Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

जानें गाजीपुर से जमानिया फोरलेन रोड परियोजना की नई अपडेट

गाजीपुर जिले में स्थित जमानिया फोरलेन रोड एक महत्वपूर्ण सड़क है जो गाजीपुर शहर से जमानिया तक जुड़ी हुई है। यह सड़क पश्चिमी उत्तर प्रदेश में परिवहन के लिए महत्वपूर्ण मानी जाती है। इस सड़क की चौड़ाई फोरलेन होने के कारण यहां पर गाड़ियों का भारी आवागमन होता है और यात्रियों को बेहतर यातायात सुविधा मिलती है। इस सड़क का महत्व वर्षों से बढ़ता आ रहा है और इसे फोरलेन करने का निर्णय लिया गया है। इस सड़क की चौड़ाई फोरलेन होने के कारण यहाँ पर गाड़ियों का भारी आवागमन होता है और यात्रियों को बेहतर यातायात सुविधा मिलती है।

new-update-of-ghazipur-to-zamania-fourlane-road-project

इस सड़क का महत्व वर्षों से बढ़ता आ रहा है और इसे फोरलेन करने का निर्णय लिया गया है। यह निर्माण कार्य वर्ष 2019 में शुरू हुआ था, जब लोकसभा चुनाव से पहले गाजीपुर जिले के लोगों ने इस सड़क की मांग की थी। इसके बाद सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी ने मनोज सिन्हा के समर्थन में जनसभा को संबोधित करते हुए इस सड़क को टू लेन से फोरलेन करने की स्वीकृति दी थी। उन्होंने इस सड़क के निर्माण के लिए 1500 करोड़ रुपये का वादा भी किया था। जब यह सड़क फोरलेन होगी तो यात्रियों को यातायात में आराम की सुविधा मिलेगी और यह गाजीपुर जिले के विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान देगी। 

जमानिया फोरलेन रोड के निर्माण के लिए 49 ग्राम के भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है और लेखपालों को इसके लिए सहयोग देने का आदेश जारी किया गया है। इसके बाद एनएचआई और राजस्व विभाग की टीम सड़क को चिन्हित कर कार्य शुरू करेगी। इस परियोजना के पूरा होने से यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक यातायात की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही गाजीपुर जिले का विकास भी तेजी से होगा और कृषि उत्पादन में भी सकारात्मक प्रभाव दिखाई देगा। गांवों की आबादी तथा कृषि उत्पादन में भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

अब गाजीपुर जिले में जमानियां-सैय्यदराजा मार्ग को फोरलेन बनाने के लिए हरी झंडी मिल गई है। मार्ग की जमीन का सर्वे शुरू होने के बाद, डीपीआर तैयार की जाएगी। किसानों में खुशी का माहौल इसके लिए बना हुआ है। इस मार्ग के फोरलेन होने से सफर में भी काफी सुविधा होगी। इसके लिए गांवों की भूमि का अधिग्रहण का कार्य जल्दी से शुरू किया जाएगा।

सड़क मार्ग की चौड़ाई बढ़ाने के लिए जमीन अधिग्रहण के सर्वे की कार्रवाई के संदर्भ में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ने 30 अप्रैल को आदेश जारी किया है। एसडीएम जमानियां को सड़क से जुड़े राजस्व ग्रामों के लेखपालों और एनएचएआई अधिकारियों की संयुक्त टीम द्वारा अधिग्रहित होने वाली जमीन का सर्वे करके रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया है। इस सड़क से जुड़े भूमि के अधिग्रहण के लिए अपर जिलाधिकारी को जिलाधिकारी द्वारा 7 फरवरी को प्राधिकारी नियुक्त किया गया था। जमानियां तहसील क्षेत्र के 49 गांवों में भूमि अधिग्रहण किया जाएगा।

अपर जिलाधिकारी के आदेश प्राप्त होने पर उपजिलाधिकारी ने संबंधित लेखपालों को दिशा-निर्देश जारी किया है। उम्मीद है कि जल्द ही एनएचएआइ और राजस्व विभाग की टीम जमीन को चिह्नित करके कार्य शुरू करेगी।

सड़क एवं परिवहन मंत्री ने फोरलेन की दी थी स्वीकृति

2019 के वर्ष में लोकसभा चुनाव से पूर्व, मनोज सिन्हा के समर्थन में जनसभा को संबोधित करते हुए, केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मांग पर एनएच 24 को टू लेन से फोरलेन करने की स्वीकृति प्रदान की थी। हालांकि, मनोज सिन्हा 2019 में लोकसभा चुनाव हार गए, लेकिन जनता से किए वादे को मूर्त रूप दिलाने के लिए प्रयासरत रहे। कोरोना काल के चलते यह परियोजना विलंबित हो गई, लेकिन अब इसमें तेजी आने की उम्मीद है।

पूर्वांचल के प्रमुख सड़कों में शुमार एनएच 24 पर बड़ी तादाद में भारी वाहनों का आवागमन होता है। सड़क के दो लेन होने से लोगों को यातायात में काफी परेशानी होती है। जमानियां-सैय्यदराजा मार्ग पर फोरलेन बनाने के लिए एनएचआइ से डीपीआर बनाने के बाद भूमि अधिग्रहण के लिए लेखपालों का सहयोग लिया जाएगा, जिसके लिए मुझे जिलाधिकारी से सक्षम अधिकारी नियुक्त किया गया है।

इसके चलते जमानिया फोरलेन रोड परियोजना का विलंब हो गया था, लेकिन अब उम्मीद है कि इस परियोजना को जल्द ही पूरा किया जाएगा और लोगों को इसके लाभ प्राप्त होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad