Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

ताड़ीघाट-मऊ नए रेललाइन का सीआरएस 17 जून को बारीकी से निरीक्षण करेंगे

गाजीपुर जिले के ताड़ीघाट-मऊ नई रेललाइन के पहले चरण की 9.600 किमी लंबी सोनवल से गाजीपुर सिटी स्टेशन तक जाने वाली नई रेल की आगामी 17 जून को सीआरएस की तारीख तय हो चुकी है। इसके पूरा होते ही सोनवल से सिटी तक यह लाइन ट्रेन के संचालन के लिए पूरी तरह से तैयार हो जायेगी। सीआरएस की तारीख का निर्धारण होते ही रेलवे के अधिकारियों के दौरे तेज हो गये है।

ghazipur-news-the-team-of-officers-and-engineers-closely-inspected

बता दें कि सोनवल से गाजीपुर सिटी तक नई रेल लाईन का 11 मार्च को डीजल और 31 मार्च को इलेक्ट्रिक इंजन का सफल स्पीड ट्रायल हुआ था। आरवीएनएल के अधिकारियों के मुताबिक सीआरएस के लिए जरूरी पत्रावलियों को रेल संरक्षा आयुक्त पूर्वी जोन के कार्यालय को कुछ दिनों पहले प्रेषित किया था, जिसे 17 जून के लिए हरी मिल गई।

420 करोड़ की लागत से हो रहा निर्माण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 नवम्बर 2016 को 1766 करोड़ की इस परियोजना की आधारशिला रखी थी। इस परियोजना के तहत गंगा नदी पर 420 करोड़ की लागत से रेल सह सड़क पुल, सोनवल स्थित 25 करोड़ की लागत से नया रेलवे स्टेशन के अलावा नदी के दोनों तरफ रेल एप्रोच वायडक्ट है। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक सी आर एस के बाद इस पहले चरण की परियोजना को रेलवे को हैंडओवर करने की भी प्रक्रिया तेजी से शुरू कर दी जायेगी। मालूम हो कि यह महत्वपूर्ण परियोजना के तहत सोनवल स्टेशन हाजीपुर एवं 13 नंबर पुलिया से लेकर सिटी तक लाइन गोरखपुर जोन के देखरेख में रहेगा। महकमे के अनुसार इस नये रूट पर ट्रेनें 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार भर सकेंगी।

अभी हाल ही में जिले के प्रभारी मंत्री रविंद्र जायसवाल ने भी परियोजना का निरीक्षण किया था। निर्देश दिया था कि नवंबर तक इसे पूरा कर लिया जाए ताकि दिसम्बर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस परियोजना को देश को समर्पित कर सकें। इसी क्रम में पूर्वोतर रेलवे गोरखपुर के प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर संजय सिंघल ने ताडीघाट- मऊ नई रेल लाइन पर सिटी से सोनवल तक हुए विद्युतीकरण कार्य का बारिकी से निरीक्षण किया।

city-to-sonval-on-tadighat-mau-new-rail-line

इस दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रा) राहुल श्रीवास्तव, रेल विकास निगम लिमिटेड के मुख्य परियोजना प्रबंधक विकास चन्द्रा, महाप्रबंधक/विद्युतीकरण/ रेल विकास निगम लिमिटेड पियूष सिंह, मुख्य विद्युत डिज़ाइन इंजीनियर सुरेश कुमार, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (सामान्य) पंकज केशरवानी, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (कर्षण) आर एन सिंह, वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजिनियर रजत प्रिय समेत अन्य अधिकारी एवं इंजिनियर मौजूद रहे।प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर संजय सिंघल ने बताया कि 17 जून को‌ होने वाले सी आर एस से पहले सुरक्षा के हर पहलुओं की जांच की गई, जो संतोषजनक रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad