Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

यूपी-बिहार में मूसलाधार बारिश का नई अलर्ट जारी, जानें मौसम का मिजाज

वर्तमान में देश के विभिन्न क्षेत्रों में मौसम का मिजाज अलग-अलग है। यूपी-बिहार क्षेत्र (UP-Bihar Region) में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी है। वर्षा के मौसम के दौरान भारी बारिश के आसार हैं जो तीव्र बाढ़ और जलभराव की संभावना ला सकते हैं। 

heavy-rainfall-in-up-bihar-delhi-will-get-releif

पश्चिमी यूपी और बिहार के कई जिलों में बाढ़ के लिए चेतावनी जारी की गई है। लोगों से अलर्ट किया गया है कि वे सुरक्षित स्थानों पर रहें और जरूरतमंदों की मदद करें। इसके साथ ही बाढ़ से बचाव के लिए उचित जल संचयन की व्यवस्था करें और सरकारी निर्देशों का पालन करें। नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को भी सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

देश के मैदानी इलाकों में मौसम का मिजाज बदल रहा है। लोगों को गर्मी से राहत मिलने की आशा है। मौसम विभाग ने 21 जून को जारी किया अपना पूर्वानुमान, जहां कहा गया है कि अगले 2-3 दिनों में दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों के साथ-साथ ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मॉनसून की प्रगति के लिए सुखद परिस्थितियां हैं। इससे इन इलाकों में वृष्टि की संभावना बढ़ गई है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने घोषणा की है कि 21 से 25 जून तक उत्तर प्रदेश में कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। देश के अन्य क्षेत्रों में मॉनसूनी गतिविधियां तेज हो रही हैं। आईएमडी की नवीनतम अपडेट के अनुसार, कई राज्यों में आगामी पांच दिनों तक मजबूत बारिश की संभावना है। पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज तेज बारिश की उम्मीद है। साथ ही, बिहार और झारखंड में आगामी दो दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। ओडिशा में 23 और 24 जून को तेज वर्षा की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पर्वतीय राज्यों में अगले पांच दिनों तक विभिन्न स्थानों पर गरज के साथ बारिश की संभावना है। 23 से 25 जून तक छत्तीसगढ़ में भी तेज वर्षा हो सकती है।

दिल्ली में बुधवार और बृहस्पतिवार को बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने दिल्ली में 7 जून तक लू जैसी स्थिति उत्पन्न न होने का पूर्वानुमान लगाया है। चक्रवात 'बिपारजॉय' के प्रभाव के कारण पिछले कुछ दिनों से शहर में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। अधिकतम तापमान के 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, आने वाले पांच-छह दिनों में अधिकतम तापमान के 40 डिग्री सेल्सियस से कम रहने की संभावना है। सफदरजंग वेधशाला में अभी तक सामान्य 38.3 मिलीमीटर के मुकाबले 20.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो 47 प्रतिशत कम है। सफदरजंग वेधशाला में इस साल अभी तक कोई लू भरे दिन दर्ज नहीं किए गए हैं। आजकल, मौसम विभाग ने दिल्ली में मानसून के पहुंचने की तारीख की घोषणा अभी तक नहीं की है। सामान्यतः, यह 27 जून तक यहां पहुंच जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad