Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

महामारी की तरह फैला आई फ्लू, नन्हीं आंखों पर भी चढ़ा काला चश्मा

सैदपुर व उसके आसपास के क्षेत्रों में आंखों को संक्रमित करने वाले कंजैक्टाईटिस वायरस का संक्रमण महामारी की तरह फैल रहा है। जिस घर में इसके संक्रमण के एक मामले मिल रहे हैं, कुछ दिनों में उसके घर के लगभग सभी लोग इससे संक्रमित हो रहे हैं। संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने से क्षेत्र की बड़ी आबादी इसकी चपेट में है। हर तरफ लोग काले चश्मे में दिखाई देने लगे हैं।

ghazipur-news-small-eyes-also-covered-with-dark-glasses-doctor-advised

दो-तीन सप्ताह से सैदपुर और उसके आसपास के क्षेत्रों में आई फ्लू का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इससे आंखों में सूजन, खून जैसी लालिमा, चुभन और कीचड़ जैसी समस्याएं हो रही हैं। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वालों में भी फैलाव देखा जा रहा है। मेडिकल स्टोर पर आई ड्रॉप और बाजार में काले चश्मे की मांग काफी ज्यादा बढ़ गई है। निजी से लेकर सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए, बड़ी संख्या में लोग इस संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। ज्यादातर मामलों में इसका संक्रमण गंभीर नहीं हो रहा है, लेकिन कुछ एक मामलों में इसका संक्रमण गंभीर हो रहा है।

डॉक्टर की सलाह - विटामिन ए और सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। सैदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉक्टर दीपक पांडे ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम क्षेत्र पर नजर बनाए हुए हैं। हम क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों, बालिका गृह, आवासीय विद्यालयों आदि पर मेडिकल टीम भेजकर, संक्रमित में दवा वितरण कर रहे हैं। साथ ही उन्हें बचाव के तरीकों के बारे में भी बताया जा रहा है।

किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आकर, इसके फैलाव को रोका जा सके। इस समय लोगों को संक्रमण की गंभीरता और आशंका को कम करने के लिए, विटामिन ए और सी से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

संक्रमण होने पर मरीजों को सैदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर डॉक्टर से आवश्यक सलाह लेनी चाहिए। यहां इसके संक्रमण से संबंधित पर्याप्त दवाएं सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गईं हैं। मरीजों को इसका लाभ लेना चाहिए। इसके प्रसार को रोकने के लिए सैलून, हेयर कटिंग सेंटर के संचालकों को साफ सफाई का ध्यान देना चाहिए। बेहतर हो कि टावेल के जगह, यहां टिशू पेपर का प्रयोग किया जाए। बच्चों में अगर इसके इंफेक्शन हो, तो उन्हें स्कूल ना भेजें। जिससे कि वे अन्य स्वस्थ बच्चों को संक्रमित ना कर सकें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad