, प्रधानाचार्य सुदर्शन सिंह, उपप्रधानाचार्य राकेश पाण्डेय, डॉ. सूर्यनाथ पाण्डेय, पूर्व ब्लाक प्रमुख रामायण सिंह यादव, डॉ. संतन कुमार, राजेश गुप्ता, अमरनाथ तिवारी 'अमर', संगीता गुप्ता, दिनेश वर्मा, रामजी गिरी, प्रभाकर त्रिपाठी सहित अन्य मित्रों और नगरवासियों ने बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad