Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

सैयदराजा से जमानियां हाईवे करोड़ों की लागत से बनेगा फोरलेन

पीडीडीयू नगर जिले के सैयदराजा से गाजीपुर के जमानियां (Zamania Saiyadraja Highway) तक जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-24 को फोरलेन करने की योजना शुरू हो गई है। इस फोरलेन सड़क का निर्माण करने के लिए लगभग 1500 करोड़ रुपये की लागत आवश्यक होगी, और इसके लिए भूमि अधिग्रहण की सूची जारी की गई है। यहां तक कि भूस्वामी को भी अपनी आपत्तियां उप जिलाधिकारी के पास दर्ज करने का अधिकार होगा। इस फोरलेन सड़क के निर्माण (Zamania Saiyadraja Highway Route) से चंदौली, गाजीपुर, बलिया, मऊ, आजमगढ़, गोरखपुर और नेपाल सीमा तक यात्रा करने वाले लोगों को बड़ी सहायता मिलेगी।

zamania-saiyadraja-highway-route-road

केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री रहे राजनाथ सिंह ने वर्ष 2002 में सैयदराजा जमानिया मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में घोषित किया था। लोगों की मांग पर वर्ष 2019 में वर्तमान भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गाजीपुर में मार्ग को फोरलेन बनाने की घोषणा की थी। उन्होंने घोषणा की थी कि सैयदराजा-जमानिया राष्ट्रीय राजमार्ग को फोरलेन करने और पुल के निर्माण में करीब 1500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। अब इस सड़क के निर्माण की तैयारी तेज हो गई है और सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है।

फोरलेन सड़क बनाने के लिए पहले किए गए सर्वे में कंदवा, कम्हरिया, कोरमी, पई, असना, कोदई, तलासपुर और जमानिया गांव का चयन किया गया था, पर बाद में किए गए सर्वे में मार्ग को बदलकर लोकमनपुर रेवसा से होकर बेलगहना, घोसवा, इमिलिया, बरडीहा होकर सिकठा, सिसौड़ा, जिगना घाट से करंडा ब्लॉक और महाराजगंज होते हुए कर दिया गया है।

Also Read: ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का भूमि अधिग्रहण कब तक शुरू होगा, नई अपडेट

फोरलेन के लिए जिगना घाट पर गंगा में पुल बनेगा। इसके बाद सड़क करंडा ब्लाक के जमुआव, गोशंदेपुर, मैनपुर होते हुए गाजीपुर तक जाएगा। इसके लिए गाजीपुर के जनपद के 41 और चंदौली जनपद के 39 सहित कुल 80 राजस्व गांवों के भूखंड अधिग्रहीत किए जाएंगे। जिले में भूमि अधिग्रहण के लिए सरकारी गजट विगत नौ नवंबर को प्रकाशित हो चुका है। इसके अनुसार 21 दिनों के अंदर भूस्वामी एडीएम को अपनी आपत्ति सौंप सकते हैं। भूमि अधिग्रहण के बाद मार्ग के निर्माण का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा।

नये रूट से सड़क के बारे में लोगों में निराशा

सैयदराजा-जमानियां राष्ट्रीय राजमार्ग के फोरलेन न बनने और अलग सड़क रूट का सर्वे होने से पुराने सैयदराजा-जमानिया मार्ग के किनारे के गांवों के लोगों में काफी नाराजगी है। उनका कहना है कि पुराने सैयदराजा-जमानिया मार्ग को फोरलेन नहीं बनाकर नए रूट से सड़क बनाने से उनका कारोबार पूरी तरह से प्रभावित हो जाएगा। वहीं वर्षों से सड़क के फोरलेन बनने पर चार गुना मुआवजा मिलने की आस लगाए सड़क किनारे के खेतों वाले किसानों में मायूसी छा गई है।

सैयदराजा से गाजीपुर के जमानिया तक जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-24 के निर्माण की तैयारी शुरू हो चुकी है। इसके लिए प्रस्तावित भूमि अधिग्रहण की सूची भी जारी कर दी गई है। अगर किसी को कोई आपत्ति है तो वह एसडीएम के यहां आपत्ति दर्ज करा सकता है। - आरएस यादव, परियोजना अधिकारी, राष्ट्रीय राजमार्ग।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad