Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

यहाँ जाने यूपी में बारिश कब होगी, झमाझम बारिश की तारीख

प्रिय रीडर आप को प्रेम पूर्वक नमस्कार, क्या अगर आप जानना चाहते हैं  यूपी में बारिश कब होगी और अगले 10 दिनों में मौसम कैसा रहेगा। इस लेख में आपको मौसम और बारिश से संबंधित सभी ताज़ा ख़बरें मिलेंगी, अगर आप इस शहर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो इस लेख को ध्यान से देखते रहें, क्योंकि यहाँ हम आपको बरसात से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है।

up-me-barish-kab-hogi-2023

यूपी में बारिश का समय कई तत्वों पर निर्भर करता है जैसे कि मौसमी परिवर्तन, मौसमी प्रणाली, वायुमंडलीय परिवर्तन आदि। यह एक सामान्य प्रश्न है और इसका निश्चित उत्तर देना कठिन है क्योंकि यह बारिश की घटनाएं किसी निश्चित समयग्रंथ (Almanac) या तारीख पर आधारित नहीं होती हैं। बारिश के आने के लिए विभिन्न अवधारणाएं और अवस्थाएं होती हैं जिनका अध्ययन किया जाना चाहिए। हालांकि, मौसम विज्ञानी और मौसम पूर्वानुमानक आधारित जानकारी के माध्यम से हम बारिश के बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी का मौसम (18 जून, 2023): UP Ka Mausam

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दो-तीन दिनों में के दौरान चक्रवाती तूफान "बिपारजॉय" का असर पश्चिमी  यूपी में देखने को मिल सकता है। इस दौरान जैसे कि मेरठ, गाजियाबाद, आगरा, मथुरा, बिजनौर, अलीगढ़, बुलंदशहर सहित कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। शेष उत्तर प्रदेश का मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में बारिश कब होगी: UP Me Barish Kab Hogi

यूपी में भीषण गर्मी और लूह अपने प्रभाव लगातार दिखा रही है। गर्मी ने उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में हंगामा मचा रखा है। इन दिनों, यूपी में तापमान पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है। दोपहर के समय घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है और लोग शाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। गर्मी की ज्वाला के कारण रातों में भी लोगों को आराम नहीं मिल रहा है। अब लोग जानना चाह रहे हैं कि मानसून कब आएगा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, 18 जून को रविवार से यूपी के कई जिलों में मौसम में परिवर्तन की उम्मीद है।

UP के इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार यूपी में मॉनसून दस्तक दे रहा है। इसके परिणाम स्वरूप, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, कानपुर, वाराणसी, मेरठ, मिर्जापुर, सोनभद्र, बांदा, आगरा, उन्नाव, अलीगढ़, आजमगढ़, गोरखपुर, लखनऊ और झांसी में वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, जिन जिलों में बारिश नहीं होगी, वहां मौसम शीतल रहेगा। इन जिलों में आगामी 2-3 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। वहीं, उच्चाधिकारी स्तर पर, विपर्ययी साइक्लोन के गंभीर स्थिति के कारण कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। तथापि, यूपी में विपर्ययी साइक्लोन का प्रभाव देखा नहीं जाएगा। मौसम विभाग ने यूपी में मॉनसून के पहुंचने की संभावित तिथि भी घोषित की है।

उत्तर प्रदेश में मॉनसून के आने की संभावना

मौसम विभाग ने 8 जून को जानकारी दी थी कि केरल में मॉनसून की दस्तक हो गई है। अब यह मॉनसून अन्य राज्यों की ओर बढ़ रहा है। यूपी में मॉनसून का बेसब्री से इंतजार है। मॉनसून की पहली बारिश कल होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि इस वर्ष पूरे उत्तर प्रदेश में मॉनसून 18 से 20 जून तक सक्रिय हो जाएगा। प्रदेश के कई जिलों में पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। तेज धूप और लू से बचने के लिए लोग गमछे सहित ठंडे पेय पदार्थों का सहारा ले रहे हैं। मौसम विभाग उत्तर प्रदेश के मुताबिक इस वर्ष प्रदेश में मानसून (Monsoon 2023) आने में 8-10 दिन की देरी हो सकती है।

इसलिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि यूपी में बारिश कब होगी, तो श्रेष्ठ मार्ग यह होगा कि आप आधिकारिक मौसम विभाग के निवेदन और मौसम पूर्वानुमानक का अवलोकन करें। वे आपको आगामी सप्ताहों या महीनों के लिए बारिश की संभावना के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, आप स्थानीय मीडिया, अखबार, रेडियो और टेलीविजन से भी मौसम समाचार की जांच कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad