Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

'बाबू जगजीवन राम' मजदूरों और दलितों के मसीहा थे, दो बार बनते-बनते रह गए पीएम

भारत के संसदीय लोकतंत्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले पहले दलित उप प्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम की पुण्यतिथि पर कांग्रेस पार्टी ने उनके चित्र पर कैंप कार्यालय में पुष्प अर्पित करके श्रद्धांजलि दी। जिलाध्यक्ष सुनील राम ने कहा कि उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया और वे कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और दलित होने के साथ-साथ बहुजन समाज के चिंतक थे।

ghazipur-babu-jagjivan-ram-death-anniversary-babu-jagjivan-ram-was-the-massiha

बाबू जगजीवन राम की 37वीं पुण्यतिथि पर जनपद के विभिन्न स्थानों पर सभा आयोजित की गई। वक्ताओं ने कहा कि जब भी भारत की आजादी की बात होती है, तो देश की स्वतंत्रता के लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले क्रांतिकारियों में बाबू जगजीवन राम का नाम आता है। बाबू जगजीवन राम ने भारत के उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री के रूप में सेवा की थीं और उनका निधन 6 जुलाई 1986 को 78 वर्ष की आयु में हुआ था।

बाबू जगजीवन राम ने भारत के संसदीय लोकतंत्र में अमूल्य योगदान दिया है। आज कांग्रेस पार्टी उनके सिद्धांतों पर आगे बढ़ते हुए भारतीय लोकतांत्रिक व्यवस्था के सिद्धांतों को आगे बढ़ा रही है। एआईसीसी के सदस्य रविकांत राय ने बताया कि बाबू जगजीवन राम भोजपुर, बिहार में जन्मे थे और 1946 में जवाहरलाल नेहरू की अंतरिम सरकार में सबसे कम उम्र के मंत्री बने थे।

बाबू जगजीवन राम ने श्रम मंत्री के रूप में भारत के पहले कैबिनेट में शामिल होने के साथ-साथ भारतीय संविधान सभा के सदस्य भी बने। इसमें प्रदेश सचिव डा. जनक कुशवाहा, संदीप विश्वकर्मा, पीसीसी सदस्य अजय कुमार श्रीवास्तव, सुमन चौबे, आशुतोष गुप्ता, महबूब निशा, चंद्रिका सिंह, राजीव कुमार सिंह, दिव्यांशु पांडेय, सतीश उपाध्याय, हामिद अली, आलोक यादव, उमाशंकर सिंह फौजी, शंभू कुशवाहा, कमलेश्वर प्रसाद शर्मा, गुलबाग यादव, डब्बू राम बिंद आदि शामिल रहे।

बाबू जगजीवन राम की पुण्यतिथि को कांग्रेस के सदस्यों ने मनाया। स्थानीय रामलीला मैदान में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी की प्रबंधन में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रथम दलित उप प्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम की 37वीं पुण्यतिथि मनाई गई। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नसीम अख्तर ने कहा कि बाबू जगजीवन राम कांग्रेस पार्टी के एक मजबूत स्तंभ थे। इस अवसर पर सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष अदालत यादव, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष शशिकांत श्रीवास्तव, महासचिव प्रांजल पांडेय, विद्या शंकर कुशवाहा, संतोष गुप्ता, रामजीत कुशवाहा आदि मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad